नोआमुंडी आयरन माइन, टाटा स्टील को मिला 5-स्टार रेटिंग


संतोष वर्मा। टाटा स्टील के नोआमुंडी आयरन माइन को वित्तीय वर्ष 2017 में सस्टेनेबल डेवलपमेंट के लिए 5-स्टार रेटिंग दिया गया है। नोआमुंडी आयरन माइन को यह सम्मान लगातार दूसरे वर्ष  मिला है। पुरस्कारों का वितरण आज नयी दिल्ली में तीसरे खान एवं खनिज सम्मेलन के दौरान किया गया। 

टाटा स्टील की ओर से श्री चाणक्य चौधरी, ग्रुप डायरेक्टर, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस ऐंड रेगुलेटरी अफेयर्स, टाटा स्टील ने श्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज व खान मंत्री से यह पुरस्कार ग्रहण किया। 

इस अवसर पर श्री चौधरी ने सस्टेनेबल डेवलमेंट के बारे में बोलते हुए कहा, ’’यह पुरस्कार हमारे सस्टेनेबल खनन अभ्यासों का प्रमाण है और सस्टेनेबल विकास की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। हमने हमेशा खनन के सामाजिक और आर्थिक लाभों को आधिक व्यापक बनाने तथा अपने स्टेकहोल्डरों व खनन संचालनों के आसपास बसने वाले समुदायों के लिए इसके सकारात्मक प्रभाव को सुनिश्चित करने प्रयास किया है।’’

खानों के ‘स्टार रेटिंग सिस्टम’ का लक्ष्य सस्टेनेबल डेवलपमेंटल अभ्यासों को प्रोत्साहित करना है, जिसमें पुनर्वास व पुनर्स्थापन के सामाजिक प्रभाव के समाधान आदि शामिल होते हैं। स्टार रेटिंग योजना में पर्यावरण एवं वन सुरक्षा के लिए एक ‘बिल्ट-इन कम्प्लाएंस’ प्रणाली होती है, जो इस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाली कंपनियों को सम्मानित करती है और सभी खान लीजधारकों को उत्कृष्टता के लिए प्रोत्साहित करती है।