छतरपुर प्रखंड के काला पहाड़ में 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम का आयोजन


  • छतरपुर प्रखंड के काला पहाड़ में 'सरकार आपके द्वार'  कार्यक्रम का आयोजन

  • उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में 402 मामलों का हुआ त्वरित निष्पादन

  • मामलों के निष्पादन के लिए लगाए गए थे विभिन्न विभागों के स्टॉल

छतरपुर प्रखंड के काला पहाड़ की पनपतिया देवी,  जगेश्वर के लिए आज का दिन अहम था। यह दिन उनके लिए खुशियां व बुढ़ापे का सहारा लेकर आया। उम्र की इस पड़ाव में उन्हें सरकार की ओर से पेंशन मिलेगी, इससे दूसरों पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा। अपनी आवश्यकताएं वे स्वयं पूरा कर सकेंगे। उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने  उन्हें पेंशन संबंधित कागजात सौंपे हैं। वहीं हीरा यादव को फिर से पेंशन मिलने लगेगी, क्योंकि उनका भी आधार कार्ड बनवा दिया गया। इसके लिए ग्रामीणों को प्रखंड व जिला कार्यालय में भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ी। अधिकारी ही उनके पास पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुना और उसे दूर किया।
उक्त कार्य सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के आयोजन से संभव हो पाया। छतरपुर प्रखंड के काला पहाड़ में 29 जनवरी 2020 को 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में पलामू के उपायुक्त सहित जिला, प्रखंड व पंचायत के पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि ग्रामीणों के बीच थे। ग्रामीणों की समस्याएं सुनी जा रही थी और उसका त्वरित निष्पादन भी। त्वरित लाभ मिलने से लोगों में प्रशासन पर एक बड़ा भरोसा था। उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि की अध्यक्षता में आयोजित 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम में 402 मामलों का निष्पादन किया गया। छतरपुर प्रखंड व काला पहाड़ पंचायत के सुदुरवर्ती गांवों के 603 पुरुष व महिलाओं ने अपनी समस्याओं से संबंधित  आवेदन दिया। आवेदन के साथ लोगों ने अधिकारियों के समक्ष अपनी समस्याएं रखी। 402 के निष्पादन के बाद शेष बचे आवेदनों पर कार्रवाई की जा रही है। समस्या का समाधान होने से ग्रामीण जनता में खुशी का माहौल था।  

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने कहा कि हाईवे से जुड़े काला पहाड़ के सहायक सड़कों का मरम्मत कर शीघ्र दुरुस्त किया जाएगा। वहीं काला पहाड़ पंचायत की आधारभूत संरचना को विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोजमर्रा की समस्या के लिए यहां के आमजनों को प्रखंड और अनुमंडल कार्यालय नहीं जाना पड़े,इसे लेकर  सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन काला पहाड़ में किया जा रहा है। ताकि यहां के लोगों की समस्याओं का निष्पादन उनके घर पास ही कर दिया जाए। ग्रामीणों के बीच जिला प्रशासन, अनुमंडल और प्रखंड प्रशासन की पूरी टीम पहुंची है। आधार कार्ड बनवाने, उसमें नाम, जन्म तिथि सुधार की समस्या हो या पेंशन के मामले, राशन कार्ड में नाम जोड़ने सहित अन्य सभी समस्याओं का निदान किया जा रहा है। 
उन्होंने कहा कि पेंशन, प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण), मनरेगा मजदूरी भुगतान आदि से जुड़े मामले इस कार्यक्रम के तहत निपटाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दाखिल खारिज के लंबित मामलों से संबंधित आवेदन भी इसमें आ रहे हैं और इसका निष्पादन भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका के लंबित मानदेय भुगतान से संबंधित आवेदनों का भी निष्पादन किया जा रहा है। विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन भुगतान के मामले भी निष्पादित हो रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से आम जनों को जिला प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ा है। साथ ही आम जनों की आकांक्षाओं की पूर्ति भी हो रही है। कार्यक्रम का संचालन प्रखंड विकास पदाधिकारी तेज कुमार हस्सा ने किया। 

विधायक पुष्पा देवी ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में जिला, अनुमंडल व प्रखंड के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी काला पहाड़ पंचायत में पहुंचे हैं। व्यक्ति की जो भी समस्याएं हो, उन समस्याओं से संबंधित वे आवेदन दें, ताकि उनकी समस्याओं का निष्पादन त्वरित किया जा सके। उन्होंने बेटियों की शिक्षा पर जोर दिया। कहा कि बेटियों के लिए सरकार सभी सुविधाएं दे रही है। ऐसे में उनके अभिभावक, माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजें, ताकि बच्चे शिक्षित होकर देश का विकास कर सकें। उन्होंने कहा कि देश के विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह ने कहा कि किसी तरह की लंबित मामलों का निष्पादन सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में किया जा रहा है। लंबित मानदेय भुगतान से संबंधित मामलों का निपटारा करते हुए तत्काल भुगतान भी किया जा रहा है। इसके लिए ग्रामीणों को  कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि जिन आवेदनों का निष्पादन तत्काल संभव नहीं है, उन मामलों का निष्पादन निर्धारित समय अवधि में किया जाएगा, इसकी पूरी जानकारी भी दी जाएगी। मनरेगा के जॉब कार्ड में भी नाम भी जोड़वाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समस्याओं को दूर करने के लिए सभी पदाधिकारी तत्पर हैं। सभी विभागों के काउंटर यहां पर लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ और सड़क सुरक्षा को लेकर भी कई कार्यक्रम भी हो रहे हैं।  इसके प्रति आमजन जागरूक हों और बेटियों को शिक्षा दें। 

छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि जिले और अनुमंडल के सभी पदाधिकारी आज ग्रामीणों के बीच हैं। उनकी समस्याओं को सुन रहे हैं और सभी सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश में जुटे हैं। ग्रामीणों की समस्या का ऑन स्पोर्ट्स निष्पादन हो रहा है। उन्होंने आम जनों से भी अपील किया कि वे अपनी समस्याओं को अधिक से अधिक लाएं, उससे संबंधित आवेदन दें, ताकि उसका निष्पादन पंचायत में ही किया जा सके। मुखिया हरि साव ने पदाधिकारियों को पंचायत क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराते हुए राष्ट्रीय राज्यमार्ग से पंचायत को जोड़ने वाली सहायक सड़कों की स्थिति को दुरुस्त करने, पंचायत क्षेत्र में स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा प्रदान करने की मांग की। उन्होंने छठ पर्व के समय पानी किल्लत पर भी ध्यान आकृष्ट कराते हुए एक चेक डैम की व्यवस्था करने की मांग की। पंचायत समिति सदस्य अनिल राम ने काला पहाड़ पंचायत क्षेत्र में एक हाई स्कूल, पंचायत सचिवालय तक बेहतर सड़क के अलावा पानी, खेल का मैदान व बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि लठेया में स्वास्थ्य उपकेंद्र है, जो इस गांव से दूर है। काला पहाड़ के ग्रामीणों को सुविधा को देखते हुए स्वास्थ्य उप केंद्र की व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग उठाई। 

किसी को मिला पेंशन तो किसी का बना आधार कार्ड

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि, उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह सहित अन्य वरीय पदाधिकारियों ने ग्रामीणों की ऑन स्पॉट समस्याएं सुनी और उसका निदान किया। समस्याओं का निष्पादन करते हुए उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने पनपतिया देवी, जगेश्वर सहित अन्य लोगों को पेंशन की स्वीकृत देते हुए, उन्हें तत्काल पेंशन के कागज उपलब्ध कराये।  इसके अलावा धर्मदेव यादव के अनुरोध पर उनके दो नतनी और एक नाती को बालगृह में रखवाने की व्यवस्था की। अधिकारियों को निर्देश दिया की इन बच्चों को बाल गृह में रखवायें। इसके अलावा हीरा यादव ने आधार कार्ड नहीं होने से पेंशन मिलने में दिक्कत से संबंधित समस्याएं रखी। उपायुक्त ने पदाधिकारी की मदद से आधार कार्ड के लिए बने काउंटर पर भेजवाया गया, जहां इसका आधार कार्ड बनाने से संबंधित प्रक्रिया की गयी। विभिन्न विभागों के स्टॉल पर भी पदाधिकारी और कर्मचारियों के सहयोग से मामलों का त्वरित निष्पादन किया गया। कुछ मामलों में समस्या रखने वाले संबंधित व्यक्ति को आवश्यक दस्तावेज जमा करने की सलाह दी गयी, ताकि निर्धारित समय में उनके मामलों का निष्पादन किया जा सके। 

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के मौके पर आवास योजना, मनरेगा, भू-राजस्व, बाल विकास परियोजना, एसबीएम, जेएसएलपीएस, कौशल विकास केंद्र, जिला आपदा प्रबंधन, स्कील डेवलपमेंट, स्वच्छ भारत मिशन, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, जेएसएलपीएस, सक्षम झारखंड कौशल विकास योजना,  पेंशन, कृषि, आधार कार्ड, खाद्य आपूर्ति आदि विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाये गये थे। इन स्टाल पर ग्रामीणों की भीड़ थी। 
 
कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगी:
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि, विधायक पुष्पा देवी, उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डॉ. जॉन  एफ केनेडी, जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह के अलावा छतरपुर अनुमंडल एनपी गुप्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी तेज कुमार हस्सा, सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक शत्रुंजय कुमार,  पेयजल एवं स्वक्षता विभाग के कार्यपालक अभियंता अजय सिंह, मुखिया हरि साव, पंचायत समिति सदस्य अनिल राम, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, कृषि पदाधिकारी, आपदा प्रबंधन पदाधिकारी, सहित अन्य पदाधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित थे।