खूँटी//गणतंत्र दिवस को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

गणतंत्र दिवस को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्र गान व देशप्रेम के नृत्य का प्रदर्शन

खूँटी(25जन.): आज नगर भवन, खूंटी में 71वा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि उपायुक्त श्री सूरज कुमार, वरिष्ठ अतिथि परियोजना निदेशक आई.टी.डी.ए, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, व अन्य पदाधिकारीयों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

बच्चे देश के भाग्य विधाता है- उपायुक्त

मौके पर उपायुक्त द्वारा बच्चों का उत्साहवर्धन किया गया। अपने सम्बोधन में उपायुक्त द्वारा बच्चों को देश का भाग्य विधाता बताया गया। उन्होंने कहा कि हमे मिलकर अपने देश के सम्मान और तरक्की के लिए कदम बढ़ाना है। उन्होंने बताया कि आप देश का भविष्य है। देश की अखंडता और एकता की दिशा में हर एक विद्यार्थी को तत्पर रहना चाहिए। साथ ही उन्होंने शिक्षकों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। तथा बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी।

      इस कार्यक्रम में जिले के विभिन्न स्कूली बच्चों ने क्षेत्रीय नृत्य सहित विभिन्न वेशभूषा आदि में आकर्षक प्रदर्शन किए। इसमें उर्सलाइन बालिका मध्य विद्यालय, डीए.भी स्कूल, आर.सी बालक मध्य विद्यालय, ग्रेस हार्ट स्कूल, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, मुरहू, लोयला हाई स्कूल, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, कलामाटी, लोयला इंटर कॉलेज, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, कर्रा, बालिका उत्क्रमित विद्यालय की छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रभक्ति नृत्य की भव्य प्रस्तुति की गई। साथ ही जिले के शिक्षक ग्रूप द्वारा टुसु पर्व पर आधारित मुंडारी नृत्य का प्रदर्शन किया गया। विद्यार्थियों द्वारा ढोल, बैंड, हारमोनियम आदि वाद्य यंत्रों के माध्यम से राष्ट्रप्रेम के वातावरण का निर्माण किया गया। 

  नुक्कड़ नाटक का मंचन कर दिए मतदाता जागरूकता सन्देश

         इस दौरान विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति गान व पारंपरिक परिधानों में नृत्य का प्रदर्शन किया गया। साथ ही जिला जनसम्पर्क कार्यालय के नुक्कड़ नाटक के कलाकारों द्वारा नाटक का मंचन कर प्रभावशाली रूप में मतदाता जागरूकता के सन्देश दिए। कलाकारों ने गीत और नाटक के माध्यम से बताया कि देश को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए मतदान आवश्यक है। सशक्त देश के निर्माण की दिशा में एक जागरूक मतदाता के कर्तव्यों का निर्वहन करने हेतु मत का दान करने के लिए प्रेरित किया गया। 

मौके पर कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नृत्य समूह को सम्मानित किया गया‌।