हैदरनगर के खरगड़ा में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 254 मामलों का हुआ ऑन स्पॉट निष्पादन


  • हैदरनगर प्रखंड के खरगाड़ा में 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम का आयोजन
  • उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी लिया भाग* 
  • बाल विकास परियोजना के स्टॉल पर हुआ गोदभराई व अन्न प्रासन

हैदरनगर प्रखंड के खरगाड़ा पंचायत में 29 फरवरी 2020 को 'सरकार आपके द्वार कार्यक्रम' का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह ने की। मौके पर जिला व प्रखंड के पदाधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गोदभराई व अन्न प्रासन भी हुआ। साथ ही कृषि विभाग की ओर से अनुदान पर पंपसेट व अन्य उपकरण का वितरण किया गया। आमजनों के आधार की समस्याओं को दूर किया गया। आधार पंजीकरण के स्टॉल पर आमजनों का आधार कार्ड में नाम पता का संशोधन किया गया। वहीं बैंक के स्टॉल पर बैंक खाता से संबंधित समस्याएं दूर की गयी। आमजनों की समस्याओं को दूर करने के लिए विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाये गये थे, जहां प्रतिनियुक्त अधिकारी कर्मचारी आमजनों की समस्याओं से संबंधित आवेदन स्वीकृत करते हुए समस्याओं का त्वरित निष्पादन किया। वैसे मामले जिसका त्वरित निष्पादन संभव नहीं था, उन मामलों का निष्पादन निर्धारित समय में करने का भरोसा दिया गया।  सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 527 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें 254 आवेदनों का त्वरित निष्पादन करते हुए लाभुकों को लाभ पहुंचाया गया। 

जिला व प्रखंड के पदाधिकारी, कर्मी समस्या निराकरण के लिए तत्पर: उप विकास आयुक्त

"सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह ने कहा कि खरगाड़ा पंचायतवासियों की आवश्यक बुनियादी सुविधाएं प्रदान की गयी है। इसके बावजूद आमजनों की जो भी समस्याएं हैं, उन समस्याओं को कार्यक्रम के तहत दूर किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत लगाये गये स्टॉल पर बेरोजगार युवाओं का पंजीयन किया जा रहा है। आधार कार्ड बनवाया जा रहा है। जाति/आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन जमा किये जा रहे हैं। दाखिल खारिज के लिए भी आवेदन जमा किये जा रहे हैं। वृद्धा, विधवा व दिव्यांग पेंशन की समस्याओं का त्वरित निष्पादन किया जा रहा है। उन्होंने आमजनों की भीड़ को आवश्वास्त किया कि जिला व प्रखंड के पदाधिकारी, कर्मी समस्या निराकरण के लिए तत्पर हैं। समस्याओं को शीघ्र दूर किया जायेगा। उन्होंने  'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम में आमजनों को अधिक-से-अधिक अपनी समस्या रखने की अपील की, ताकि उन समस्याओं का निदान हो सके। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए किस्त की भुगतान सहित अन्य सभी तरह के मामलों का निष्पादन किये जाने की बात कही।  

सप्ताह में दो दिन आयोजित होता है सरकार आपके द्वार कार्यक्रमः

अपर समाहर्ता प्रदीप कुमार प्रसाद ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम सप्ताह में दो दिन बुधवार एवं शनिवार को आयोजित होता है। कार्यक्रम में आमजनों की समस्याओं को दूर करने/कार्यो के निष्पादन के लिए जिला, प्रखंड, अंचल व पंचायत स्तर के पदाधिकारी आपसबों के बीच पहुंचे हैं। आमजनों के कार्य को करने पहुंचे हैं। व्यक्ति धैर्य के साथ आवेदन दें, ताकि समस्याओं का निष्पादन किया जा सके। इसमें सभी तरह के मामलों का निष्पादन ऑन स्पॉट किया जा रहा है। उन्होंने जमीन से संबंधित मामलों की जानकारी दी। कहा कि दाखिल खारिज, जमीन की मापी कराने  और लगान रसीद निर्गत करने आदि की समस्याओं का भी निष्पादन सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है। 

अपनी समस्याओं से संबंधित दें आवेदन:

हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन की टीम यहां पहुंची है। सभी विभागों के स्टाल लगाए गए हैं।  आमजन इन स्टॉलों पर अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन दे सकते हैं। साथ ही सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। समस्याओं का निराकरण के लिए पदाधिकारी व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। समस्याओं का त्वरित निष्पादन होगा।

मुखिया कमलेश सिंह ने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के आहर को पुनर्जीवित किया जाए, ताकि आमजनों को सुविधा हो, इसके अलावा उन्होंने राशन कार्ड में नाम जुड़वाने,  वृद्धावस्था पेंशन और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास देने और जिन लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास मिला है, उन्हें राशि की भुगतान करने की मांग उठाई।

कार्यक्रम को प्रमुख प्रतिमा देवी, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आदि पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने संबोधित किया। प्रखंड विकास पदाधिकारी राहुल देव ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के महत्व को बताया। मौके पर मुखिया नागेंद्र मेहता, उप प्रमुख कमर रजा, अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक संजय कुमार रवि, थाना प्रभारी सुरेंद्र प्रसाद, पंचायत समिति सदस्य राम प्रवेश सिंह सहित भारी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

  • गोदभराई, अन्न प्रासन हुआ और पंपसेट का किया गया विरतण

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बाल विकास परियोजना कार्यालय के स्टॉल पर पर्यवेक्षिका कुमारी शांति के नेतृत्व में गोदभराई एवं अन्न प्रासन कार्यक्रम हुआ। उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह एवं अन्य पदाधिकारियों ने गोदभराई एवं अन्नप्रासन किया। जिनकी गोदभराई की गई, उनमें रीमा देवी, सरिता कुमारी, तारा देवी रेनू देवी, रफत परवीन शामिल हैं। इसके अलावा जिन बच्चों का अन्न प्रासन किया गया, उनमें अंशराज, श्रीकांत, यीशु रौशनी एवं राखी शामिल थे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत लाभुकों का आवेदन प्राप्त किया गया। स्टॉल पर आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका द्वारा बनाई गई खाद्य सामग्री को प्रस्तुत किया गया था।  

कृषि विभाग के स्टॉल पर जिला कृषि पदाधिकारी जुबैर अली के नेतृत्व में लाभुक अब्दुल कादिर अंसारी को 50% अनुदान पर पंप सेट प्रदान किया गया। वहीं दयाशंकर सिंह को 100% अनुदान पर कीटनाशक मशीन उपलब्ध कराई गई। चंद्रशेखर सिंह एवं अन्य को ड्राइविडर तथा अन्य लाभुकों को एसपेयर नेपसेट दिया गया। 

इसके अलावा विभिन्न विभागों की ओर से लगाए गए स्टॉल पर मामलों का निष्पादन किया गया। मुख्य रूप से मनरेगा, 14वें वित्त आयोग, बैंक, राशन, शिक्षा, पेंशन, जेएसएलपीएस, राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग, बाल विकास परियोजना,, कृषि विभाग, आधार केंद्र,  स्वच्छ भारत अभियान, स्वास्थ्य, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) आदि के स्टॉल लगाये गये थे। इन स्टॉल पर संबंधित पदाधिकारियों के समक्ष ग्रामीणों ने आवेदन देते हुए समस्याएं रखी। जिसका त्वरित निष्पादन किया गया। कई मामलों में आवेदकों को निर्धारित समय में मामला निष्पादन कर अवगत कराने का भरोसा दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल पर आमजनों की स्वास्थ्य जांच की गयी। साथ ही जरूरत की दवाईयां निःशुल्क दी गयी। जिला नियोजन कार्यालय की ओर से लगाये गये स्टॉल पर युवाओं का पंजीयन किया गया।