रनिया प्रखण्ड के गोरसोद ग्राम में "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन।

ग्रामीण क्षेत्रों का हर व्यक्ति बने जागरूक और जिम्मेदार-- उप विकास आयुक्त

खूँटी । आज जिला के रनिया प्रखंड अंतर्गत गोरसोद ग्राम में उप विकास आयुक्त श्री अरविंद कुमार मिश्र के नेतृत्व में सरकार आपके द्वार ' कार्यक्रम का आयोजन किया गया।मौके पर ग्रामीणों ने उप विकास आयुक्त से सीधा संवाद कर अपनी समस्याएं रखी। कार्यक्रम में ग्रामीणों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर गणमान्य अतिथि प्रिंसिपल डिस्ट्रिक्ट जज सह सत्र न्यायाधीश प्रथम, खूंटी श्री राजेश कुमार , प्रिंसिपल डिस्ट्रिक्ट जज सह सत्र न्यायाधीश द्वितीय, खूंटी व जिले के उपस्थित पदाधिकारियों का स्वागत किया गया।इस दौरान अधिसंख्य समस्याएं, प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, चापानल मरम्मती, सामाजिक सुरक्षा, जमीन रजिस्ट्रेशन आदि से संबंधित थीं। उप विकास आयुक्त ने गरीबों का राशन, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना के मामले इत्यादि शिकायतों में त्वरित गति से निष्पादन करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।

इस दौरान बताया गया कि जो शिकायत, पंचायत, ब्लॉक व अंचल से लंबित रह जाती है या रह गई है, उनका त्वरित गति से निष्पादन किया जाएगा। 

इस दौरान विभिन्न आवेदन प्राप्त हुए, जो कि जिले के विभिन्न विभागों से संबंधित थे। सभी शिकायतकर्ता की समस्याएँ को सुनने के पश्चात उप विकास आयुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया गया कि सभी आवेदनों का भौतिक जांच करते हुए, उसका समाधान जल्द से जल्द करे। इसके अलावे उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाय। 

इसमे मुख्य रूप से क्षेत्र में पेयजल की समस्याओं के लिए डीप बोरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया गया । साथ ही पेयजल विभाग से सम्बंधित समस्याएं जैसे चापानल मरम्मती, सिंचाई की व्यवस्था आदि के सम्बंध में निर्देश दिए गए कि स्थल का भौतिक जांच करते हुए त्वरित समस्याओं का निराकरण करें।

कार्यक्रम स्थल पर निराकरण योग्य समस्याओं का यथासंभव निराकरण भी किया गया। मौके पर उप विकास आयुक्त ने पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि इस बात का भी ध्यान रखा जाय कि कोई भी योग्य लाभुक लाभ लेने से वंचित न रहे। उनके समस्याओं को सुनकर उसका त्वरित निदान करने का प्रयास करें। 

इस दौरान जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने विभाग के तहत संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी और लाभ उठाने की अपील की। मौके पर उप विकास आयुक्त द्वारा ग्रामीणों को जागरूक करने की बात कही। उन्होंने कहा कि गांव के विकास से ही देश का विकास सम्भव है। इसके लिए हम सभी को एक साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। तभी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को सफल रूप प्रदान किया जा सकता है।जिला विधिक सेवा प्राधिकार खूंटी के तत्वावधान में विधिक सेवा सशक्तिकरण कैंप का आयोजन किया गया। इसी क्रम में *प्रिंसिपल डिस्ट्रिक्ट जज सह सत्र न्यायाधीश प्रथम, खूंटी श्री राजेश कुमार ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सुरक्षा का अर्थ तभी सार्थक होगा जब हम अपने अधिकारों के प्रति सजग होंगे व अपने अधिकारों को समझकर उस दिशा में कार्य करने के लिए तत्पर रहेंगे।

वर्तमान समय में हम सभी को संविधान के विषय में जानना महत्वपूर्ण है।साथ ही उन्होंने बताया कि विधिक सेवा सशक्तिकरण कैंप के माध्यम से बच्चों, ट्राइबल व दिव्यांग जनों को उनके अधिकारों के प्रति शिक्षित किया जाने का कार्य किया जा रहा है। 

साथ ही उन्होंने खूंटी जिले में हो रहे विकास के विषय मे कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ गांव-गांव तक पहुंच रहा है। इसमें प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्य सराहनीय है। 

इस दौरान बाल विकास परियोजना, मुरहू के सौजन्य से पंचायत क्षेत्र के दिव्यांगता बच्ची सहित अन्य दिव्यांग युवक व महिला को व्हील चेयर व ट्राई साईकिल का वितरण किया गया। साथ ही बाल विकास परियोजना, रनिया के सौजन्य से गोद भराई व अन्न प्रासन्न के कार्यक्रम आयोजित किये गये। 

साथ ही सुकन्या योजन व मातृ वंदना योजना के लाभुकों को लाभान्वित किया गया।

कार्यक्रम में परियोजना निर्देशक आईटीडीए हेमंत सती, अपर समाहर्ता अरविंद कुमार सहित जिला व प्रखंड स्तरीय सभी अधिकारी व भारी संख्या में ग्रामीणों एवं जिले वासियों ने हिस्सा लिया।