222 Views

रिक्सा रैली और रिक्शा रेस में भाग लेकर चालकों ने पाट दिया गरीबी और अमीरी की दूरी : उपायुक्त

रिक्सा रैली और रिक्शा रेस में भाग लेकर चालकों ने पाट दिया गरीबी और अमीरी की दूरी : उपायुक्त

पलामू संवाददाता

लोकतंत्र के महात्योहार को लेकर रिक्शा चालकों में दिखा उत्साह, जीता पुरस्कार

शिवाजी मैदान से पुलिस लाइन तक रिक्शा रैली का आयोजन

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर शिवाजी मैदान से पुलिस लाइन तक रिक्शा रैली निकाली गयी। इसके बाद पुलिस लाइन में रिक्सा रेस का आयोजन हुआ। रेस में भाग लेने वाले विजेता चालकों को पुरस्कृत किया गया। *जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि ने शिवाजी मैदान से रिक्शा रैली और पुलिस लाइन में रिक्शा रेस को हरी झंडी दिखाकर शुरूआत की। उन्होंने कहा कि रिक्सा रैली और रेस में भाग लेकर रिक्शा चालकों ने गरीबी और अमीरी के बीच की दूरी को पाट दिया है। चुनाव में कोई गरीब या अमीर नहीं होता है, सभी के पास समान अधिकार है, इसे चालकों ने साबित कर दिखाया है। पूरे दिन श्रम करने के बाद रिक्शा चालकों ने देश के महात्योहार को लेकर आयोजित कार्यक्रम में योगदान दिया है। यह सराहनीय प्रयास है। इससे उम्मीद है कि 29 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में सभी लोग मतदान करेंगे, जिससे पलामू जिले में शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य पूरा हो सकेगा।

पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने कहा कि लोकतंत्र के महात्योहार के लिए आयोजित रिक्शा रैली और रिक्शा रेस में भाग लेकर चालकों ने संदेश दिया है कि प्रत्येक व्यक्ति मतदान के दिन मतदान केंद्र पर आयेंगे और मतदान करेंगे।  

रैली में सैकड़ों की संख्या में चालक अपने रिक्शा के साथ शामिल हुए थे। रैली शिवाजी मैदान से निकलकर तीन कोनिया गैराज, छह मुहान, हॉस्पिटल चौक, साहित्य समाज चौक होते हुए पुलिस लाइन पहुंचे थे और वहां रेस में भी भाग लिया। चालक सभी रिक्शा में मतदाताओं को जागरूक करता तख्ती लगाये थे, साथ ही वीवीपैट सहित मतदाता जागरूकता से संबंधित अन्य स्लोगन लिखे पोस्टर लगाये हुए थे। रैली के दौरान एलईडी वैन के माध्यम से पलामू जिले में मतदाता जागरूकता हेतु बनी रैप वीडियो का भी लगातार प्रसारण हो रहा था, जिससे रैली में शामिल लोगों में खासा उत्साह बना हुआ था। कार्यक्रम में भाग लेने वाले रिक्शा चालकों में लोकतंत्र के प्रति जोश और जूनुन देखते बन रहा था। 82 वर्षीय लतिफ मियां और पैर से दिव्यांग होने के बावजूद अजय भुईयां ने रिक्शा रैली और रेस में भाग लेकर लोगों के लिए प्रेरणा श्रोत बन गये। जिला निर्वाचन पदाधिकारी के हाथों सम्मानित होकर दोनों गर्वान्वित हुए और कहा कि वे खुद तो मतदान करते ही है, दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने भी सभी से मतदान करने के लिए अपील की। 

                  मतदान के लिए शपथ

पुलिस लाइन में रिक्शा रेस के बाद सभी से मतदाता प्रतिज्ञा पत्र भरवाया गया। इसके अलावा जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी को मतदान करने की शपथ दिलायी। 

             इन्हें किया गया पुरस्कृत

रिक्शा रैली के बाद पुलिस लाइन में रिक्शा रेस का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों रिक्शा चालकों ने भाग लिया। रेस में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले रिक्शा चालकों को पुरस्कृत किया गया। प्रथम स्थान पर महेंद्र राम, द्वितीय स्थान पर आनंद राम और तीसरे स्थान पर संजय चौधरी रहे। तीनों विजेताओं को जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि और पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने शिल्ड देकर सम्मानित किया। साथ ही उपायुक्त ने प्रथम विजेता महेंद्र राम को आर्थिक मदद भी की। इसके अलावा 82 वर्षीय लतिफ मियां और पैर से दिव्यांग होने के बावजूद रिक्शा रैली और रेस में भाग लेने वाले अजय भुईंया को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। 

                  इनकी रही उपस्थिति

रिक्शा रैली और रिक्शा रेस में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त, डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि के अलावा पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा, उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार, उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह, एसडीओ सदर नंद कुमार गुप्ता, कार्यपालक दंडाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी मीडिया कोषांग सुधीर कुमार तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।