एलईडी वाहन की माध्यम से सड़क सुरक्षा और कुष्ठ रोग निवारण पर किया जा रहा लगातार जन जागरण

एलईडी वाहन की माध्यम से सड़क सुरक्षा और कुष्ठ रोग निवारण पर किया जा रहा लगातार जन जागरण


5 फरवरी को मनाया जाएगा पर्यावरण दिवस पंचघाघ में

खूंँटी (3 फर.) : जिले के मुरहू प्रखंड स्थित पर्यटन स्थल पंचघाघ में सम्मिलित रूप से पर्यटन दिवस मनाया जाएगा ‌। इसके लिए एलईडी वाहन के माध्यम से वीडियो क्लिप दिखाकर जिला जनसंपर्क कार्यालय, खूंटी द्वारा वाहन को जानकारी हेतु जन जागरण के लिए आधार बनाया। साथ ही, लगातार सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत ‘‘कुष्ठ के विरोध आखिरी जंग‘‘ के तर्ज पर स्पर्श कुष्ठ पर जागरुकता अभियान तथा सड़क सुरक्षा संबंधित जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे है। साथ ही पर्यटन महोत्सव के अवसर पर वीडीयो क्लिप का प्रदर्शन जिले के पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।

      आज अड़की प्रखंड अंतर्गत सिंदरी पंचायत मुख्यालय के चौक परिसर व अड़की साप्ताहिक बाजार में एलईडी वैन के माध्यम से वीडियो क्लिप दिखाकर जिले के पर्यटन स्थलांे का प्रचार-प्रसार किया गया। लोगों को जानकारी दी गई कि 5 फरवरी को मुरहू प्रखंड अंतर्गत पंचघाघ जलप्रपात में पर्यटन पर्व का आयोजन किया जा रहा है। लोगों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की गई।इसके अलावा वीडीयो क्लिप का प्रदर्शन कर राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 13 फरवरी  2020 तक चलाये जाने वाले स्पर्श कुष्ठ जागरुकता पर शरीर के किसी भाग में सफेद दाग दिखाई दे तो तुरंत समीप के चिकित्सा केंद्र पर जाकर चिकित्सक से परामर्श लेने और चिकित्सा केंद्र पर कुष्ठ की दवाई निःशुल्क प्राप्ति की जानकारी दी गई।

       साथ ही, सड़क सुरक्षा व नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के संबंध में जानकारी दी गई। लोगों को ट्रैफिक के नियमों का अनुपालन करने के प्रति जागरूक किया गया। हेलमेट पहनने फायदे से अवगत कराते हुए दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग एवं कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करने , सवारी करते समय दोनों सवारों के लिए हेलमेट पहनना जरुरी, नशा का सेवन कर वाहन नहीं चलाना , गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन अथवा दूसरे इलेक्ट्राॅनिक उपकरणों के उपयोग  चलाते समय नहीं करना, निर्धारित गति सीमा में ही वाहन चलाना , जल्दीबाजी में वाहनों को ओवर टेक नहीं करने की जानकारी दी गई।