106 Views

2 अप्रैल से होगा नामांकन, अधिसूचना जारी, आचार संहिता उलंघन पर होगी कार्रवाई, सीसीटीवी से होगी निगरानी

2 अप्रैल से होगा नामांकन, अधिसूचना जारी

आचार संहिता उलंघन पर होगी कार्रवाई, सीसीटीवी से होगी निगरानी

सूर्यकांत कमल, चतरा :लोकसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशी कल से अपना नामांकन प्रपत्र दाखिल कर सकेंग। इस बाबत जिला निर्वाचन शाखा ने आयोग के निर्देश पर अधिसूचना जारी कर दी है। समाहरणालय स्थित जिला निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में डीईओ सह उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में होने वाले मतदान को लेकर नामांकन की प्रक्रिया दो अप्रैल से प्रारंभ हो रहा है जो 11 अप्रैल तक चलेगा। उन्होंने बताया कि नामांकन को लेकर निर्वाचन कोषांग में प्रातः 10 बजे से नामांकन प्रपत्र की बिक्री शुरू हो जाएगी। इस निमित निर्वाचन कार्यालय परिसर में पूरी तरह निषेधाज्ञा लागू कर दिया गया है। इसके तहत प्रत्याशी अपने साथ सिर्फ चार लोगों को लेकर कार्यालय परिसर में आ सकते हैं। साथ ही प्रत्याशी के काफिले में शामिल तीन वाहनों को ही बैरियर से सौ गज के भीतर आने की इजाजत दी जाएगी। डीसी ने बताया कि निर्वाचन कार्यालय से सौ गज की दूरी पर बने बैरिकेडिंग के अंदर पार्टी का बैनर और झंडा लेकर पहुंचने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं व प्रत्याशियों के विरुद्ध चुनाव आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया जाएगा। चुनाव आयोग के इन निर्देशों का अक्षरसह पालन को लेकर निर्वाचन कार्यालय परिसर के साथ-साथ उसके बाहर डीएसपी स्तर के अधिकारियों के नेतृत्व में सुरक्षाबलों व दंडाधिकारियों को प्रतिनियुक्त कर दिया है। जो प्रत्याशियों के साथ आने वाले काफिले व पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावा समर्थकों पर अपनी नजर बनाए रखेंगे। डीसी ने बताया कि पूरी नामांकन प्रक्रिया की सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।

       काफिले में होगी 10 गाड़ियों की इजाजत

उपायुक्त ने बताया कि नामांकन करने आने वाले प्रत्याशियों के साथ ज्यादा से ज्यादा 10 वाहनों के काफिले की इजाजत दी जाएगी। अगर इजाजत के बगैर प्रत्याशियों व विभिन्न दलों के कार्यकर्ताओं द्वारा 10 वाहनों से ज्यादा गाड़ियों का उपयोग काफिले के रूप में किया जाता है तो निर्वाचन कार्यालय के बाहर तैनात एमसीएमसी कमेटी की अनुशंसा पर कार्रवाई की जाएगी।

सामान्य को पच्चीस हजार देना होगा सुरक्षित राशि

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव में नामांकन करने वाले सामान्य वर्ग के प्रत्याशियों को नामांकन से पूर्व सुरक्षित राशि के रूप में 25 हजार रुपये देना होगा। जबकि एससी-एसटी वर्ग के प्रत्याशी उससे आधा साढ़े बारह हजार रुपया सिक्युरिटी के तौर पर निर्वाचन कोषांग में जमा करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी  ट्रेजरी, आरबीआई और नजारत के माध्यम से सुरक्षित राशि जमा कर सकते हैं। बैंक का चेक व ड्राफ्ट समेत अन्य दस्तावेज सिक्युरिटी के तौर पर मान्य नहीं होगा।

दस को स्क्रुटनी व 12 तक प्रत्याशी ले सकेंगे नाम वापस

डीसी ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर 9 अप्रैल तक होने वाले नामांकन प्रक्रिया के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों की स्क्रूटनी 10 अप्रैल को प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की उपस्थिति में की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्क्रूटनी के बाद 12 अप्रैल तक नामांकन करने वाले प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं। वहीं 29 अप्रैल को चतरा लोकसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।