खूँटी// मुरहू प्रखंड में सुजल एवं स्वच्छ गांव विषयक कार्यशाला का आयोजन

मुरहू प्रखंड में सुजल एवं स्वच्छ गांव विषयक कार्यशाला का आयोजन 

खूँटी : जिले के मुरहू प्रखण्ड कार्यालय परिसर स्थित किसान में स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण), खूंँटी के तत्वावधान में सुजल एवं स्वच्छ गांव विषयक  तीन दिनी कार्यशाला आयोजन किया गया है। 11 फरवरी को कार्यशाला का उद्घाटन प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मुरहू, सहायक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल, खूँटी एवं जिला समन्वयकों ने संयुक्त रूप से किया।

    आज कार्यशाला के दूसरे दिन मुरहू प्रखण्ड के लगभग 14 पंचायतों की मुखिया/जलसहिया/पंचायत सेवक/स्कूल शिक्षक एवं स्वच्छाग्रहियों ने भाग लिया। इसमें मुख्य रूप से इंदिपीड़ी, गुटुहातु, कुदा, हेठगोवा, गनालोया एवं मुरहू पंचायत की मुखिया उपस्थित थीं। 

         मौके पर मास्टर ट्रेनर के द्वारा सुजल एवं स्वच्छ गांव के निर्माण हेतु मुखिया एवं जलसहिया की भूमिका की चर्चा करते हुए प्रत्येक गतिविधियों को पीपीटी के माध्यम से विस्तार से बताया गया। इसमें मुख्य रूप से माहवारी प्रबंधन, ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन, प्रत्येक घरों में पेयजल की उपलब्धता, वर्षा जल संचयन के विभिन्न तरीकों एवं शौचालय के उपयोग के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। 

       इस अवसर पर मुखियाओं द्वारा सुजल एवं स्वच्छ गांव का निर्माण एवं ग्राम/पंचायत स्तर पर अंतिम व्यक्ति तक पानी पहुंचाने का आह्वान किया गया। साथ ही मास्टर ट्रेनर द्वारा कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों से अपील की गई कि संबंधित ग्राम के ग्रामीणों को भी सुजल एवं स्वच्छ गांव के सभी बिन्दुओं से अवगत कराते हुए शौचालय का उपयोग के लिए जागरूक करें, ताकि स्वच्छ एवं सुन्दर खूँटी की परिकल्पना को साकार किया जा सके।

       कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर सहायक अभियंता, जिला समन्वयक एसबीएम (जी), परामर्शी(आईइसी/एचआरडी), कनीय अभियंता, मुखिया, जलसहिया एवं मुरहू प्रखण्ड के प्रखण्ड समन्वयक एवं सोशल मोब्लाईजर उपस्थित थे।