खूँटी//चार्ज ऑफिसर का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

चार्ज ऑफिसर का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

जनगणना अधिनियम 1948 एवं नियम 1990 के तहत करें काम

खूँटी : जनगणना 2021के कार्यों के सफल निष्पादन हेतु ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में चार्ज ऑफिसर का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी जो कि अपने संबंधित प्रखंड के चार्जऑफिसर होंगे उनके साथ उनके सहायक चार्ज ऑफिसर को मुख्य विषयों पर प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान उन्हें जनगणना अधिनियम 1948 एवं नियम 1990 के कार्य दायित्वों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। इसके साथ ही मकान सूचीकरण का कार्य एवं मकान अनुसूची को भरने का कार्य तथा उसके सभी प्रासंगिक प्रश्नों आदि के विषय में पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से एवं जनगणना निदेशालय से उपलब्ध कराई गई पुस्तकों के माध्यम से मुख्य बिंदुओं पर ध्यान आकृष्ट कर प्रशिक्षित किया गया। से संबंधित अनुसूचियों को भरने का प्रशिक्षण दिया गया। 

      प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर-सह-भूमि सुधार उप-समाहर्ता, खूँटी श्री जितेन्द्र मुण्डा द्वारा कहा कि संपन्न प्रशिक्षण सत्र में जितनी भी जानकारियाँ दी गई है उनकी बारिकियों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके साथ ही मोबाईल एप्प के माध्यम से आॅनलाइन अनुसूचियों को भरने से संबंधित प्रशिक्षण के क्रम में फील्ड ट्रेनरों को सभी बिन्दुओं पर गहन जानकारी दी गई।कार्यपालक दण्डाधिकारी, खूँटी श्रीमती कनक तथा निदेशालय स्तर से प्रतिनियुक्त जिला नोडल श्री नीरज कुमार द्वारा सभी फील्ड ट्रेनरों को पेपर प्रपत्र एवं आॅन लाइन एनपीआर अपडेशन (एचएलबी) तैयार करने की विधि का पीपीटी एवं मोबाईल एप्प के माध्यम से बताया गया। इसके साथ ही बिंदुवार अनुसूचियों को भरने की पूर्ण प्रक्रिया पर जानकारी दी गयी।

इससे पूर्व में जिला स्तरीय फील्ड ट्रेनों को प्रशिक्षण दिया गया है जो कि अपने संबंधित क्षेत्र के प्रबंधकों को प्रशिक्षित कर जनगणना कार्य को सफल बनाने में अपना योगदान देंगे।