खूँटी//आइजीपीपी ने किया साइबर क्राइम कंट्रोल के लिए जनजागृति कार्यशाला

आइजीपीपी ने किया साइबर क्राइम कंट्रोल के लिए जनजागृति कार्यशाला

मिथ्या साक्ष्यरहित संदेश फैलाना गैर कानूनी- अमिताभ

खूँटी (8फरवरी) : आज नगर भवन के सभागार में साइबर सेल दिल्ली के द्वारा गोष्ठी आयोजित कर फेसबुक और मिथ्या समाचार से बचने तथा इससे हानि की विस्तृत जानकारी दी गई । 

           आज के दौर में हो रहे साइबर क्राइम और इससे होने वाली हानि के विषय में जानकारी देते हुए सोशल मीडिया के पाटनर इंस्टीट्यूट फॉर गवर्नमेंट पॉलिसीज एंड पॉलिटिक्स संस्था के द्वारा अनेक प्रकार की जानकारियांँ दी गई । इस अवसर पर संस्था के अमिताभ कुमार ने बताया कि गलत और झूठा समाचार प्रचारित करना गैर कानूनी है । किसी के कहने में या झांसे में न आवें । इससे मानसिक अपराध और आपसी द्वेष बढ़ रहे हैं । कभी भी बिना पुख्ता प्रमाण के कॉपी पेस्ट न करें , यह गैरकानूनी है । उन्होंने बताया कि भारत में लोग डाटा का सही उपयोग कम और दुरुपयोग ज्यादा करने लगे हैं । इस दौरान उन्होंने बताया कि साइबर क्राइम के द्वारा लोग बैंक से पैसा भी निकाल ले रहे हैं । लेकिन अगर इसकी सूचना तीन दिन के भीतर एफआईआर करने तथा  बैंक, आरबीआई और साइबर क्राइम सेल को देनी होती है । पैसा तो नेट पर सीन करता दिखाई पड़ता है पर पैसा उसके खाते में जमा होने में 24 घंटे से 72 घंटे तक लग जाते हैं । इसलिए पैसे मिल भी जाते हैं । साथ ही उन्होंने कहा कि लोग दूसरों के एक आधार कार्ड से अनेक सिम ले लेते हैं और क्राईम करते हैं । जिससे प्रशासन को तहकिकात करने में दिक्कतें आती है । इसलिए फोन करने और रिसीव करने में भी सावधानी रखने की बात कही। 

सोशल मीडिया पर जागरूकता जरुरी 

       आज के इस डिजिटल दौर ने लोगों की ज़िन्दगी को काफी आसान बना दिया है। किसी को सन्देश भेजना हो या फिर कोई फोटो/विडियो। यहाँ तक कि आज आप अपने मोबाइल एप्प से लोगों को पैसे भी आसानी से ट्रान्सफर कर देते हैं। जिसमें आपको बैंक जाने की कोई जरुरत नहीं पड़ती। लेकिन कई बार तकनीक के इस्तेमाल करते -करते हम भी कई बार इस्तेमाल कर लिए जाते हैं है और उसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इन बातों को लेकर आज झारखण्ड के खूंँटी जिले के नगर पंचायत भवन में सोशल मीडिया मैटर,नई दिल्ली के द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला के दौरान लोगों को सोशल मीडिया के बारीकियों के साथ-साथ ऑनलाइन सेफ्टी के बारे बताया गया ताकि आप हमेशा सतर्क रहें और आपके साथ कोई फ्रॉड न हो. वहीँ आप किसी भी गलत सूचना का शिकार न हो. सोशल मीडिया मैटर #DontBeAFool को लेकर पूरे देश में एक कैंपेन चला रहा है ताकि लोगों को इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूक कर सकें।

सोशल मीडिया मैटर के फाउंडर श्री अमिताभ कुमार जी ने कहा कि झारखण्ड में आए दिन साइबर फ्रॉड की ख़बरें आते रहती है और यहाँ के कुछ जिलों का नाम साइबर क्राइम से पूरे देश में है जिसे हमें जागरूकता फैलाकर रोकने की जरुरत हैं।उन्होंने कहा कि झारखण्ड में लोगों के बीच डिजिटल जागरूकता फ़ैलाने की काफी जरुरत है साथ ही हमने अपने पहले कार्यशाला की शुरुआत राज्य के बड़े शहर में करके खूंटी जैसे जिले में किया है ताकि पिछड़ों जिलों को भी इसके बारे में जागरूक कर सकें, जिसका लाभ यहाँ के आदिवासी भाई -बहन भी कर सकें क्योंकि कई बार लोगों के साथ इस तरह की घटनाएँ हो जाती है लेकिन जानकारी के आभाव में लोग कुछ कर नहीं पाते। उन्होंने यह भी बताया कि सोशल अब तक वह देश भर के अलग -अलग हिस्सों में 500 से ज्यादा इस तरह की कार्यशाला कर चुके हैं ।

        इस अवसर पर संस्था के डा. आशीष दास, सुशांत कुमार के अलावे खूँटी क्षेत्र के अनेक लोग उपस्थित थे ।