खूँटी//लिम्फोडेमा के रोगियों को दवा के अलावा योग और व्यायाम भी नियमित करायें

एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में सिविल सर्जन ने दी दिशा निर्देश

 लिम्फोडेमा के रोगियों को दवा के अलावा योग और व्यायाम भी नियमित करायें

जिले में हैं 761 लिम्फोडेमा के रोगी 

खूँटी : सिविल सर्जन, खूंटी श्री प्रभात कुमार की अध्यक्षता में  सदर अस्पताल, खूंटी के कान्फ्रेंस हाॅल में फाइलेरिया रोगियों के उपचार हेतु माॅरबिडिटी मैनेजमेंट का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के सभी प्रखंडों के एमपीडब्ल्यू शामिल थे।

        मौके पर सिविल सर्जन द्वारा एमपीडब्ल्यू को निर्देश दिया कि सभी चिन्हित 761 लिम्फोडेमा के मामले में रोगियों को डीइसी गोली की 12 दिन की खुराक बाॅक्सीसाइक्लिन कैप्सूल  के 45 दिन का खुराक, इवरमेक्टिन नामक दवा की 3 दिन की खुराक दी जानी चाहिए। साथ ही साफ-सफाई व संबंधित व्यायाम की जानकारी सभी चिन्हित मरीजों का दी जानी चाहिए।

     उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम पिछले वर्ष भी चलाया गया था। इससे लिम्फोडेमा के रोगियों को काफी फायदा पहुंचा था। उन्होंने कहा कि इस बार नई दवाई इवरमेक्टिन भी दिया जा रहा है। इससे रागियों को काफी स्वास्थ्य लाभ मिलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि उक्त दवाईयांँ निःशुल्क दी जानी है।

     मौके पर मलेरिया निरीक्षक अनील प्रसाद, अरूण कुमार व एमटीएस आरिफ अख्तर ने भी एमपीडब्ल्यू को फाइलेरिया रोगियों के इलाज के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।