खूंटी// 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का भव्य आयोजन

26 जनवरी गणतंत्र दिवस का भव्य आयोजन

शहीदों के परिवारों को किया गया सम्मानित

विभागों द्वारा क्रियान्वित कल्याणकारी योजनाओं की निकली गयी झांकियांँ

खूँटी(26जन.) : जिला मुख्यालय खूँटी सहित सभी प्रखंडों में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। सार्वजनिक मुख्य समारोह कचहरी मैदान खूंटी में आयोजित हुआ था । समारोह में उपायुक्त श्री सूरज कुमार ने झंडोत्तोलन किया और परेड की सलामी ली । इसमें CRPF 94 बटालियन, जिला बल, झारखण्ड पुलिस, SIRB झारखण्ड पुलिस, NCC गर्ल्स सीनियर डिविजन, बिरसा कॉलेज, SS हाई स्कूल एनसीसी जूनियर डिविजन की टुकड़ी, उर्सलाइन कॉन्वेंट हाई स्कूल, लोयला स्कूल, विश्व जागृति मिशन आदिवासी स्कूल, कुंजला, GEL इमानुएल हाई स्कूल, दानी पब्लिक स्कूल, ग्रेस हार्ट पब्लिक स्कूल के कैडेरों द्वारा परेड का प्रदर्शन किया गया। उपायुक्त श्री सूरज कुमार व पुलिस अधीक्षक द्वारा परेड का निरीक्षण किया गया।

सभी जिलावासियों को 71 वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँं- उपायुक्त

       इस अवसर पर उपायुक्त द्वारा 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर उपस्थित मंचासीन अधिकारी, पदाधिकारी, गणमान्य व्यक्तिगण, नौजवानों, बच्चों, मीडिया के बन्धुओं तथा दूर-दराज से आये हुए किसान भाईयों एवं बहनों का स्वागत किया गया।

उन्होंने मुंडारी भाषा में जिलावासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपिहिसी गेल मियद (71वाँ) गणतंत्र दिवस रेआः दिपलि रे मंच रे दुबाकन गोमके, सएबको, मईनन होड़ोको, दांगड़ा-दांगड़ीको, होनको, मिडिया रे कामीतनको, ओड़ो सांगिन नाड़ेआते हिजुवाकन हगा-मिसी को 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएँ।

       उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारे देश के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखे जाने वाला पवित्र दिन है। जिस दिन हमने एक नया संविधान (नया आईन) को अंगिकृत किया था। यह संविधान हमारे देश के महान अगुआ भारतरत्न डा. भीमराव अम्बेदकर, डा. राजेन्द्र प्रसाद, मरांग गोमके जयपाल सिंह मुण्डा आदि पुरोद्धाओं के नेतृत्व में 2 वर्ष 11 माह 18 दिन में बन कर तैयार हुआ। हमारा संविधान हर प्रकार की समानता, स्वतंत्रता तथा बन्धुत्व की भावना से ओत-प्रोत है। यह संविधान हमें अपने वीरों की आहुति से स्वतंत्रता संग्राम के उपरान्त प्राप्त हुआ। आप जानते हैं कि हमारा जिला खूँटी बलिदान की धरती है जहाँ भगवान बिरसा मुण्डा, गया मुण्डा एवं हजारों वीरों ने अपने प्राण को न्योछावर कर जल-जमीन एवं जंगल की रक्षा के लिए अंग्रजों से मुकाबला किया और वीरगति को प्राप्त हुए। वीरों की गाथाएँ आज भी हमारी जुबान पर हैं । इस अवसर पर स्वंतत्रता संग्राम एवं युद्ध में शहीद हुए जवानों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को मैं पुनः नमन करता हूँ।

     15 नवम्बर 2000 में झारखण्ड राज्य के गठन के उपरान्त हमने तेजी से प्रगति करना शुरु किया। साथ ही उन्होंने देश, राज्य एवं जिले के महान शहीदों को याद करते हुए पुनः श्रद्धांजलि अर्पित की।

शहीदों के परिवारों को मिला सम्मान

मौके पर उपायुक्त द्वारा खूंटी जिले के शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया गया। इसमें अड़की प्रखण्ड के श्री सुखराम मुंडा, भगवान बिरसा मुंडा के वंशज, श्रीमती लखी सती मुंडा श्री सुखराम मुंडा की पत्नी, श्रीमती सुभद्रा, शहिद कान्हू मुंडा के परिवार से। साथ ही शहीद गया मुंडा के परिवार से मुरहू प्रखण्ड की श्रीमती इनीगी डुंगडुग को सम्मानित किया गया। 

विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गयी आकर्षक झांकी

      इस अवसर पर विभिन्न विभागों एवं विद्यालयों द्वारा आकर्षक झांकी निकली गयी। झांकियों के माध्यम से जिले में क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं का प्रदर्शन किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन के क्रम में झांकी का प्रदर्शन करने वाली टीम को पुरस्कृत कर प्रोत्साहित किया गया। झांकी प्रदर्शन में डीआरडीए विभाग को प्रथम पुरस्कार, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को द्वितीय पुरस्कार एवं जिला समाज कल्याण को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही परेड में NCC गर्ल सीनियर डिवीजन बिरसा कॉलेज, खूंटी को प्रथम स्थान, CRPF 94 बटालियन को द्वितीय पुरस्कार एवं SDA मिशन हाई स्कूल खूंटी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। मौके  पर उपायुक्त द्वारा शिक्षा विभाग में आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। साथ ही विधानसभा निर्वाचन 2019 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारियों को  प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

            समारोह में जिले के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी, कर्मचारी, पुलिसकर्मी, विद्यालयों के शिक्षक- शिक्षिकाएंँ, छात्र-छात्राएंँ एवं आस-पास के इलाकों से आए काफी संख्या में लोग शामिल थे।

      जिले की विभिन्न संस्थानों, समितियाँं और विद्यालयों में झंडोत्तोलन का कार्यक्रम 71वें‌‌ गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया गया

     आज जिले के मुख्य सार्वजनिक वितरण कार्यक्रम के अलावे विभिन्न विद्यालयों में संस्थानों के कार्यालयों में सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों में शिक्षा एवं गैर शिक्षण कार्य कार्यालयों में 71 में गणतंत्र दिवस के रूप में झंडोत्तोलन कर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए थे जिसमें से कहीं रंगारंग कार्यक्रम तो कहीं प्रतियोगिताएं भी रखी गई थी।

     इस तरह खूंटी शहर के मुख्य चौक सरदार भगत सिंह चौक में यूथ क्लब के संस्थापक अध्यक्ष महेंद्र भगत ने झंडोत्तोलन कर समस्त जिले वासियों को शुभकामनाएँं दी । साथ ही नगर में झंडोत्तोलन के नाम पर सार्वजनिक रूप में भगत सिंह चौक में प्रसाद अनुरूप बुंदिया बांटी गई । जो कि किसी चौक में या चौराहे पर मिठाइयांँ बांँटने का दौर केवल भगत सिंह चौक में ही मात्र किया जाता है। साथ ही, नगर के नेताजी चौक में विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा, डीएवी उच्च विद्यालय में प्राध्यापक त्रिभुवन प्रसाद झा, पुलिस लाइन में खूंटी एसपी,  अनुमंडलीय कार्यालय में अनुमंडल पदाधिकारी प्रणव कुमार पाल, बिरसा कारावास में सुपरिटेंडेंट , नगर पंचायत कार्यालय में अध्यक्ष अर्जुन पाहन, सदर अस्पताल में सिविल सर्जन, कांग्रेस जिला कार्यालय में कृष्णा चौधरी, लोयला उच्च विद्यालय में फादर प्रदीप, आइडियल हाई स्कूल में पंचू महतो, बिरहु ग्राम सभा में वार्ड कमिश्नर सह 20 सूत्री समिति सदस्य महावीर कुमार, जरिया गढ़ थाने में अवधेश कुमार के द्वारा 71 वें गणतंत्र दिवस में  झंडोत्तोलन कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दिया गया ।