खूँटी//CLFक्लस्टर में छूटे हुए गरीब, अतिगरीब, दिव्यांगों व बुजर्गों को जोड़ा जाएगा समूह से

CLFक्लस्टर में छूटे हुए गरीब, अतिगरीब, दिव्यांगों व बुजर्गों को जोड़ा जाएगा समूह से 

खूँटी : आज झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के तत्वाधान में खूंटी प्रखंड के तिरला पंचायत में आजीविका महिला संकुल संगठन की वार्षिक आम सभा आयोजित की गई। मौके पर सखी मंडल के दीदियों ने स्वागत गान गाकर अतिथियों का भव्य स्वागत किया।

          इस दौरान CLF(क्लस्टर लेवल फेडरेशन) के अध्यक्ष के समक्ष पूरे साल का आय व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया। साथ ही आगमी वर्ष के लिए कार्य योजना बनाने के सम्बंध में विस्तृत चर्चा की गई।

      इसके साथ ही क्लस्टर में छूटे हुए गरीब, अतिगरीब, दिव्यांगों व बुजर्गों को समूह से जोड़ने की बात हुई और प्रत्येक परिवार को कम से कम तीन आजीविका के माध्यम से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया। कार्यक्रम में काफी संख्या में सखी मंडल की दीदियांँ शामिल हुई।

         इस दौरान सखी मंडल के वार्षिक उपलब्धियों के विषय में विस्तार से बताया गया। इसमें बताया गया कि सखी मंडल की दीदियों के ग्राम संगठन का निर्माण कर अब उन्हें घर ही नहीं बल्कि घर के बाहर के भी कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के दिशा में कार्य किये गए हैं। इसके साथ ही सखी मंडल के दीदियों की कार्य कुशलता को सराहा गया और बताया कि सखी मंडल के दीदियों के माध्यम से नए और सशक्त समाज का निर्माण सम्भव है।

साथ ही  उत्साहवर्धन आपसी समन्वय के साथ कार्य करें ताकि सखी मंडल के सभी कार्यक्षेत्र में विकासात्मक वृद्धि आये। वहीं निरंतर प्रयास किया जाए की सीएलएफ के कार्य को बढ़ावा मिले। इसी क्रम में बताया गया कि किस प्रकार समूह से  लेकर घर परिवार और समाज को विकसित कर सकते है।

इसी कड़ी में समारोह के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई। साथ ही बाल विवाह पर रोक लगाने हेतु नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। इस माध्यम से बाल विवाह की कुप्रथा के खिलाफ हर व्यक्ति को जागरूक बन आगे आने का सन्देश प्रेषित किया गया।

इस समारोह में दीप स्वयं सहायता समूह को सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता समूह , अनिगरा ग्राम संगठन को सर्वश्रेष्ठ ग्राम संगठन एवं बीना पूर्ती को सर्वश्रेष्ठ मास्टर बुक कीपर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

मौके पर खूँटी प्रखण्ड के उपप्रमुख श्री जितेंद्र कश्यप, प्रमुख श्रीमती रुकमिला देवी, बीओआई के मैनेजर श्री विष्णु कुमार, जेएसएलपीएस के DM-SMIB सहित तिरला क्लस्टर के सभी JSLPS के कर्मी उपस्थित थे।