बेरोजगार युवक-युवती जिला नियोजनालय कार्यालय में कराएं अपना निबंधन*

#सरकार के निर्देश पर पलामू के बेरोजगार युवक-युवतियों के निबंधन कार्य में आयी तेजी


#10 बजे से 5 बजे तक हो रहा निबंधन


#पलामू में 8 हजार युवक-युवतियों का है निबंधन


मुख्य सचिव व श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव के निर्देश के आलोक में पलामू के उपायुक्त-सह- जिला दंडाधिकारी डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने संजिदगी दिखाते हुए जिला नियोजन पदाधिकारी को बेरोजगार युवक-युवतियों के निबंधन कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उपायुक्त द्वारा निबंधन कार्य में तेजी लाने के निर्देश से पलामू जिला के बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए खुशी व्याप्त है। बेरोजगार युवक-युवति जिला नियोजन कार्यालय में अपने आवश्यक कागजातों की छाया प्रति देकर अपना नाम निबंधन करा सकते हैं। पलामू के नियोजन कार्यालय में नाम निबंधन की कवायद तेज कर दी गयी है। जिला नियोजन पदाधिकारी संतोष कुमार व उनके अधीन्स्थ कर्मी जोर-शोर से निबंधन कार्य में जुटे हैं। पलामू के जिला नियोजन कार्यालय में 8 हजार से अधिक युवक-युवतियां निबंधित हैं। बेरोजगार युवक-युवती पूर्वाहन 10 बजे से अपराहन 5 बजे तक स्वयं उपस्थित होकर अपना नाम निबंधन करा सकते हैं।

उपायुक्त के निर्देशानुसार नियोजन कार्यालय में 16 वर्ष एवं इससे अधिक आयुवर्ग के रोजगार तलाश रहे बेरोजगार युवक-युवतियों का निबंधन कार्य प्रारंभ किया गया है, ताकि बेरोजगार युवक-युवतियों को वर्तमान सरकार की ओर से दिए जाने वाले प्रस्तावित प्रोत्साहन राशि दी जा सके। साथ ही उन्हें रोजगार के उपलब्ध अवसरों से जोड़ने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जा सके। 

उपायुक्त ने कहा है कि पलामू के जिला नियोजनालय कार्यालय में बेरोजगार युवक-युवतियों का निबंधन कार्य तेजी  से करने का निर्देश दिया गया है। निबंधन कार्य के लिए जिला नियोजन पदाधिकारी को युवक-युवतियों से अपील करने का निर्देश दिया गया है, ताकि निबंधन कार्य में और तेजी लायी जा सके। निबंधित युवक-युवतियों को सरकार की ओर से प्रस्तावित प्रोत्साहन राशि देने की पहल की जाएगी। उन्हें रोजगार के उपलब्ध अवसरों से भी जोड़ने का कार्य होगा।  साथ ही उन्हें शिक्षा और कौशल संबंधी जानकारी के आधार पर रोजगार और कौशल विकास के लिए कार्य किया जायेगा। 

निबंधन के लिए इन कागजातों को लाना होगा साथः

जिला नियोजन कार्यालय में निबंधन कराने हेतु बेरोजगार युवक-युवतियों को शैक्षणिक/ तकनीकी योग्यता से संबंधित प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र एवं एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लेकर आना होगा। इन कागजातों के आधार पर निबंधन होगा। 

ऑनलाइन भी करा सकते हैं निबंधनः

बेरोजगार युवक- युवती अपना निबंधन जिले में संचालित प्रज्ञा केंद्रों, स्वयं इंटरनेट के माध्यम से श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के अधिकृत वेब पोर्टल www.jharkhandrojgar.nic.in पर भी स्वयं कर सकते हैं। 

8 हजार से अधिक युवक-युवती हैं निबंधित, नियोजन कार्यालय में बढ़ने लगी है भीड़ः

पलामू के जिला नियोजन कार्यालय में 8000 से अधिक युवक-युवती निबंधित हैं। पिछले 4 दिनों में निबंधन कराने को लेकर युवक-युवतियों की भीड़ बढ़ी है। जिला नियोजन कार्यालय में बेरोजगार युवक- युवती स्वयं उपस्थित होकर निबंधन करा रहे हैं। 31 जनवरी को 48, 1 फरवरी को 150 युवक- युवतियों का निबंधन किया गया है। रवीवारीय अवकाश के बावजूद 2 फरवरी को कार्यालय खुला था। 

पुस्तकालय एवं कैरियर स्टडी सेंटर की भी है व्यवस्था

पलामू के जिला नियोजन कार्यालय में पुस्तकालय एवं कैरियर स्टडी सेंटर की व्यवस्था भी है। यहां पर अभ्यर्थी निःशुल्क पढ़ाई करते हैं एवं कैरियर मार्गदर्शन भी प्राप्त करते हैं। पुस्तकालय में समाचार पत्रों की नियमित उपलब्धता रहती है। वहीं विभिन्न प्रतियोगी पुस्तक, मैग्जीन भी उपलब्ध कराए गए हैं, ताकि विद्यार्थी इन पुस्तकों का अध्ययन कर प्रतियोगिता की तैयारी कर सकें। इसके अलावा कैरियर स्टडी सेंटर में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को कैरियर से संबंधित मार्गदर्शन दी जाती है।