खूँटी//राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में मतदाता जागरूकता सन्देश प्रेषित विद्यार्थियों के बीच भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन


विधानसभा निर्वाचन 2020 में विभिन्न कोषांगों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मियों को किया गया सम्मानित

मात्र विचारों में नहीं बल्कि वास्तव में मतदाता जागरूकता के सन्देशों को करें आत्मसात- उपायुक्त

खूँटी(25जन.): आज स्थानीय राजकीय कन्या मध्य विद्यालय, खूंटी में जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 का थीम "Electoral Literacy for Stronger Democracy" पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि उपायुक्त श्री सूरज कुमार, वरिष्ठ अतिथि परियोजना निदेशक आई.टी.डी.ए, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, निदेशक डीआरडीए व अन्य पदाधिकारीयों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। मौके पर विद्यार्थियों के बीच भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें जिले के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता का विषय "मेरा वोट कितना महत्वपूर्ण" पर विद्यार्थियों द्वारा बताया गया कि भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। भारत में जितने भी चुनाव होते हैं, उसे निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी 'भारत निर्वाचन आयोग' की होती है। 'भारत निर्वाचन आयोग' का गठन 25 जनवरी 1950 को हुआ था। साथ ही वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय "छात्र जीवन में राजनीति की भूमिका" पर छात्र-छात्राओं ने तर्क-वितर्क कर अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए।

आपका एक वोट लाएगा आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव- उपायुक्त


     उपायुक्त द्वारा बताया गया कि इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। जिससे कि देश की राजनीतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।
        राष्ट्रीय मतदाता दिवस का हर वर्ष आयोजन सभी भारत के नागरिकों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन लोगों को यह भी बताता है कि हर व्यक्ति के लिए मतदान करना जरूरी है। भारत के प्रत्येक नागरिक का मतदान प्रक्रिया में भागीदारी जरूरी है, क्योंकि आम आदमी का एक वोट ही उनके जीवन को सही दिशा में परिवर्तित कर सकता है।
       मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी, खूंटी द्वारा बताया गया कि देश को विकास और तरक्की के पथ पर अग्रसर करने के लिए आवश्यक है कि हम सब मिलकर देश की स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की लोकतांत्रिक परंपरा को बरकरार रखेंगे। साथ ही  निर्भीक होकर मतदान करेंगे।
मतदाता जागरूकता के तहत किया गया शपथ ग्रहण
     इस अवसर पर उपायुक्त द्वारा मतदाता जागरूकता के तहत शपथ ग्रहण कराया गया। इसमें सभी ने सशक्त देश के निर्माण की दिशा में एक जागरूक मतदाता के कर्तव्यों का निर्वहन करने का संकल्प लिया। इस माध्यम से मतदाता शिक्षा और मतदाता जागरूकता के सन्देश प्रेषित किये गए।
EPIC वितरण व सम्मान समारोह का आयोजन
    इस दौरान युवा मतदाताओं के बीच EPIC वितरण कर उन्हें आने वाले चुनाव में अपनी अहम भागीदारी निभाने की दिशा में प्रोत्साहित किया गया। इसी क्रम में अपने मत का प्रयोग करने वाली खूंटी जिले की बुजुर्ग मतदाता को उपायुक्त द्वारा सम्मानित किया गया। विधानसभा चुनाव 2019 में विभिन्न कोषांगों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मियों/ बी.एल. ओ/ बी. एल.ओ पर्यवेक्षक को प्रशस्ति पत्र दिया गया। साथ ही उपायुक्त द्वारा भाषण , पेंटिंग व वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का समापन उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री रोहित सिन्हा द्वारा धन्यवाद ज्ञापन कर किया गया।