पढ़ें पलामू की महत्वपूर्ण तीन खबरें -पलामू - पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर अफीम के साथ दो तस्कर को गिरफ्तार किया है , तस्कर प्रमोद कुमार गुप्ता के पास से 700 ग्राम और संजय कुमार भारती के पास से 400 ग्राम अफीम बरामद किया है ।डाल्टनगंज थाना क्षेत्र के ग्लैक्सी होटल के पास से हुई गिरफ्तारी ।

1-  --dilip kumar:

डालटनगंज, 24 फरवरी: नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने के उद्देश्य से चलाए जा रहे अभियान में पलामू पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। शुक्रवार की शाम गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर दो अफीम तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से 1100 ग्राम अफीम बरामद की गयी है। दोनों तस्कर काफी शातिर हैं और इनमें से एक पंजाब के अंबाला में अफीम के कारोबार में गिरफ्तार भी हुआ था और उसे जेल भी हुई थी। बरामद अफीम की बाजार कीमत करीब दो लाख रूपये बतायी गयी है। 

होटल ग्लेक्सी के पास से हुई गिरफ्तारी  

जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने शहर थाने में पत्रकारों को बताया कि गुप्त सूचना मिली थी अफीम की एक खेप डालटनगंज रेलवे स्टेशन से पंजाब ले जाने की तैयारी है। सूचना पर स्टेशन रोड स्थित होटल ग्लेक्सी के पास कार्रवाई की गयी। सूचना के अनुसार हुलिया के दो युवकों को संदिग्ध पाकर रोका गया और उनसे पूछताछ की गयी। पूछताछ से दोनों घबराने लगे और भागने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें खदेड़कर दबोच लिया गया। दोनों तस्कर अफीम को पंजाब ले जाने की तैयारी में थे और डालटनगंज रेलवे स्टेशन से उन्हें राजधानी एक्सप्रेस पकड़ना था।  

लातेहार-बालूमाथ के निवासी हैं तस्कर 

एसपी ने बताया कि युवकों की पहचान लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र के बारियातू निवासी प्रमोद कुमार गुप्ता और संजय कुमार भारती के रूप में हुई हैं। दोनों लंबे समय से इस कारोबार में शामिल थे। इनमें से प्रमोद कुमार गुप्ता वर्ष 2016 में पंजाब के अंबाला इलाके में पड़ाव थाना क्षेत्र से अफीम तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उसे जेल भी हुई थी। बालूमाथ थाना क्षेत्र में संपर्क कर दोनों कच्चा अफीम खरीदते हैं और उसे पंजाब ले जाकर बेचते थे।

मोजे में मिली अफीम

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि तलाशी लेने पर दोनों युवकों के पैर में मोजे से अफीम बरामद हुई। प्रमोद कुमार गुप्ता के बांये पैर के मोजे से प्लास्टिक में 400 ग्राम, तथा दायें पैर के मोजे से 300 ग्राम, जबकि संजय के बायें पैर के मोजेे से 300 ग्राम और दायें पैर के मोजे से 100 अफीम प्लास्टिक में बंद मिली है। 

अबतक 300 एकड़ में पोस्ते की फसल नष्ट

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 2017 से लेकर अबतक पलामू जिले के विभिन्न इलाकों में 300 एकड़ भूभाग पर की गयी पोस्ते (अफीम) की फसल नष्ट की गयी है। 20 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है, जबकि कई लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है। पुलिस नशे के कारोबार के खिलाफ इसी तरह लगातार अभियान चलाते रहेगी। किसी कीमत पर ना तो अफीम की खेती होने दी जायेगी और ना ही तस्करी। 

अभियान में पुलिस उपाधीक्षक (परीक्ष्यमान) चन्द्रशेखर आजाद, शहर थाना प्रभारी तरूण कुमार, सदर थाना प्रभारी ममता कुमारी, टीओपी तीन के प्रभारी भूपेन्द्र सिंह के अलावा टाइगर मोबाइल के जवान शामिल थे।


----------------@@@@@@@@@@###-----------


2-dilip kumar: पलामू: रघुवर राज में बीपीओ की बल्ले-बल्ले, दो जगहों से उठाया वेतन 

फोटो कैप्शन: बीपीओ मनोज कुमार और जांच करती टीम 

डालटनगंज, 24 फरवरी: राज्य की रघुवर दास की सरकार में अधिकारियों और पदाधिकारियों की बल्ले-बल्ले है। ताजा मामला जिले के सतबरवा प्रखंड क्षेत्र का है। यहां के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक मनोज कुमार द्वारा दो प्रखंडों से वेतन उठाए जाने का मामला प्रकाश में आया है। मामले में कार्रवाई की मांग तेज होने पर इसकी जांच तेज कर दी गयी है। 

क्या है मामला?   

सतबरवा के प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज कुमार के विरूद्ध में जांच शुरू कर दी गई है। मामले को बीस सूत्री क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष महेश्वर सिंह और मनोज भुईयां ने एक ही समय में दो जगह से मानदेय लेने का आरोप लगाकर 18 पेज के साक्ष्य के साथ एसडीओ को सौंपा था और जांच की मांग की थी। 

इसके आलोक में डीएसई ने जांच के लिये दो अधिकारियों की टीम का गठन किया था, जिसमें क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी लंबोदर महतो और चैनपुर के बीईईओ जवाहर प्रसाद शामिल हैं। दोनों पदाधिकारियों द्वारा जांच की जा रही है, लेकिन कई जगहों पर उन्हें उचित सहयोग नहीं मिल पा रहा है। 

क्षेत्र पदाधिकारी लंबोदर महतो ने बताया कि चियांकी स्थित पंडित जगनारायण त्रिपाठी कॉलेज और सतबरवा बीआरसी में मनोज कुमार द्वारा बीपीओ के पद पर रहते हुए दोनों जगह से मानदेय लेने के मामले का सत्यापन हो चुका है। श्री महतो ने कहा कि कॉलेज में जांच के लिये कई बार जाने के बाद भी सहयोग नहीं किया गया और हम लोग बैरंग लौट गये। पर एक सप्ताह में जांच पूरी कर ली जायेगी। 

इधर, सतबरवा के बीईईओ पांडेय प्रेमप्रकाश शर्मा ने बताया कि आरोपित बीपीओ श्री कुमार 2014 से सतबरवा में कर रहे हैं। इस अवधि में एक सीआरपी से झगड़ा होने के बाद एक साल तक नावाबाजार में रहे, परंतू वहां पर भी हाजरी बनाते रहे और सतबरवा से पूरा वेतन बिना कटौती के लिए हैं।



--------------------------------------------------_______3---dilip kumar: पलामू: सड़कछाप मजनुओं के सिर से इस महिला दारोगा उतरा आशिकी का भूत (देखें वीडियो)  


डालटनगंज 24 फरवरी: डालटनगंज शहर में शनिवार को सड़कछाप मजनुओं पर आफत आ गयी। शहरी क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में संचालित कोचिंग संस्थानों के बाहर अनावश्यक रूप से अड्डाबाजी कर रहे युवकों की महिला पुलिस अवर निरीक्षक सह महिला थाना प्रभारी दुलर चैड़े ने जमकर क्लास ली। लाठी-डंडों से उनकी पिटायी की और सुधरने की सलाह दी। 

‘एंटी रोमियो’ नाम से चलाए गए इस अभियान में शहर के सद्वीक चैक, मिशन स्कूल रोड, स्टेशन रोड के इलाके में महिला पुलिस अवर निरीक्षक ने अपनी टीम के साथ अचानक धावा बोला और वहां बिना मतलब खड़े युवकों को खदेड़ दिया। इस दौरान कई युवकों की पिटायी भी गयी और संदिग्ध पाए जाने पर उन्हें हिरासत में ले लिया। बाद में उन्हें थाने लाया गया, जहां उसके परिजनों को युवकों की करतूत बताकर और सुधरने की सलाह देकर छोड़ा गया। 

शिकायतों के साथ हुई कार्रवाई

महिला थाना प्रभारी ने बताया कि उनके द्वारा एंटी रोमियो नाम से कार्रवाई दल का गठन किया गया है। कुछ दिन पूर्व शहर के प्रमुख इलाकों में संचालिक कोचिंग और स्कूलों के बाहर सड़क छाप मजनुओं पर कार्रवाई की गयी थी और उन्हें सुधरने की सलाह दी थी। लेकिन इधर, लगातार शिकायत मिल रही थी कि पूर्व की तरह अड्डाबाजी होने लगी है। लड़कियों के साथ-साथ छेड़छाड़ की घटनाएं हो रही हैं। सूचना पर कार्रवाई कर मजनुओं के सिर से आशिकी का भूत उतारा गया। उन्होंने कहा कि इस दौरान कई नाबालिगों को भी पकड़ा गया, जो दो पहिया वाहन चला रहे थे। उन्हें सुधरने की सलाह दी गयी है।