खूंटी//नाबालिग बच्ची को बालिग बताकर अफीम की खेती पर लातेहार पुलिस द्वारा किया गया है गिरफ्तार

नाबालिग बच्ची को बालिग बताकर अफीम की खेती पर लातेहार पुलिस द्वारा किया गया है गिरफ्तार 

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी ने सामाजिक संस्थाओं के साथ बैठक कर क्षेत्र का लिया संज्ञान

खूँटी(25जन.):  जिले के सभी प्रखंडों में जिला बाल संरक्षण इकाई एवं चाइल्डलाइन के सहयोग से बाल अधिकारों एवं बाल संरक्षण के मुददों पर आज खूँटी सदर के प्रखण्ड कार्यालय के सभागार में प्रखंडस्तरीय बाल संरक्षण समिति सह चाइल्डलाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक की शुरुआत  खूँटी प्रमुख रुक्मिला देवी की अध्यक्षता में हुई। बैठक मे खूँटी सदर के विभिन्न गाँव में बाल अधिकारों एवं बाल संरक्षण मुददों पर विस्तृत चर्चा की गई। पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा की गई।

       स्वयं सेवी संस्था सिनी के द्वारा बताया गया कि भंडरा पंचायत की एक नाबालिग बच्ची को उनके रिश्तेदार के साथ  अफीम केस के मामले में लातेहार में गिरफ्तार किया गया है । और प्राथमिकी में बच्ची को बालिग बताया गया है।  बच्ची के विद्यालय में संधारित मास्टर एड्मिसन रजिस्टर में अंकित जन्म तिथि के अनुसार बच्ची की उम्र 14 वर्ष है। इस केस की अगली सुनवाई 31.01.2020 को होनी है। प्रमुख रुक्मिला देवी ने कहा कि इस संबंध में लातेहार की प्रमुख से बात कर आवश्यक मदद ली जाएगी। चाइल्ड लाइन के कोऑर्डिनेटर ने  कठिन परिस्थिति में रहनेवाली दो बालिका के पुनर्वास एवं शिक्षा हेतू आग्रह किया । जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी अल्ताफ़ खान ने उक्त बच्चीयों को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत करने को कहा गया।साथ ही कहा कि कठिन परिस्थिति में रहने वाले अनाथ, परित्यक्त बच्चों के शिक्षा, पोषण, चिकित्सा के लिए स्पॉन्सरशिप एंड फॉस्टरकेअर योजना से जोड़ने के लिए जिला बाल संरक्षण इकाई में आवेदन दिया जा सकता है।

चाइल्डलाइन के कोऑर्डिनेटर शाहजहां खान ने कहा कि बाल संरक्षण से संबंधित मुद्दों के निराकरण के लिए चौबीस घंटे आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 1098 में सूचना दे सकते हैं।

जिला बाल संरक्षण ईकाई की विधि सह परिवीक्षा पदाधिकारी पुतुल कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

इस बैठक मे मुख्य रूप से श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी राजीव रंजन,बाल विकास परियोजना की लेडी सुपरवाइजर मृदुला सिंह,एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के ए एस आई जवाहर चौधरी, शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि,जिला बाल संरक्षण इकाई के सरोजिनी,प्रेमवती, चाइल्डलाइन के मेम्बर जुनुल, दीनानाथ,रानी टूटी, लोकनाथ,विनय,सिनी संस्था के अमित, एमिल,होरा संस्था के मरियम ऐंड आदि उपस्थित थे।