186 Views

एक नजर में पढ़े भवनाथपुर की तमाम छोटी बड़ी खबर


संवाददाता--सुनील कुमार

गढवा(भवनाथपुर)सरस्वती शिशु विद्या मंदिर टाउनशिप  विद्यालय का  बुधवार को समारोह आयोजित कर सत्र 2018_19 का अरुण वर्ग से लेकर नवम वर्ग का  वार्षिक परीक्षाफल घोषित किया गया। कार्यक्रम कि शुरुवात  मुख्य अतिथि सी आई एस एफ के सहायक समादेष्टा हरिकेश मीणा विशिष्ट अतिथि घनश्याम शुक्ला ,बालेश्वर बैठा एवं प्राचार्य रन सुमन सिंह ने भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इस मौके पर  मुख्य अतिथि हरिकेश मीणा ने कहा कि  परीक्षाफल मिलने के बादबच्चों में  एक अलग कर गुजरने की ललकहोती है इससे बच्चों में नई  ऊर्जा का संचार  होता है बच्चे  ही आगे पढ़ लिख कर कोई डॉक्टर इंजीनियर बनकर  देश की सेवा करेगें। बालेश्वर बैठा ने कहा कि रिजल्ट से बच्चे काफी कुछ अपने जीवन में एक नई बदलाव  संकेत देता है। बच्चे में सुचना तकनिक के युग में इसके माध्यम से नई नई चीजे देख कर सीखते है। इस मौके पर विद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान कक्षा षष्ट की ज्योति शुक्ला  ने किया। कार्यक्रम का संचालन राम इकबाल शर्मा एवं धन्यवाद ज्ञापन प्राचार्य रन सुमन सिंह ने किया। इस मौके पर अमरेश पांडेय,अनूप चतुर्वेदी,चन्दन सरकार,समीर साहू,सत्यनारायण प्रसाद,विभा पांडेय,सविता सिंह,मुस्कान,नेहा,सहित शिक्षक मौजूद थे।


गढवा(भवनाथपुर )।नवजवान संघर्ष मोर्चा के केतार प्रखंड अध्यक्ष कन्हाई प्रसाद को बुधवार के सुबह टाउनशिप स्थित आवास से भवनाथपुर थाना प्रभारी चुनवा उरांव ने गिरफ्तार कर गढ़वा जेल भेज दिया। जेल भेजे गए केतार के नसंमो प्रखंड अध्यक्ष कन्हाई प्रसाद ने बीते 30 नवम्बर 2018 को केतार प्रखंड के बिजडीह गाँव अंतर्गत सुरक्षित वन क्षेत्र के भूमि में अवैध तरीके से सड़क निर्माण में लेबलिंग का कार्य कर रहे बिजडीह निवासी वीरेंद्र यादव व विकाश यादव को रेंजर मुन्ना राम पासवान द्वारा पकड़ कर गाडी पर बैठकर लाने के क्रम में भवनाथपुर मुस्कैनि पहाड़ के समीप दो बोलेरो पर सवार नसंमो के केतार प्रखंड अध्यक्ष कन्हाई प्रसाद गुप्ता के साथ 10-12 की संख्या में अज्ञात लोगो ने रेंजर की गाडी को ओवर टेक कर रोकते हुए रेंजर और वन कर्मियों के साथ धक्का मुक्की करने के साथ धमकी देते हुए उक्त दोनों लोगो को जबरदस्ती गाड़ी से उतार कर ले जाने और सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने का मामला दर्ज कराया था।

 गढवा(भवनाथपुर )प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित धान क्रय केंद्र पर गोदाम प्रबंधक ने बोरा की कमी के कमी का हवाला देते हुए क्षेत्र के किसानों का धान क्रय करने से इंकार करने पर किसानो ने जमकर बवाल काटा। उक्त धान क्रय केंद्र पर बोरा उपलब्ध नहीं होने से किसान परेशान हैं। बोरे की किल्लत के चलते धान क्रय केंद्र के संचालक किसानों से धान खरीदने में असमर्थ साबित हो रहे हैं, वहीँ जब किसान अपने अपने स्तर से बोरा लाकर धान बेचना चाह रहे है, तो भी प्रबंधक द्वारा उनकी धान लेने साफ इंकार कर दे रहे है। बावजूद इससे किसानों को निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ठोस पहल नहीं कर रहा है। धान क्रय केंद्र पर भवनाथपुर प्रखंड बीससूत्री अध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह के नेतृत्व में किसान क्रय केंद्र पहुंचकर केतार प्रखंड के बलिगढ़ निवासी जोगेन्द्र सिंह, चेचरिया निवासी अनिल यादव, मेंरौनी के महेंद्र मेहता, हुरका के जुगुल किशोर शुक्ला, मकरी के राजेश कुमार, चौरिया के समुंद्री देवी, अजित साह, लल्लू साह समेत कई किसानों ने बताया कि सरकार से हमलोगो के मोबाईल पर धान बेचने से संबंधित मैसेज बीते 23 और 25 मार्च को आने के बाद जब क्रय केंद्र पर धान बेचने पहुंचे तो गोदाम मैनेजर द्वारा बोरा नही होने का कारण बताते हुए धान लेने से इंकार कर दिये थे, और जब आज हमसभी किसान अपने स्तर से बोरा लेकर धान बेचने आयें तो भी एफसीआई क्रय प्रबंधक ने  सरकार द्वारा क्रय केंद्र पर धान नही लेने का निर्देश प्राप्त होने की बात कहते हुए हमसभी का धान लेने से मना कर दिया। किसानो ने बताया कि क्रय केंद्र पर  पिछले कई दिनों से चक्कर लगाने के बाद भी धान नही लिया जा रहा है, जबकि वास्तविक किसानो को दरकिनार करते हुए इस क्रय केंद्र के कर्मी स्थानीय बिचौलियों की मिलीभगत से व्यवसायी वर्ग से बड़े पैमाने पर धान क्रय करने में मशगूल है। इस संबंध में प्रखंड बीस सूत्री अध्यक्ष ब्रजेश सिंह द्वारा पूछने पर क्रय केंद्र के मंतोष कुमार ने बताया की एफसीआई  भवनाथपुर धान क्रय केंद्र पर बोरा के अभाव के कारण क्षेत्र के किसानों को धान बेचने में भारी परेशानी हो रही है।  मैनेजर मणिकांत प्रसाद ने बताया कि भवनाथपुर एफसीआई धान क्रय केंद्र पर पिछले 19 मार्च से धान नही लेने संबंधी निर्देश सरकार से मिलने के कारण ही किसानो से उनकी धान नही खरीदी जा रही है।