198 Views

होली के दौरान जिले में रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, हुड़दंडियों के साथ सख्ती से निपटेगी पुलिस समेत अन्य महत्वपूर्ण खबरें।

होली के दौरान जिले में रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था 

हुड़दंडियों के साथ सख्ती से निपटेगी पुलिस

पलामू 20 मार्च: होली को लेकर जिला प्रशासन ने आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है। उपायुक्त के निर्देशानुसार सभी जगहों पर दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गयी हैं। जिले के  पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने बताया कि पलामू के हर थाना क्षेत्र में विशेष गश्ती दल का गठन किया गया है। 

उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि ने सभी थाना प्रभारियों और प्रखंड विकास पदाधिकारियों को अफवाहों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया है। विषम परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया है। उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ने होली के दौरान हुड़दंग करने वालों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि जो लोग होली नहीं खेलना चाहते हैं, उनके साथ जबरन होली न खेलें।  

होली को लेकर दंडाधिकारियों और सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति के साथ ही सदर एसडीओ एनके गुप्ता भी सक्रिय हो गये हैं। उन्होंने बताया कुल 126 दंडाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके अलावा 15 दंडाधिकारियों को सुरक्षित रखा गया है। प्रत्येक प्रखंड में शांति-समिति की बैठक आयोजित की गयी है। अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई जारी है और धारा 107 के तहत भी कार्रवाई की जा रही हैर्।  

सुरक्षा के दृष्टिकोण से मंगलवार को माना थाना प्रभारी आनंद मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस जवानों ने शहर के विभिन्न इलाके में फ्लैग मार्च किया। आज भी चैनपुर के कई इलाकों में पुलिस द्वारा  फ्लैग मार्च निकाला गया। इस दौरान लोगांे से शांतिपूर्वक होली का त्योहार मनाने की अपील की गयी।

होली के दिन जिले की सभी शराब दुकानों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि होली के दिन यदि कहीं अवैध तरीके से शराब बेची जा रही हो तो उस पर कड़ी कार्रवाई करें। इसके लिए लगातार छापेमारी करने का आदेश भी दिया गया है।

‘होली में सुरक्षा के लिहाज से कड़े बंदोवस्त किये गये हैं। आसूचना तंत्र को सक्रिय कर दिया गया है। चैकीदारों को भी सतर्क रहने को कहा गया है। पर्याप्त संख्या में मजिस्टेªट और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। पुलिस प्रत्येक स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। अफवाह से बचने की अपील की गयी है। किसी बात की सूचना डायल 100 या पुलिस अफसरों की दी जा सकती है। पुलिस आम जनता के साथ है’। 

‘सभी पलामूवासियों को रंगों के त्योहार होली की ढेर सारी शुभकामनाएं। यह त्योहार आपके जीवन को रंगीन बनाये। बस एक ही अपील है कि सभी शांतिपूर्वक होली का त्योहार मनायें और आपसी भाईचारा और सदभाव को बनाये रखंे। किसी के साथ जबरन होली न खेलंे और हुड़दंग से बचे। नशापन कर वाहन न चलायें। शांति भंग करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाचयेगा।’

चुनाव प्रचार के लिए ग्राउंड के उपायोग के संबंध में दिशा-निर्देश

स्कूल-काॅलेज ग्राउंड का उपयोग करें, पर शिक्षा में व्यवधान न हो

पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे मैदान 

किसी मैदान पर किसी राजनीतिक दल का नहीं होगा एकाधिकार

रांची 20 मार्च (एजेंसियां): झारखंड के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डा. मनीष रंजन ने जानकारी दी कि राजनीतिक दलों एवं उनके प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार के क्रम में सार्वजनिक सभाओं के लिए स्कूल-काॅलेज, ग्राउंड-खेल के मैदान आदि के उपयोग के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कई दिशा-निर्देश दिये गये हैं। साथ ही आदर्श आचार संहिता में यह भी प्रावधान है कि सत्ताधारी दल के द्वारा अपनी निर्वाचन सभाओं के आयोजन एवं हेलीकाॅप्टर के हैलीपैड के उद्देश्य से इस तरह के मैदान या खुले क्षेत्रों पर एकाधिकार नहीं किया जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा राजनीतिक दलों को स्कूल या काॅलेज ग्राउंड के उपयोग के लिए अनुमति दी गई है, बशर्ते कि किसी भी परिस्थिति में स्कूल या काॅलेज के एकेडमिक कैलेंडर में व्यवधान उत्पन्न हो। 

स्कूल या काॅलेज के प्रबंधन को इस संबंध मे कोई आपत्ति नहीं हो एवं स्कूल-काॅलेज प्रबंधन के साथ-साथ संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से भी इस तरह के प्रचार के लिए अनुमति प्राप्त कर ली गयी हो। इस तरह की अनुमति पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी और किसी राजनीतिक दल को इन मैदानों पर एकाधिकार को अनुमति दी जाएगी। 

जनसाभाओं में आचार संहिता का करना होगा पालन

राजनीतिक दलों/प्रत्याशियों/प्रचारकों द्वारा स्कूल-काॅलेज ग्राउंड या इसी तरह के अन्य खुले क्षेत्रों पर प्रचार के क्रम में साभाओं के आयोजन के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया जाना सुनिश्चित करना होगा। जिस भी राजनीतिक दल को इस तरह के मैदान के उपयोग की अनुमति दी गयी है, उसका यह दायित्व होगा कि वे मैदान को बिना क्षति पहुंचाये स्कूल या काॅलेज प्रबंधन को वापस करेंगे। यदि सभाओं के आयोजन के क्रम में मैदान को कोई क्षति होती है तो राजनीतिक दल उचित क्षतिपूर्ति संबंधित प्राधिकार को दंेगे। 

राजनीतिक विज्ञापन के लिए सार्वजनिक संपत्तियों के उपयोग पर प्रतिबंध

रेलवे स्टेशन, सरकारी औषधालय व अस्पताल, पोस्ट आॅफिस, बस स्टैंड, एरपोर्ट, पुल, रेलवे फ्लाईओवर, सड़क पथ, सरकारी बस, सार्वजनिक या सरकारी भवन व परिसर, सिविल संरचना, बिजली एवं टेलिफोन के खंभे आदि का निर्वाचन के दौरान राजनीतिक विज्ञापन हेतु उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही दीवार लेखन, पोस्टर, कटआउट, होर्डिंग ,बैनर, झंडे आदि के माध्यम से सार्वजनिक संपत्तियों का किसी भी तरह का विकृतिकरण की अनुमति नहीं होगी। किसी भी सरकारी संस्थान द्वारा प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से स्थान उपलब्ध कराने के संबंध में यदि किसी निजी विज्ञापन एजेंसी से कांट्रेक्ट किया गया हो तो उसमें यह स्पष्ट प्रावधान होना चाहिए कि आदर्श चुनाव आचार संहिता की अवधि के दौरान संस्थान की परिसम्मत्ति का राजनीतिक विज्ञापन हेतु उपयोग चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के अधीन होगा। राज्य पथ परिवहन निगम की बसों, नगर निगम की बसों एवं अन्य सरकारी स्वामित्व वाली बसों का उपयोग आदर्श आचार संहिता  के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों के प्रदर्शन हेतु नहीं किया जाएगा। 


राधे मंडली टीम के द्वारा होली मिलन समारोह

डालटनगंज 20 मार्च (थर्ड आई): राधे मंडली टीम के द्वारा यहां जिला स्कूल के मैदान में होलिका दहन के अवसर पर होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी उपस्थित थे। श्री त्रिपाठी ने कहा कि होली असत्य पर सत्य की जीत का प्रतिक है। होली जैसे पर्व त्यौहारों से आपसी भाईचारा मजबूत होती है। उन्होंने जिलेवासियों से आपसी भाईचारा के माहौल में शांतिपूर्ण तरीके से होली पर्व को मनाने की अपील की। इस मौके पर टीम के द्वारा लोगांे को धुसका और जिलेबी खिलाया गया। मौके पर अमित आनंद, बबलू चावला, विधायक प्रतिनिधि राजकुमार गुप्ता, वाडपार्षद विवेकानंद त्रिपाठी, शंकर तिवारी, कौशल किशोर दुबे, राणा अभिज्ञान सहित राधे मंडली टीम के कई लोग उपस्थित थे। 


हिंडाल्को कर्मियों को मिला निर्वाचन का प्रशिक्षण 

डालटनगंज 20 मार्च: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त, डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरी के निर्देशानुसार हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कठौतिया माइंस में अधिकारियों तथा कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता को लेकर शपथ दिलाया गया। 

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कर्मियों को मतदाता जागरूकता हेतु प्रशिक्षण दिया गया। उक्त प्रशिक्षण में अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने मैं भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, ताकि लोकसभा चुनाव में 100 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य पूरा हो सके। 

प्रशिक्षण मैं कंपनी के अधिकारियों द्वारा अपने कर्मियों को मतदाता सूची में नाम सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में अब तक नहीं जुड़ा है उन्हें उनके नाम को समय रहते मतदाता सूची में दर्ज करालें। इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म 8 तथा 7 के संबंध में भी जानकारी  दी गई। प्रशिक्षण के दौरान सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को ईवीएम तथा वीवीपैट से संबंधित सभी तकनीकी जानकारी भी दी गयी।

प्रशिक्षण में माइंस के दर्जनों अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे। 


शांति समिति की बैठक सम्पन्न

जबरदस्ती किसी पर रंग न डालें: एस.डी.ओ

डालटनगंज 20 मार्च: होली महापर्व को शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के उद्देश्य से शांति समिति की बैठक मेदिनीनगर शहर थाना परिसर में कल शाम को हुई। बैठक की अध्यक्षता करते सदर अनुमंडल पदाधिकारी एनके गुप्ता ने कहा कि होली रंगों का त्योहार है लेकिन अनचाहे किसी व्यक्ति पर जबरन रंग न डालें और न ही होली खेलने पर मजबूर करें। उन्हांेने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है। इसलिए लोग इसका पूरा ख्याल रखें और एक आदर्श नागरिक होने का परिचय दें। उन्होंने कहा कि शहर में पूरी साफ सफाई रहेगी। बिजली आपूर्ति की व्यवस्था पर ध्यान दिया जाएगा। 

इस अवसर पर डीएसपी भोला सिंह ने कहा कि धार्मिक स्थलों के पास होली के नाम पर कोई हड़दंग न मचांए। गलत अफवाहों पर ध्यान न दें तथा शरारती तत्वों की पुलिस को सूचना दें। उन्होंने कहा कि पुलवामा की कष्टप्रद्द एवं दुःखद घटना के पश्चात होली का उत्साह कुछ कम है लेकिन पुलिस अपनी डयूटी मुस्तैदी से करेगी। हम चैकान्ने हैं। 

बैठक का संचालन करते हुए थाना प्रभारी आनंद कुमार मिश्रा ने कहा कि डी.जे पर पूर्णतः रोक है और अश्लील गाने बजाने वाले या सड़कों पर लाउडस्पीकर बजा कर हुड़दंग मचाने वालों पर पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी। 

बैठक में प्रथम वक्ता के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए अधिवक्ता श्रीमती वीणा मिश्रा ने कहा कि प्रेम-भाईचारे का त्योहार है होली। यह रिश्ते जोड़ने का पर्व है, रिश्ते तोड़ने का नहीं। संयत ढंग से होली खेलने की अपील उन्होंने लोगों से की। श्रीमती अन्नपूर्णा तिवारी ने कहा कि पलामू की धरती प्यार और सौहार्द की भूमि के रूप में विख्यात है। इस परंपरा को बरकरार रखना हमारा परम कर्तव्य है। भाजपा नेत्री रूपा सिंह ने कहा कि भाईचारा ही यहां की खूबसूरती है। समाजसेवी रामनाथ चंद्रवंशी ने कहा कि हमलोग आश्वस्त हैं कि शांतिपूर्ण ढंग से परंपरा का पालन होगा। राजद नेता विश्वनाथ रामघुरा ने शहर की स्ट्रीट लाईट पर ध्यान दिलाया तथा सभी एलईडी तथा मास्क लाईट को होली से पूर्व दुरूस्त करने की मांग नगर निगम के समक्ष रखी। 

नगर निगम पार्षद कमर यास्मीन ने लोगांे से अपील की कि कूड़ा-करकट सड़कों पर जहां-तहां नहीं फेंके। निर्धारित स्थल या कूड़ादान में ही कूड़ा डालें। पलामू ऐथलेटिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक सहानी ने कहा कि होली संयम और संयम से मनाएं। शांति समिति के समस्त सदस्य अपने इलाकों पर कड़ी निगरानी रखें। मुहर्रम इंतजामिया कमिटी के साबिर अली ने कहा कि सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाए ताकि सौहार्द बिगाड़ने के किसी भी प्रयास को निष्फल किया जा सके। समाजसेवी श्रीमती रूचिका शरण ने कहा कि जलापूर्ति में सुधार किया जाए। गंदा और मिट्टी-बालू युक्त पानी से लोग परेशान हैं। भाजपा नेता विजय ओझा ने कहा अमन और शांति का पैगाम है होली। प्रेम की गंगा  बहा कर होली मनाएं लेकिन सादे ढंग से मनाएं। 

नगर निगम के वार्ड पार्षद प्रदीप अकेला ने कहा कि प्रशासन मुस्तैद-जनता मुस्तैद। परेशानी की कोई गुंजाइश नहीं। पार्षद विवेकानंद त्रिपाठी ने कहा कि होली के दौरान पुलिस गश्त बढ़ाई जाए। वरीय अधिवक्ता राजेश्वर पांडेय ने कहा कि होली और चुनाव दो महापर्व हमारे सामने हैं इसलिए हर नागरिक का दायित्व  बढ़ जाता है कि वह बुद्धिमता का परिचय दे। उन्होंने सड़कों पर पीकर हुड़दंग मचाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की अपील की। डालटनगंज चैंबर आॅफ कामर्स के अध्यक्ष विनोद उदयपुरी ने कहा कि शांति व्यवस्था बनाने के लिए हम प्रशासन के साथ-साथ हैं। 

इस अवसर पर केन्द्रीय रामनवमी समिति के दुर्गा प्रसाद जौहरी ने कहा कि एकता-मिल्लत की विरासत हमें अपने पूर्वजों से मिली है। इस विरासत पर कोई कलंक न लगे, इस पर ध्यान देने की जरूरत है। बैठक में निगम पार्षद हीरामणि तिर्की, श्यामा द्विवेदी, पत्रकार सुरेन्द्र सिंह रूबी, डालटनगंज चैंबर के महामंत्री अमित आनंद, नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी विनीत कुमार, पुलिस इंस्पेक्टर दीपक कुमार, मुहर्रम इंतजामिया के हाजी ललन, सीओ रामनरेश सहित समाजिक कार्यकर्ता इमामुद्दीन, रेलवे क्लब के बीएम पांडेय, प्रभात उदयपुरी, गणेश गोस्वामी आदि ने भी कई सुझाव दिए। 



रंग-बिरंगें रंगों से सजा होली का बाजार 

डालटनगंज, 20 मार्च : रंगों का त्योहार होली को लेकर जिला मुख्यालय डालटनगंज का बाजार रंग-बिरंगे पिचकारियों और अबीर-गुलाज से सज गया है। रंगों का त्योहार होली कल है। बाजार क्षेत्रों के अलावा नगर निगम के विभिन्न मुहल्लों मंे भी रंगों और पिचकारियों की दुकानंे सज गयी है। 

इस बार बाजारों में हर्बल रंग और गुलाल की बिक्री हर साल के मुकाबले अधिक है। खरीदारों  की पहली पसंद हर्बल रंग और गुलाल ही है। बाजार में देशी और चाईनिज पिचकारी का भी भरमार है। लगभग सभी दुकानों पर देशी और चाईनिज निर्मित पिचकारी सजाकर रखा गया है। ग्राहकों की भीड़ से बाजार गुलजार है। दुकानदार भी उत्साहित है। 

बाजार में हर आकार और दाम का पिचकारी, मुखौटा, हैट, विभिन्न रंगों का बाल ग्राहकों और बच्चों की पहली पसंद है। दुकानों पर खरीदारों की भीड़ का यह आलम था कि दुकानदार अपने दुकानों पर दो से तीन स्टाॅफ के साथ सामानों की बिक्री कर रहे थे। 



हर्बल अबीर-गुलाल बनी पहली पसंद 

बदलते समय के अनुसार बाजार के व्यवसाय पर भी काफी कुछ प्रभाव पड़ा है। इस वजह से होली पर्व में समय के साथ काफी कुछ बदलाव देखने को मिल रहा है। पहले लोग जहां केमिकल से बने विभिन्न कंपनियों के अबीर-गुलाल से होली खेलते थे, वहीं अब लोग हर्बल अबीर-गुलाल से होली खेलना पसंद कर रहे हैं। दुकानों पर विभिन्न रंगों के अलग-अलग वजन और कीमत का हर्बल रंग, अबीर-गुलाल उपलब्ध है। 

दुकानदार चेतन ठंडा और मुन्ना ने बताया कि हर्बल अबीर-गुलाल और रंग की मांग को देखते हुए ज्यादा स्टाॅक दुकानों पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि हरा, लाल, बैगनी, पीला, गुलाबी हर्बल रंग उपलब्ध है। हर्बल रंगांे की कीमत 20 रूपये अधिकतम 40 रूपये तक है। 


हनुमान, मोटू, पतलू, छोटा भीम मुखौटा की मांग ज्यादा

बाजार रंग बिरंगे मुखौटा से सजा है। हनुमान, मोटू, पतलू, छोटा, भीम, जोकर, मोदी मास्क, भुतहा मास्क मुखौटा बच्चों की पहली पसंद बना है। ज्यादतर बच्चें इन मुखौटों को खरीद रहे हैं। मुखौटों की कीमत 20 रूपये से लेकर 80 रूपये तक है। 

इसके अलावा विभिन्न प्रकार के बाल भी बाजारों में उपलब्ध है। बच्चे ज्यादातर श्रीलंका क्रिकेटर मलिंगा कट बाल को खरीद रहे थे। साथ ही अलग-अलग तरह का बाल भी बाजार में उपलब्ध है। 


50 से 300 रूपये तक के पिचकारी उपलब्ध है

बाजार में देशी और चाईनिज निर्मित विभिन्न प्रकार की पिचकारी भी उपलब्ध है। प्लास्टिक से लेकर फाईबर तक का पिचकारी बच्चों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। 50 रूपये से लेकर 300 रूपये तक का पिचकारी दुकानों में सजी है। 

दुकानदार अनुज ने बताया कि पिस्टल, मशीनगन, कमैरा, राईफल आदि के रूप में पिचकारी उपलब्ध है। सभी प्रकार का पिचकारी लोग अपने हैसियत के अनुसार खरीद रहे हंै। हालांकि उन्होंने बताया कि पहले और अब के बाजार में काफी कमी आयी है। अब होली का बाजार मात्र एक दो दिन ही होता है। 


बाजार में भीड़ के कारण चलना हुआ मुश्किल

होली पर्व को लेकर बाजारों में आज काफी भीड़ देखी गयी। मुख्य बाजार में दोपहर 12 से एक बजे के बीच काफी भीड़ था। रेड़मा, छहमुहान, पंचमुहान, बस्टैंड रोड, बाटा रोड, इंजीनियरिंग रोड में पैर रखने का भी जगह नहीं था। 

शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से लोग खरीदारी करने बाजार पहुंचे थे। होली पर्व को लेकर छोटे-छोटे दुकानदारों द्वारा सड़क पर दुकान लगा देने के कारण भी सड़क अन्य दिनों की अपेक्षा संकरी हो गया था। इससे लोगों को सामान लेकर आने-जाने में काफी परेशानी हो रही थी। 


रेलवे मेंस कांग्रेस में होली मिलन समारोह

खुशियां लेकर आती है होली: दुर्गा

जीवन में उमंग और मस्ती भर देती है होली: किशोर 

डालटनगंज, 20 मार्च : ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे मेंस कांग्रेस की डालटनगंज शाखा के तत्वावधान में कल शाम रेलवे क्लब में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन पलामू चेंबर आॅफ कामर्स के अध्यक्ष दुर्गा जौहरी, अभिभावक संघ के अध्यक्ष किशोर पांडेय, मेंस कांग्रेस के बीएम पांडेय सहित अन्य ने दीप जलाकर किया। 

कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए चेंबर अध्यक्ष श्री जौहरी ने कहा कि रंगो का त्योहार खुशियां लेकर आता है। रंग और अबीर-गुलाल उड़ाकर होली की खुशियां बांटना ही पर्व का असली आनन्द है। अभिभावक संघ के अध्यक्ष ने कहा कि जीवन की आपा-धापी में भागते-भागते, हमारे भीतर आई नीरसता को दूर करने का काम हमारे त्योहार करते हैं। हमें एक नई ऊर्जा देते हैं। इन्हीं त्योहारों में से एक है होली। होली हमारे जीवन में उमंग और मस्ती भर देती है।

कार्यक्रम के दौरान एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी गयी। मौके पर झारखंड के जाने माने कलाकार उमाशंकर मिश्रा ने एक से बढकर एक होली गीत गाकर सभी को झुमने पर मजबूर कर दिया।

मौके पर अन्य लोगों के अलावा पीडब्लूआई, बीआरआई, सीआईटी, टीसीआई उदय कुमार, चंदन कुमार, शाखा सचिव संजय पासवान, एच. अली भी उपस्थित थे।


अनियंत्रित ट्रेलर ने पांच वाहनों में मारी टक्कर, 6 की मौत

रामगढ़, 20 मार्च (एजेंसियां): चुटुपालू घाटी में बुधवार की सुबह अनियंत्रित ट्रेलर ने पांच गाड़ियों में टक्कर मार दी। इस हादसे में मौके पर ही ट्रेलर चालक समेत 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि 12 लोग जख्मी हो गए। सभी सवारी गाड़ी में बैठे हुए थे और रांची से रामगढ़ की ओर जा रहे थे। हादसे के बाद इस रूट पर सड़क जाम लग गया। पुलिस क्रेन की मदद से दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को सड़क से हटवाया।

चुटुपालू घाटी में रात में दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से एक ट्रक पलट गया था। सुबह इसके बगल में दूसरा ट्रक खड़ा कर सामान लोड किया जा रहा था। इसी दौरान पीछे से आ रहा एक ट्रेलर अनियंत्रित हो गया और अपने आगे चल रहे सवारी वाहन को जोरदार टक्कर मार दी। इस टक्कर के बाद अनियंत्रित ट्रेलर आगे दूसरे ट्रेलर से जा टकराया और पहले से खड़े दोनों ट्रकों को भी टक्कर मार दी। इस हादसे में अनियंत्रित ट्रेलर चालक की मौत हो गई। जबकि सवारी वाहन में बैठे 6 लोगों की भी जान चली गई।

मृतकों में तीन महिला व तीन पुरुष शामिल

सवारी वाहन में बैठे 12 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। जिन्हें स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से सदर अस्पताल में भिजवाया गया। घायलों में कुछ छात्र भी शामिल हैं, जो होली की छुट्टी पर अपने घर जा रहे थे। मृतकों में ट्रेलर का ड्राइवर, सवारी वाहन पर बैठे तीन महिला और दो पुरुष शामिल है। माना जा रहा है कि ट्रेलर का ब्रेक फेल होने की वजह से यह हादसा हुआ।


53 शस्त्र अनुज्ञप्ति होंगे रद्द

डालटनगंज, 20 मार्च : शहर थाना क्षेत्र में 53 शस्त्र अनुज्ञप्ति रद्द करने का निर्णय लिया गया है। शहर थाना प्रभारी आनन्द कुमार मिश्रा ने बताया कि गत 8 से 15 मार्च तक शस्त्रों को थाना में जमा करने का निर्देश दिया गया था, लेकिन 53 शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों अबतक अपने हथियार जमा नहीं कराए हैं। उनके द्वारा दिए गत पत्ते पर छानबीन की गयी तो वे नहीं मिले। ऐसे में उनकी अनुज्ञप्ति रद्द करने के लिए उपायुक्त को पत्र लिखा गया है। 

विदित हो कि पलामू जिले में 1713 शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी हैं।