खूँटी//मारवाड़ी युवा मंच खूंटी शाखा ने लगाया निःशुल्क कैंसर जाँच शिविर

मारवाड़ी युवा मंच खूंटी शाखा ने लगाया निःशुल्क कैंसर जाँच शिविर

प्रदुषण और खान-पान शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कर रहा है कम - डॉ. प्रभात

खूँटी : आज मारवाड़ी युवा मंच खूंटी शाखा द्वारा नगर भवन खूँटी में कैंसर जाँच शिविर का आयोजन किया गया । जिले में पहली बार ऐसा कैंसर जाँच शिविर में क्षेत्र के 140 लोगों के रक्त लेकर जाँच की गई ‌। इस कैंसर से बचाव हेतु एक दिवसीय शिविर में 8 प्रकार के जाँच हुए ।

       जाँच शिविर का उदघाटन मुख्य अतिथि सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार ने दीप प्रज्वलित करके किया । बतौर मुख्य अतिथि डॉ. प्रभात ने कहा कि कैंसर का शिकार कोई भी व्यक्ति हो सकता है । लेकिन नशा पान और इंफेक्शन लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है। पहले स्तर में रोग का पता चल जाय तो यह जानलेवा नहीं है ‌। आज के खान-पान शरीर को रोग से लड़ने की क्षमता को कम करने लगे हैं। डॉ. आनन्द ने कहा कि प्रत्येक नारी को शादी के तीन वर्ष के बाद  कैंसर जाँच अवश्य कराना चाहिए। नशा पान न करने के बावजूद कैंसर हो सकता है। लेकिन नशापान और प्रदुषण कैंसर का एक कारक है।  उन्होंने बताया कि यह रूंगटा ग्रुप द्वारा अखिल भारतीय मारवाड़ी समाज को प्रदत्त कैंसर स्क्रिनिंग मोबाइल वैन छः वर्षों में 4500 लोगों का जान बचाया गया है । उनकी जान इसलिए बच गई कि पीड़ित लोगों को प्रथम चरण में ही पता चल गया। 

   जिले में पहली बार ऐसा शिविर  में सदर अस्पताल के चिकित्सकों में सिविल सर्जन डॉक्टर प्रभात कुमार, डॉ अभय कुमार,डॉ अनुमिता रानी , डॉ गीता कुमारी, मुकेश कुमार ने पूरा सहयोग दिया।

      इस शिविर के आयोजक में मारवाड़ी युवा मंच खूंटी नगर शाखा उदय लाल भाला(अध्यक्ष), संजय अग्रवाल(सचिव) कोषाध्यक अखिल सरावगी, रोहित जैन,अशोक जैन,अनुराग प्रतीक,आशीष पीपुरिया,संदीप पीपुरिया, मुकुल पीपुरिया,अंकित जैन,राजेश जैन, आशीष अग्रवाल अरुण साबू, ने योगदान दिया । इस अवसर पर प्रमुख रुप से शेखर चन्द जैन , भाजपा जिलाध्यक्ष कांसीनाथ महतो, दिलीप मिश्रा, नगर अध्यक्ष अर्जुन पाहन, निरंजन प्रसाद के अलावे सैकड़ों लोग उपस्थित थे ।