खूँटी//कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में चलाया गया जागरुकता कार्यक्रम

बाल श्रम, बाल विवाह, बाल तस्करी एवं बाल शोषण एक अपराध -शमिमुद्दीन

खूँटी ( 21 जन.): आज कस्तूरबा ग़ांधी बालिका विद्यालय , कालामाटी में जिला बाल संरक्षण ईकाई एवं बचपन बचाओ आंदोलन के संयुक्त तत्वाधान में  किशोरियों के बीच बाल सुरक्षा एवं बाल संरक्षण मुददों पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। 

      इस कार्यक्रम के संबंध में जिला बाल संरक्षण ईकाई के जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी अल्ताफ़ खान ने बताया कि उपायुक्त महोदय के निर्देशानुसार जिले के सभी कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय एवं उच्च बालिका विद्यालयों में  बाल सुरक्षा कार्यक्रम चलाया जाना है । जिससे कि सभी बच्चों अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक हो।

संरक्षण पदाधिकारी संस्थागत देखरेख शमिमुद्दीन अंसारी ने किशोरियों को बताया कि बाल श्रम, बाल विवाह, बाल तस्करी एवं बाल शोषण एक अपराध है।इसलिए आपको अपनी चुप्पी तोड़नी होगी । और यदि आपके साथ कुछ किसी भी तरह का शोषण होता है तो इसकी सुचना पुलिस को 100 या चाइल्ड लाइन हेल्पलाइन 1098 पर दे सकती है। साथ ही बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के अंतर्गत लगनेवाली जुर्माना एवं सजा के बारे में  बताया गया। बचपन बचाओ आंदोलन के श्याम मल्लिक ने बच्चों को बाल अधिकार एवं बाल संरक्षण के बारे मे बिस्तृत जानकारी दी और कहा कि बाल यौन शोषण के मामले में बच्चों को अपने रिश्तेदारों से भी काफी सतर्क रहने की जरूरत है। डालसा के पैनेल एडवोकेट मदन राम ने योन शोषण के शिकार पीड़िताओं को मिलने वाली कंपनसेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

      मौके पर बचपन बचाओ आंदोलन के ब्रजेश मिश्रा, कस्तूरबा ग़ांधी बालिका विद्यालय काला माटीू की वार्डेन रेणुका एवं अन्य  शिक्षिका उपस्थित थे।