खूँटी// प्रेस क्लब और सिन्नी संस्था के तत्वावधान में हुआ वनभोज

प्रेस क्लब और सिन्नी संस्था के संयुक्त तत्वाधान में हुआ वनभोज 

खूँटी (स्वदेश टुडे) : नए वर्ष के दूसरे सप्ताह कल रविवार को खूंटी जिला प्रेस क्लब पंचघाघ में वन भोज कार्यक्रम किया।

         यह मनोज कार्यक्रम जिले में संचालित एनजीओ सैनी संस्था और प्रेस क्लब खूंटी जिला के संयुक्त तत्वावधान में पिकनिक किया। इस वनभोज कार्यक्रम में प्रेस मीडिया इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया सिन्नी संस्था के पदाधिकारी और कुछ सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। 

चाइल्ड ट्रैफिकिंग बाल संरक्षण पर हुआ गोष्ठी

       इस पिकनिक स्पॉट पर सिम्मी संस्था जोकि बाल संरक्षण पर कार्य करती है इस पर आज एक गोष्ठी का भी आयोजन किया गया गोष्ठी में बाल अधिकार चाइल्ड ट्रैफिकिंग और बाल संरक्षण पर मंतव्य लिया गया। बाल संरक्षण पर बतलाते हुए संस्था के रेहान सीपिक ने कहा कि बच्चों को उनका अधिकार पर हम सभी को ध्यान देने की आवश्यकता है । तथा समाज में सभी का कर्तव्य है क्योंकि यह बच्चे देश का भविष्य है , इसलिए इन्हें सही दिशा निर्दिष्ट करना जरूरी है । इस पर पत्रकारों से पत्रकारिता का सहयोग का आग्रह किया और 7 ही उन्होंने बाल संरक्षण पर अनेक जानकारियांँ और सावधानियांँ भी बतलाए । संस्था के सदर क्षेत्र अधिकारी शिल्पा जायसवाल ने कहा की बच्चे की सही दिशा की ओर ले जाने के लिए प्रेस क्लब से आग्रह करते हुए जन जागरण में सहयोग करने की अपील की। इस बीच चाइल्ड ट्रैफिकिंग का मुख्य कारण को बतलाते हुए प्रेस क्लब की अनिल मिश्रा ने कहा कि अशिक्षा और गरीबी एक बहुत बड़ा कारक है जो की अशिक्षा के कारण लोग अपने बच्चों को गलत रास्ते में जाने से रोक नहीं पाते हैं और गरीबी के कारण उन्हें बाल मजदूरी और अपने कार्यों में सहयोगी बनाते हैं। बाल श्रमिक ही बाल संरक्षण  में बाधक है। इस गोष्ठी में शैलेंद्र सिन्हा ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय और समाज में नैतिक शिक्षा प्रदान करके बाल संस्कार और नैतिक कर्तव्य का ज्ञान देने की आवश्यकता है मदन मोहन मिश्रा ने कहा कि जिले में बाल संरक्षण के लिए कॉउंन्सलिंग टीम बनाने की आवश्यकता है । अजीत जायसवाल ने कहा कि जब तक समाज और अभिभावकों को बच्चे की कुकृत्य के बारे में नहीं बताया जाएगा तो उसका इलाज करना कठिन होगा इसीलिए इस पर छिपाने और चुपचाप बैठना नहीं चाहिए।  

खूंटी के विकास पर आए गोष्ठी सह वनभोज में कई विचार

भोजन के बाद सामाजिक कार्यकर्ताओं जनप्रतिनिधियों और और राजनीतिक व्यक्तियों के साथ पत्रकारों के बीच खूंटी के भविष्य को लेकर कई विशेष विचार बिंदु आए । लोगों ने खूंटी के भविष्य पर अलग-अलग चिंताएं और भावना व्यक्त किए। सामाजिकता राजनैतिक अर्थव्यवस्था शिक्षा व्यवस्था और सड़क सुरक्षा पर लोगों ने ध्यान आकृष्ट कराया। 

       नगर अध्यक्ष अर्जुन पाहन पूर्व नगर उपाध्यक्ष मदन मोहन मिश्रा ओ पी कश्यप आदि ने बाईपास पर विशेष बल देते हुए कहा कि खूंटी में 22 बाई पास होना अति आवश्यक है इसी बीच खूंटी प्रखंड उप प्रमुख ने यहां तक कि बाईपास नहीं बने पर अनशन करने की बात तक कह डाली। पिछली सरकार की योजनाओं पर अपूर्णता का कारण और नॉलेज सिटी के विकास में दही जम ने पर नाखूश होते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटी केवल कागज पर रह गया है अभी तक काम प्रारंभ नहीं होना यह बहुत दुख का विषय है। सामाजिक कार्यकर्ता विरसा महाविद्यालय के शिक्षक प्रदीप भगत ने जिले के इकलौता विरसा महाविद्यालय की कुव्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि यहां शिक्षा जगत के क्षेत्र में ग्रेजुएशन के साथ m.a. की पढ़ाई के लिए मूलभूत सुविधाओं का अभाव रहा है । यह महाविद्यालय का प्रारंभ चंदे के पैसे से प्रारंभ किया गया था । इसी महाविद्यालय से अनेक शिक्षाविद और देश को संचालन करने के लिए सहयोगी अनुभवी लोगों का निर्माण किया है । परंतु सुविधाओं के अभाव के कारण खूंटी जिला के विद्यार्थी शिक्षा क्षेत्र में पिछड़े हुए हैं। नईम खान ने कहा कि वन संपदा और प्रकृति के फल और बीजों की बर्बादी को रोककर वैज्ञानिक तरीके से उपयोग कर के संसाधन जुगाड़ कर क्षेत्र को रोजगार के साथ साथ गरीब जनता को नई दिशा देने का काम के लिए बढ़ावा देने की आवश्यकता है। 

        इस सभा में समाजसेवी सुरेंद्र मिश्रा, भोलानंद तिवारी, उप प्रमुख रुकमिला सारु, ओपी कश्यप, काशीनाथ महतो , नईम खान, ज्योतिष भगत , कृष्णा चौधरी आदि ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए ‌‌। 

         इस वनभोज कार्यक्रम में रांची एडिशन के खूंटी जिले के सभी अखबारों के पत्रकार व इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया सम्मिलित थे । इनमें से प्रमुख रूप से रंजीत साहू , अजय शर्मा, अनिल मिश्रा, अजीत जायसवाल, दुर्गा बड़ाईक, बबलू सिन्हा, शेखर चौधरी, राजकुमार गुप्ता, सोनू अंसारी दिवाकर संतोष कुमार सगीर अहमद, नवीन कुमार, गौतम बड़ाईक, अनमोल सुरीन, मनोज कुमार, ज्योत्सना, ब्रजेश कुमार, सतीश शर्मा, भूषण काशी, कृष्णा सिंह, चंदन सिंह, सुनील कुमार सोनी, राज किशोर सिंह, मनोज सिंह, अशोक, फूलचंद, राहुल, नवीन, आदि सैकड़ों पत्रकारों के समुह उपस्थित थे। तथा सिन्नी संस्था से अमित कुमार गुप्ता राजेंद्र पांडा, पूरण कुमार, शरीक मंडल, आदि उपस्थित थे।

       कार्यक्रम का संचालन सौरव  भगत और धन्यवाद ज्ञापन अनिल मिश्रा ने किया ।