खूँटी// जिले के तोरपा के मरचा पंचायत में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित

तोरपा के मरचा पंचायत में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित

कार्यक्रम का उद्येश्य लाभुकों की समस्याओं को आॅन द स्पाॅट समाधान - डीडीसी

खूँटी ':  जिला के तोरपा प्रखंड अंतर्गत मरचा पंचायत मुख्यालय में उप विकास आयुक्त, खूँटी श्री अरविंद कुमार मिश्र की उपस्थिति में सरकार आपके द्वार  कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

मौके पर बाल विकास परियोजना, खाद्य आपूर्ति विभाग, श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, मनरेगा, विद्युत, कृषि, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सहित अन्य विभागों के स्टाॅल लगाये थे।  अनेक विभागों के स्टाॅल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं व शिकायतों से संबंधित आवेदन लिये गये। अधिकांश शिकायतें व समस्याएं सामाजिक सुरक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, राशन नहीं मिलने, बिजली आदि से संबंधित थीं। उप विकास आयुक्त ने कार्यक्रम के दौरान लगे स्टाॅलों का निरीक्षण किया व लोगों की समस्याओं की जानकारी ली।

कार्यक्रम के दौरान ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल लोगों की समस्याओं का निराकरण करने हेतु आवशयक दिशा-निर्देश दिय गयेे। कार्यक्रम स्थल पर निराकरण योग्य समस्याओं का यथासंभव निराकरण किया गया। अन्य समस्याओं के समाधान हेतु लाभुकों को आवश्यक कागजातों के साथ कार्यालय अवधि में प्रखंड विकास पदाधिकारी व संबंधित अधिकारी से संपर्क करने की सलाह दी गयी। 

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिला प्रशासन को ग्रामीण इलाकों से संबंधित समस्याओं/शिकायतों की जानकारी समय पर नहीं मिल पाती है। लाभुक सहित अन्य ग्रामीण भी विविध कारणों से पंचायत, प्रखंड व जिला कार्यालय जाकर अपनी समस्याओं से संबंधित अधिकारी को अवगत कराने में असमर्थ होते हैं। जिला के पदाधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण करने के दौरान वस्तुस्थिति की जानकारी मिलती है। यही कारण है कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आरंभ कर उपायुक्त व उप विकास आयुक्त की निगरानी में पात्र लाभुकों की समस्याओं को आॅन द स्पाॅट समाधान किया जा सके।

उन्होंने ग्रामीणों से अपने अधिकार व कर्तव्यों के प्रति जागरूक होने की बात पर जोर देते हुए कहा कि गांव के पढ़े-लिखे व जागरूक लोगों को चाहिए कि वे अन्य लोगों को उनके अधिकार-कर्तव्य के प्रति सचेत करें। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने उप विकास आयुक्त को बताया कि मरचा ग्राम में एक साल पूर्व से बिजली आपूर्ति हेतु ट्रांसफाॅरमर लगा पड़ा है। लेकिन, अबतक विद्युत की आपूर्ति शुरू नहीं हो पायी है। ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत क्षेत्र के अनेक गांवों में ग्रामीणों के घरों में बिजली की आपूर्ति चालू है। पर, मीटर लगे होने के बावजूद विद्युत विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को नियमित रूप से बिजली का बिल नहीं भेजा है। इस वजह से बिजली विपत्र का समय पर भुगतान करने में उपभोक्ताओं को आर्थिक कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इस पर उप विकास आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता को उक्त संबध में यथाशीघ्र आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

कार्यक्रम के दौरान बाल विकास परियोजना, तोरपा के सौजन्य से मौके पर गोद भरायी व अन्न प्रासन्न के कार्यक्रम आयोजित किये गये। 

कार्यक्रम में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी उषा मुंडू, प्रखंड विकास पदाधिकारी तोरपा, उप प्रमुख तोरपा, मुखिया मरचा, वार्ड सदस्य, ग्राम प्रधान सहित  जिला व प्रखंड स्तरीय अधिकारी सहित काफी संख्या में लाभुक व ग्रामीण शामिल थे।