प्रशासन के द्वारा विभिन्न चौक-चौराहों पर चलाया गया वाहन जांच अभियान

   सड़क सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक

खूँटी : जिले में सड़क सुरक्षा के प्रति आमजनों को जागरूक करने के उद्देश्य से सघन वाहन जांच अभियान चलाए जा रहे हैं। इस अभियान के दौरान आज जिला परिवहन पदाधिकारी हेमन्त सती द्वारा जिले के विभिन्न स्थलों, खूंटी थाना के पास व प्रमुख चौराहों पर जिला परिवहन वाहन जांच किया गया। साथ ही सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किये जाने की स्थिति में सम्बन्धित व्यक्ति पर विधिसम्मत कार्रवाई की गई। इसके तहत सभी प्रकार के वाहनों को रोककर उनके कागजात आदि की जांच की गई। 

    मौके पर जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया गया कि किसी भी समय उनके द्वारा वाहन जांच किये जा सकते है। और नियमों के उल्लंघन की स्थिति में त्वरित कार्रवाई भी की जाएगी। ताकि यातायात नियमों का सख्ती से पालन हो एवं आम लोगों पर भी इसका व्यापक असर हो सके। इसके साथ ही समाहरणालय सहित विभिन्न चौक-चौराहों पर अब लगातार जांच अभियान चलाए जा रहे है।  त्रुटि  पाए जाने पर नियम अनुसार दण्ड राशि वसूल की जा रही है।

यातायात के नियमों के प्रति जागरूक दृष्टिकोण अपनाने हेतु की गई अपील

सड़क सुरक्षा व नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 का प्रचार -प्रसार किया जाएगा। इस दौरान हेलमेट पहनने फायदे से अवगत कराते हुए दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग एवं कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करने के प्रति सजग किया गया। मौके पर जनसंवाद केंद्र के जिला समन्वयक श्री सुजीत गोस्वामी द्वारा लोगों को जागरूक किया गया कि किसी भी प्रकार का नशा का सेवन कर वाहन नहीं चलाना चाहिए। इसी क्रम में लोगों को बताया गया कि गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन अथवा दूसरे इलेक्ट्राॅनिक उपकरणों के उपयोग करने से घ्यान हटने के कारण सड़क दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए वाहन चलाते समय उक्त उपकरणों का उपयोग नहीं करना चाहिए। साथ ही लोगों को प्रेरित किया गया कि वाहन सदैव निर्धारित गति सीमा में ही चलाना चाहिए। बताया गया कि जल्दीबाजी में वाहनों को ओवर टेक करने की कोशिश नहीं करना चाहिए। बताया गया कि नशे का सेवन कर वाहन चलाना अपराध है। ऐसा देखा जाता है कि अक्सर सड़क दुर्घटनाओं का कारण नशा कर अनियंत्रित होकर वाहन चलाना पाया जाता है।इसके साथ ही सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के प्रति आमजनों को प्रोत्साहित किया गया।