अड़की प्रखण्ड परिसर में लगाया गया ' सरकार आपके द्वार ' कार्यक्रम

तेजस्विनी क्लब का किया गया उदघाटन

*सभी समस्याओं का ससमय निराकरण कार्यक्रम का उद्देश्य है-- उप विकास आयुक्त* खूँटी : जिले के अड़की प्रखण्ड परिसर में उप विकास आयुक्त के नेतृत्व में सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा अपनी समस्याएं सम्बन्धित पदाधिकारियों के समक्ष रखी गई । इस पर उप विकास आयुक्त ने ग्रामीणों का उत्साहवर्धन करने के क्रम में कहा कि अड़की प्रखण्ड अब विकास के राह पर निरन्तर आगे बढ़ रहा है। जिला प्रशासन के लगातार प्रयासों से सुदूरवर्ती क्षेत्रों का विकास सम्भव करने की दिशा में कार्य किये जा रहे हैं। वर्तमान समय मे अगर हर व्यक्ति अपने अधिकारों के प्रति सजग हो जाय तो विकास को गति मिलेगी। मौके पर ग्रामीणों द्वारा चापानल मरम्मती की समस्या रखी गयी। इसपर उप विकास आयुक्त ने पेयजल एवं स्वच्छ्ता विभाग को दो दिनों के अंदर इन समस्याओं के निष्पादन का निर्देश दिया। साथ ही बिरबांकी में सरना घेराबंदी, बिजली आदि की समस्या से अवगत कराया गया। इसपर सम्बन्धित अधिकारियों को जल्द से जल्द स्थल का भौतिक निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया। 

विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण

इस दौरान विभिन्न आवेदन प्राप्त हुए, जो inकि जिले के विभिन्न विभागों से संबंधित थे। सभी शिकायतकर्ता की समस्याएँ को सुनने के पश्चात उप विकास आयुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया गया कि सभी आवेदनों का भौतिक जांच करते हुए, उसका समाधान जल्द से जल्द करे। इसके अलावे उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाय। 

ग्रामीणों ने उक्त विभाग से संबंधित आवेदन दिया। 

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लोगों के समस्याओं का निराकरण आदि योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु विभिन्न विभागों की ओर से कई स्टाल लगाए गए थे। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणों को सरकार द्वारा संचालित लोक जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।अड़की के लोग जागरूक दृष्टिकोण अपनाकर बढ़ रहे विकास के पथ पर-- उप विकास आयुक्त   इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन के अधीन कार्यरत तंत्रों को अपने कार्यों का यथोचित निर्वहन कर आमजनों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से यह आयोजन सफल है। उन्होंने ग्रामीणों से अपने अधिकार व कर्तव्यों के प्रति जागरूक होने की बात कही। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए परियोजना निदेशक आई.टी.डी.ए श्री हेमन्त सती द्वारा बताया गया कि* इस कार्यक्रम के माध्यम से लोग अपनी समस्याओं का तुरंत समाधान करने की पहल में सरकार के इस योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्र की जनता के लिए काफी लाभदायक है। उनके समस्याओं को सुनकर उसका त्वरित निदान करने का सक्रिय प्रयास है। कार्यक्रम के दौरान अंचल कार्यालय, खूंटी द्वारा प्राकृतिक विपत्ति (आग से जलकर) मृत्यु प्रभावित व्यक्तियों के आश्रितों को भुगतान हेतु चार लाख की राशि का चेक दिया गया। इसके साथ ही क्षेत्र के वैसे असामाजिक तत्वों से प्रभावित होकर जिन्होंने सरकारी लाभ लेने से इनकार किया था उन्होंने पुनः विकास के पथ पर बढ़ने के लिए सरकारी लाभों को स्वीकार किया है। मौके पर उन्हें आधार कार्ड व राशन कार्ड प्रदान किया गया।साथ ही बाल विकास परियोजना, अड़की के सौजन्य से सुकन्या योजन व मातृ वंदना योजना के लाभुकों को लाभान्वित किया गया। इसके साथ ही इस दौरान खेल के क्षेत्र में बच्चों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से क्रिकेट किट का वितरण किया गया।इसी क्रम में उप विकास आयुक्त द्वारा तेजस्विनी क्लब का उदघाटन किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि किशोरी एवं युवतियों के समग्र सशक्तीकरण के लिए तेजस्विनी योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। कार्यक्रम का समापन प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा धन्यवाद ज्ञापन कर किया गया। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का लक्ष्य है कि जिला प्रशासन और आमजनों के बीच सम्पर्क स्थापित हो ताकि उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु आवश्यक कार्य किये जा सके।इस कार्यक्रम में जिला व प्रखंड के अनेक अधिकारियों सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।