मौसम की चौथी वर्षगाँठ पर हुए कई कार्यक्रम आयोजित




     पलामू -हुसैनाबाद के छत्तरपुर रोड स्थित सक्सेस पब्लिक स्कूल के प्रांगण में संस्था के अध्यक्ष विनोद सागर द्वारा संपादित शब्द-गंगा के देश-प्रेम विशेषांक का विमोचन कर साहित्यिक संस्था मौसम की चौथी वर्षगाँठ मनाई गई। पत्रिका का विमोचन बतौर मुख्य अतिथि हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार, विशिष्ट अतिथि हुसैनाबाद अनुमंडलीय चिकित्सा उपाधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार, सुबह की धूप पत्रिका के संपादक शिव शंकर प्रसाद, साहित्यिक संस्था मौसम के अध्यक्ष विनोद सागर, भूतपूर्व डीएसपी डॉ0 राम किंकर सिन्हा, वरीय कथाकार विपिन बिहारी, वार्ड पार्षद सह नवाह यज्ञ समिति के अध्यक्ष राजेंद्र पाल, अजय गुप्ता, शिक्षिका उषा कुमारी आदि ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर संस्था की तरफ से मासिक पत्रिका के संपादक श्री शिव शंकर प्रसाद जी को  संपादक श्री सम्मान-2018 से सम्मानित भी किया गया। उनके साथ अन्य अतिथिगण को भी सम्मानित किया गया। मौके पर  बतौर मुख्य अतिथि कुंदन कुमार ने कहा कि समाज का हर एक व्यक्ति साहित्यकार होता है जो समाज के प्रति चिंतन करता है। मौसम संस्था साहित्यिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने अहम भूमिका अदा कर रही है और आगे भी करेगी, वहीं विशिष्ट अतिथि डॉ0 अनिल कुमार ने कहा कि साहित्यिक संस्था विगत 4 वर्षों से समाज को दिशा दिखाने का कार्य कर रही है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मो0 अब्बास ने कहा कि एक संपादक द्वारा दूसरे संपादक को सम्मान देना साहित्यिक जगत के लिए क्राँति की कड़ी है, वहीं सुबह की धूप के संपादक शिव शंकर प्रसाद ने साहित्यिक संस्था मौसम की गतिविधियों को साहित्यिक जगत के लिए सुखद एहसास बताया, वहीं डॉ0 राम किंकर ने शब्द-गंगा पत्रिका की समीक्षा प्रस्तुत की। मो0 अब्बास ने विनोद सागर की साहित्य-साधना लिए बधाईयाँ दी, वहीं राजेन्द्र पाल  ने मौसम की चौथी वर्षगाँठ पर पत्रिका के विमोचन को हुसैनाबाद के लिए गौरवपूर्ण क्षण बतलाया।


     कार्यक्रम के दूसरे सत्र में कवियों ने कविता-पाठ के द्वारा श्रोताओं का भरपूर मनोरंजन किया, वहीं प्रसिद्ध लोकगायक यशवंत मुन्ना ने विनोद सागर की ग़ज़लों को गाकर लोगों को झूमने पर विवश कर दिया। पूरे कार्यक्रम का मंच-संचालन मो0 नासिर एवं धन्यवाद-ज्ञापन विपिन बिहारी ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में उत्तम कुमार, निशि कुमारी, ज़फ़र हुसैन, अखिलेश पासवान, गुड्डन, अमित चंदेल, प्रदीप कुमार 'पप्पू', राजकुमार, प्रेम प्रकाश, मो0 यूनुस, सोनम आदि ने अहम भूमिका अदा की।   


 कॉलम :- मौके पर जहाँ एक ओर संस्था के अध्यक्ष विनोद सागर द्वारा संपादित पत्रिका शब्द-गंगा का विमोचन किया गया, वहीं संस्था की ओर से मासिक पत्रिका के संपादक शिव शंकर प्रसाद को संपादक श्री सम्मान 2018 से सम्मनित भी किया गया। साथ ही कवि-सम्मेलन का भी आयोजन किया गया।