खूंटी//अडकी में डी.डी.यू- जी.के.वाई योजना के अंतर्गत रोजगार मेले का आयोजन रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में रोजगार मेला

अडकी में डी.डी.यू- जी.के.वाई योजना के अंतर्गत रोजगार मेले का आयोजन
रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में रोजगार मेला

खूँटी । जिले के अड़की प्रखंड‌ कार्यालय परिसर में JSLPS द्वारा क्रियान्वित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत रोजगार मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन अडकी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री गौतम प्रशाद साहू द्वारा किया गया। इस मेले में अडकी प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से लगभग 300 लोगों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य 18 से 35 वर्ष की उम्र के अल्प-शिक्षित अथवा शिक्षित युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का रहा। इस कड़ी में चयनित अभियर्थियों को निःशुल्क आवास, भोजन व प्लेसमेंट की भी सुविधा प्रदत्त की जाती है।

           इस रोज़गार मेले में कुएस-कोर्प, क्रैडल इंस्टिट्यूट, शाही एक्सपोर्ट्स, एन.आई.ए.एम. एजुकेशनल फाउंडेशन व आईएल एंड एफएस इंस्टिट्यूट जैसे क्रियान्वन सहयोगी संस्थानों ने अपने-अपने स्टाल के माध्यम से योवाओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। इस मेले में सिलाई मशीन ऑपरेटर, फ़ूड एंड बेवरेज सर्विसेज, इलेक्ट्रीशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर, सहायक नर्सिंग, व्यक्तित्व विकास, अंग्रेजी वाचन जैसे आदि कोर्स में युवाओं का पंजीकरण व नामंकान किया गया। कार्यक्रम में कुल 176 युवक-युवतियों ने ‌ट्रेनिंग के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि ये एक अनूठी पहल है। उन्होंने बताया कि इस तरह का कार्यक्रम अड़की जैसे सुदूर क्षेत्र में आयोजित कर प्रखंड वासियों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करने की दिशा में सफल है।