नव निर्मित ब्लड बैंक में फरवरी के प्रथम सप्ताह में रक्त दान शिविर का आयोजन करने उपायुक्त ने दिया निर्देश

नव निर्मित ब्लड बैंक में फरवरी के प्रथम सप्ताह में रक्त दान शिविर का आयोजन करने उपायुक्त ने दिया निर्देश

डायलेसिस केंद्र व आईसीयू की स्थापना हेतु जगह उपलब्ध कराने, इफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कराने की सिविल सर्जन ने मांग की

खूँटी(24जन.):  खूंटी उपायुक्त, श्री सूरज कुमार की अध्यक्षता में अस्पताल प्रबंधन समिति, खूंटी की बैठक समाहरणालय के सभा कक्ष में आयोजित हुई। इसमें उन्होंने सदर अस्पताल, खूंटी का कायाकल्प करने की दिशा में संबंधित पदाधिकारियों आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 
       उपायुक्त ने सिविल सर्जन को 26 जनवरी को नगर पंचायत क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करने का निर्देशित किया। साथ ही सदर अस्पताल परिसर स्थित नव निर्मित ब्लड बैंक में फरवरी के प्रथम सप्ताह में रक्त दान शिविर का आयोजन करने निर्देश दिया गया। 
     मौके पर उपायुक्त ने सिविल सर्जन, खूंटी को निर्देश दिया कि जिला अंतर्गत सरकारी भवन एवं भाड़े के भवन में चलने वाले स्वास्थ्य उप केद्रों का पूर्ण विवरण जिला प्रशासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने जिला में संचालित अटल क्लिनिक, एएनएम व डा्क्टर नियुक्ति की स्थिति की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये गये।
    बैठक में उपायुक्त का 19 बिंदुओं पर घ्यान आकृष्ट कराते हुए सिविल सर्जन, खूंटी ने सदर अस्पताल में निर्माण कार्य आरंभ कराने की अनुमति की मांग की। इनमें सदर अस्पताल में 200 केवीए का ट्रांसफारमर लगाने, अस्पताल भवन का मरम्मत व रंग रोगन कराने, एसएनसीयू, ओटी कॉम्पलेक्स, जेरियाट्रिक, पेड्रिटिक वार्ड व ओपीडी का निर्माण कराने, डायलेसिस केंद्र व आईसीयू की स्थापना हेतु जगह उपलब्ध कराने, इफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कराने, ऑपरेशन थियेटर को उत्क्रमित कराने, अस्पताल परिसर में तडि़त चालक यंत्र व अग्निशामक यंत्र का अधिष्ठापन कराने, सदर अस्पताल, खूंटी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सक एवं पराकर्मियों/ अन्य कर्मियों को पुरस्कृत करने सहित अन्य विषय शामिल थे। उपायुक्त द्वारा सभी विषय पर कार्य आरंभ कराने की सहमति प्रदान की गई। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।