टाटा स्टील ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर नारीत्व की भावना को किया सलाम


संतोष वर्मा।नोआमुंडी टाटा स्टील ने ओर माइंस ऐंड क्वैरीज डिवीजन (ओएमक्यू) में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। इस वर्ष महिला दिवस का विषय ‘प्रगति के लिए दबाव’ प्रेस फॉर प्रोग्रेस है, जो विचार करने, क्रिया करने और लैंगिक समावेशन के लिए मित्रों, सहकर्मियों और पूरे समुदाय का आह्वान करता है।  

कंपनी के कर्मचारियों के साथ टाउन और आसपास के गांवों में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। टीएसआरडीएस, नोआमुंडी ने काटामाटी (ओडिशा) के सियालजोड़ा गांव तथा वैतरणी पाइपलाइन, जगन्नाथपुर (झारखंड) के जामपानी गांव में जा कर ग्रामीणों के साथ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। उन्होंने गांव की महिलाओं के लिए कई खेल गतिविधियां और सामूहिक भोज का आयोजन किया। क्षेत्र के स्वयं-सहायता समूहों की महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर इसमें हिस्सा लिया।

दूसरी ओर, महिलाओं की ‘एकता’ टीम ने ओएमक्यू डिवीजन की सभी महिला कर्मचारियों के लिए एक ‘मनोरंजन मेला’ का आयोजन किया। महिलाओं ने मेले में लजीज व्यंजनों के साथ-साथ लाईव स्केचिंग और मैजिक शो का आनंद उठाया। स्टाइल और फैशन से जुड़े आइटमों का लेडीज कॉर्नर को उन्होंने खूब पसंद किया। 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस प्रगति को दर्शाने का समय है। यह आम महिलाओं द्वारा लाये गये बदलाव और उनके साहस व उनकी दृढ़ इच्छा-शक्ति का जश्न मनाने आह्वान करता है, जिन्होंने अपने-अपने देश और समुदाय के लिए असाधारण भूमिका निभायी है।