खूंटी प्रखण्ड के फूदी पंचायत में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित

कार्यक्रम के तहत सुनी जा रही ग्रामीणों की समस्याएं

  • हमारा उद्देश्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहें ग्रामीण--- उप विकास आयुक्त

क्षेत्र को स्वच्छ व बेहतर बनाने के लिए शपथ ग्रहण

खूँटी : आज उप विकास आयुक्त श्री अरविंद कुमार मिश्र के नेतृत्व में खूंटी प्रखण्ड अंतर्गत फूदी पंचायत के राजकीयकृत उत्क्रमित उच्च विद्यालय कालामाटी परिसर में 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुगमतापूर्वक ग्रामीणों को उपलब्ध कराना है।

मौके पर बाल विकास परियोजना, खाद्य आपूर्ति विभाग, श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग, विद्युत, कृषि, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सहित अन्य विभागों से सम्बंधित आवेदन प्राप्त किये गए। इन स्टालों पर अधिकारियों द्वारा लोगों को विभाग के तहत संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई और लाभ उठाने की अपील की गई। मौके पर जिला प्रशासन के साथ ग्रामीणों द्वारा स्वच्छ्ता व बदलाव के लिए शपथ ग्रहण किया गया। जिसमें लोगों ने संकल्प लिया कि वो अपने क्षेत्र में साफ- सफाई व स्वच्छ्ता बनाये रखेंगे। साथ ही सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बेहतर समाज के लिए सकारात्मक वातावरण का निर्माण करेंगे।

  • कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाॅल पर ग्रामीणों की समस्याओं व शिकायतों से संबंधित आवेदन लिये गये।

बिजली सम्बन्धी समस्याओं का 10 दिनों के अंदर हो समाधान-- उप विकास आयुक्त

इसमें मुख्य रूप से शिकायतें व समस्याएं सामाजिक सुरक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, बिजली आदि से संबंधित थीं। उप विकास आयुक्त ने कार्यक्रम के दौरान लोगों की समस्याओं की जानकारी ली।

  • कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने उप विकास आयुक्त को बताया बिजली के तार की स्थिति खराब है। जिससे आय दिन दुर्घटनाओं की सम्भावना रहती है। 

मौके पर उप विकास आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता को उक्त संबध में 10 दिनों के अंदर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से ग्रामीण वंचित रह गए हैं। इस सम्बन्ध में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के महत्व और उसकी पात्रता  से लोगों को अवगत कराया।

उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि ऐसे योग्य लाभुकों की सूची उपलब्ध कराएं और उन्हें आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। तथा कई क्षेत्रों में पेयजल की समस्या, चापानल मरम्मती, सामाजिक सुरक्षा, राशन कार्ड से संबंधित मामलों को निर्धारित समय के अंदर समाधान करने का निर्देश दिया गया। साथ ही कार्यक्रम के दौरान संबंधित अधिकारियों को तत्काल लोगों की समस्याओं का निराकरण करने हेतु आवशयक दिशा-निर्देश दिय गयेे। कार्यक्रम स्थल पर निराकरण योग्य समस्याओं का यथासंभव निराकरण किया गया। ग्रामीण अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन स्टॉल पर दें, ताकि उसका त्वरित निष्पादन करते हुए लोगों को लाभ दिया जा सके।    उपायुक्त ने आमजनों से अधिक-से-अधिक समस्याओं को रखते हुए लाभ उठाने की अपील  ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मामलों(समस्याओं) का त्वरित निष्पादन हो रहा है। जिन मामलों का त्वरित निष्पादन संभव नहीं हैं, उन मामलों का निष्पादन निर्धारित समय में होता है। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से लोगों को योजानाओं का लाभ त्वरित व उनके गांव पंचायत में होता है।  'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारी आपसभी ग्रामीणों के बीच हैं। इसमें मानदेय लंबित हो या राशन नहीं मिलने की समस्या हो या आधार कार्ड बनवाने की। वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग व विधवा पेंशन सहित अन्य समस्याओं का समाधान भी कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है। इसके अलावा सभी तरह के मामलों का निष्पादन किया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से अपने अधिकार व कर्तव्यों के प्रति जागरूक होने की बात कही।तथा ग्रामीणों को साफ-सफाई व स्वच्छ्ता की उपयोगिता समझाते हुए उन्हें क्षेत्र को स्वच्छ बनाने और बेहतर स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का संदेश दिया।

कार्यक्रम के दौरान बाल विकास परियोजना, तोरपा के सौजन्य से मौके पर अन्न प्रासन्न के कार्यक्रम आयोजित किये गये।* इसके साथ ही बाल विकास परियोजना, खूंटी के सौजन्य से पंचायत क्षेत्र के दिव्यांग युवक को ट्राई साईकिल का दिया गया। मौके पर उप विकास आयुक्त द्वारा उक्त दिव्यांग युवक को आवास योजना के तहत लाभान्वित करने हेतु सम्बन्धित पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। इसके साथ ही इस दौरान श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा झारखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों में कार्यरत निबंधित श्रमिकों के लिए शर्ट-पैंट व महिलाओं के लिए साड़ी का वितरण किया गया।  कार्यक्रम में जिला भूमि सुधार उप समाहर्ता श्री जितेंद्र सिंह मुंडा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्रीमती माकिरण मुंडा, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, खूंटी, अंचल अधिकारी खूंटी, प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।