जनगणना 2021 के निमित पांँच दिवसीय प्रक्षिशण शुरू

डिजिटल तरीके से किया जायगा नयी जनगणना कार्य

खूँटी :  2021 ई. में होने वाले जनगणना के लिए जिला गामीण विकास अभिकरण के सभागार में जिला स्तरीय फील्ड ट्रेनरों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आरंभ हुआ। इसका उद्घाटन अपर समाहर्ता सह जिला जनगणना पदाधिकारी श्री अरविंद कुमार व अन्य ने दीप प्रज्वल्लित कर किया।  मौके पर अपर समाहर्ता सह जिला जनगणना पदाधिकारी श्री अरविंद कुमार ने  जनगणना का उद्येश्य, कार्यप्रणाली, अवधी व पर्यवेक्षक व प्रगणकों के कर्तव्य पर विस्तार से प्रकाश डाला।   उन्होंने कहा कि इस बार जनगणना कार्य का निष्पादन मुख्यतः डिजिटल किया जाना है। यह काम जनगणना कर्मियों को अपने एंड्रायड मोबाइल के माध्यम से माबाईल एप्प के जरिये करना है। इससे मतगणना संबंधित कार्यों का निष्पादन सरल, सुगम व तेजी से किया जा सकेगा। साथ ही प्रकाशन में भी समय की बचत होगी। उन्होंने जनगणना कर्मियों को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से  जनगणना 2021 के प्रथम चरण में मकान सूचीकरण सहित अन्य कार्य को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, खूँंटी निर्देशक इस्तिआक अहमद ने  कहा कि जनगणना कार्य मोबाइल एप्प के अलावे पेपर पर भी किया जा सकता है। पर, संबंधित जनगणनाकर्मी को इसके एवज में कम राशि का भुगतान प्राप्त होगा।

जिला सांख्यिकी पदाधिकारी ने वर्ष 2011 में संपन्न जनगणना व वर्ष 2021 में आरंभ होने वाला जनगणना की प्रक्रिया में तुलनात्मक अंतर की चर्चा की।

कार्यक्रम के दौरान कार्यपालक पदाधिकारी सह मास्टर प्रशिक्षका श्रीमति कनक एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता श्री जीतेंद्र सिंह मुंडा ने जिला स्तरीय फील्ड ट्रेनरों को जनगणना की वर्तमान प्रक्रिया सहित विभिन्न बिंदुओं पर पीपीटी के माध्यम से विस्तार से जानकारी प्रदान की। जनगणना का उद्येश्य, कार्यप्रणाली, समय रेखा व पर्यवेक्षक व प्रगणकों के कर्तव्य से अवगत कराया गया।   इस दौरान जिला स्तरीय फील्ड ट्रेनरों को नगरी नक्शा तैयार, मकान सूचीकरण करने की प्रक्रिया सहित जनगणना की रूपरेखा, कलेंडर, महता, उपयोगिता, कानूनी अधिकार आदि के संबंध में विस्तार से बताया गया। साथ ही मतगणना की प्रशासनिक व्यवस्था पर प्रकाश डाला गया। जिला स्तरीय फील्ड ट्रेनरों से प्रशिक्षण शिविर में नियमित रूप से उपस्थित होकर जनगणना कार्य के तमाम पहलुओं के संबंध में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त लेने की अपील की गई ताकि फील्ड में अन्य जनगणना कर्मियों को  प्रशिक्षण देकर जनगणना कार्य के लिए कुशल बनाये जा सके।मौके पर कार्यपालक दंडाधिकारी श्रीमति कनक, कार्यपालक दंडाधिकारी श्री सत्यवीर रजक, सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी श्री भारत भूषण प्रसाद सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।