पलामू की खबरें ,पलामू के सांसद ने उठाया सोन पर बनने वाले पुल निर्माण का मामला

पलामू के सांसद ने उठाया सोन पर बनने वाले पुल निर्माण का मामला

मेदिनीनगर: पलामू के सांसद विष्णु दयाल राम ने आज लोकसभा में नियम 377 के तहत झारखंड एवं बिहार राज्य के बीच बहने वाली सोन नदी पर झारखंड के श्रीनगर एवं बिहार के पंडूका के बीच प्रस्तावित पुल निर्माण का महत्वपूर्ण मामला उठाते हुए कहा कि इसके बन जाने से झारखंड और बिहार ही नहीं उतर प्रदेश के साथ भी आवागमन का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा। 

झारखंड से बिहार एवं यूपी जाने में लगने वाले समय की अधिक बचत होगी। इसके अलावे व्यापार में बढ़ोतरी के साथ-साथ इस क्षेत्र के लोगों की चिर-प्रतिक्षित मांग पूरी हो जायेगी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष पुल निर्माण संबंधी प्रक्रिया शुरू हुई थी। डीपीआर स्वीकृत होने के बाद स्वायल टेस्टिंग का कार्य हुआ था। इसके बाद पुल निर्माण के लिए 19 सौ करोड़ रूपये की कार्य योजना स्वीकृत हुई थी। 

इस योजना को केंद्र सरकार की अपकमिंग प्रोजेक्ट की सूची में शामिल किया गया था और जनवरी 2019 में इसके लिए 5 सौ करोड़ रूपये रिलीज की गई थी। सदन में बोलते हुए सांसद श्री राम ने बताया कि अचानक पुल निर्माण के लिए रिलीज की गई राशि बिहार के भागलपुर के विक्रमशीला में बनने वाले पुल के लिए डायवर्ट कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि झारखंड राज्य अंतर्गत पलामू संसदीय क्षेत्र के कांडी एवं हरिहरपुर प्रखंड के लोगों के बीच पुल निर्माण की राशि डायवर्ट किए जाने को लेकर काफी असंतोष फैल गया है। उक्त दोनों प्रखंड के लोगों द्वारा विरोध में सभा कर कहा जा रहा है कि यदि उक्त पुल के निर्माण के लिए जल्द राशि उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो आंदोलन को तेज किया जायेगा। सांसद श्री राम ने सदन में केंद्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग एवं भूतल परिवहन मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि उक्त पुल निर्माण के लिए इंटर स्टेट कनेक्टिविटी के तहत इस प्रोजेक्ट को लेकर पुल निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू कराया जाये।  

महिलाओं को दिया जा रहा ब्यूटी पार्लर मैनेजमेंट का प्रशिक्षण

मेदिनीनगर: भारतीय स्टेट बैंक के ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में आज से ब्यूटी पार्लर मैनेजमेंट के लिए प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। क्षेत्रीय प्रबंधक अनुप कुमार एवं डीडीएम नावार्ड सलील लकड़ा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर प्रशिक्षण का उदघाटन किया। इस दौरान क्षेत्रीय प्रबंधक अनुप कुमार ने कहा कि ब्यूटी पार्लर मैनेजमेंट का प्रशिक्षण प्राप्त कर महिलाएं स्वरोजगार के माध्यम से अच्छी आय प्राप्त कर सकती है। उन्होंने कहा कि एसबीआई का ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें प्रशिक्षित करने का काम करता रहा है। मौके पर आरसेटी के निदेशक मथियस बांडो, संकाय जयंद चक्रवर्ती, कार्यालय सहायक मणिकांत दुबे, मनोज चैधरी एवं संजय आदि उपस्थित थे। 

विधायक ने अस्पताल जाकर लिया व्यवस्था का जायजा

मेदिनीनगर: पांकी विधानसभा क्षेत्र के विधायक डाॅ. शशिभूषण मेहता ने लेस्लीगंज अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों के इलाज से जुड़े कई आवश्यक निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक व कर्मचारियों के साथ-साथ अन्य सुविधाओं की जानकारियां ली। उन्होंने अस्पताल के वार्ड में जाकर वहां की सफाई का जायजा लिया। कहा कि अस्पताल परिसर को हमेशा साफ-सुथरा रखा जाये ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी न हो। इस दौरान उन्होंने अस्पताल को जल्द ही एम्बुलेंस उपलब्ध कराने की भी बात कही। 

अवैध देशी व विदेशी शराब के साथ दुकानदार गिरफ्तार

मेदिनीनगर: मनातू थाना क्षेत्र के सेमरी पत्थलटांड़ में एक किराना दुकान मंे छापामारी कर पुलिस ने बड़ी मात्रा मंे बीयर व देशी तथा विदेशी शराब बरामद किया है। इस दौरान पुलिस ने दुकानदार संतु महतो को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इस संबंध में थाना प्रभारी संतोष कुमार ने बताया कि सेमरी के पत्थलटांड़ के किराना दुकान में अवैध शराब के कारोबार की गुप्त सूचना मिली थी। सूचना के आलोक में प्रशिक्षु अवर निरीक्षक पंकज कुमार एवं सहायक अवर निरीक्षक राजीव नयन के नेतृत्व में टीम गठित कर छापामारी की गई, जिसमें 30 बोतल बीयर, 45 बोतल देशी शराब एवं 20 लीटर महुआ का शराब बरामद हुआ। थाना प्रभारी के अनुसार उत्पाद अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर दुकानदार संतु महतो को जेल भेज दिया गया है।