तोरपा प्रखण्ड के बारुकुली में ‘सरकार आपके द्वार‘ कार्यक्रम आयोजित

लोगों के समस्याओं का त्वरित निदान हमारी प्राथमिकता है- उप विकास आयुक्त

खूँटी ‌। जिले के तोरपा प्रखंड अंतर्गत बारूकुली पंचायत मुख्यालय में शनिवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता उप विकास आयुक्त श्री अरविंद कुमार मिश्र ने की। कार्यक्रम स्थल पर लाभुकों की समस्याओं/शिकायतों से संबंधित आवेदन प्राप्त करने व त्वरित निपटान हेतु विभागों द्वारा स्टॉल लगाये गये थे। आन द स्पाॅट समाजिक सुरक्षा, श्रम नियोजन, प्रखंड विकास कार्यालय, अंचल सहित अन्य कार्यालय से संबंधित लाभुकों की समस्याओं व शिकायतों से संबंधित आवेदनों पर संबंधित विभाग के अधिकारियों आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। कार्यक्रम स्थल पर योग्य लाभुकों के अनेक मामले का निस्तारण किया गया। वहीं कई अन्य मामले का समय सीमा के तहत निष्पादन के लिए संबंधित विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिये गये। मौके पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा आपके लिए हित व विकास हेतु योजनाएं बनायी जाती है। उन योजनाओं के प्रति जागरूक होकर लाभ प्राप्त करना आपका कर्तव्य व अधिकार है। उन्होंने कहा कि जिला व प्रखंड के अधिकारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी योग्य लाभुक सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं हो। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि युवाओं को अपना भविष्य और अपने गांव के भविष्य को संवारने के लिए आगे आने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि गांव के विकास से ही देश का विकास संभव है। इसके लिए हम सभी को एक साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। मौके पर उप विकास आयुक्त ने ग्रामीणों से सीधी बात की। उनकी समस्याओं की जानकारी ली। सर्वाधिक समस्याएं/शिकायतें प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, सामाजिक सुरक्षा से संबंधित थीं। उप विकास आयुक्त ने ग्रामीणों की समस्याओं/शिकायतों का यथाशीघ्र निष्पादन करने हेतु संबन्धित जिला व प्रखंड स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। कई अन्य समस्याओं/शिकायतों के निराकरण हेतु लोगों को आवश्यक कागजातों के साथ संबंधित अधिकारी से संपर्क करने की सलाह दी गयी। कार्यक्रम के दौरान जिले के विभिन्न विभागों के स्टाॅल लगाये गये थे, जहां विभाग के तहत संचालित विविध योजनाओं की जानकारी दी गई और लाभ उठाने की अपील की गई। साथ ही समस्याओं/शिकायतों से संबंधित आवेदन लिये गये।

श्रमिकों को किया गया लाभान्वित

इस दौरान श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा झारखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों में कार्यरत निबंधित महिला-पुरुष श्रमिकों के बीच 20 की संख्या में शर्ट-पैंट एवं साड़ी का वितरण किया गया। मौके पर श्रम नियोजन विभाग द्वारा श्रमिकों से यथाशीघ्र श्रम नियोजन विभाग के तहत निबंधन कराने की अपील की। बताया गया कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों में कार्यरत निबंधित श्रमिकों के कल्याणार्थ अनेक योजनाएं संचालित हैं। निबंधन के पश्चात् निर्माण श्रमिक सेफ्टी किट योजना, श्रमिक औजार सहायता योजना, साइकिल सहायता योजना, झारखंड निर्माण कर्मकार मृत्यु अथवा दुर्घटना सहायता, विवाह सहायता योजना, अंत्येष्टि सहायता, पेंशन योजना, दिव्याग पेंशन योजना आदि का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 

मुंहजुठी व गोद भराई का आयोजन

बाल विकास परियोजना कार्यालय के सौजन्य से मौके पर छह बच्चों को खीर खिलाकर अन्न प्रासन्न कराया गया। वहीं आठ गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।मौके पर परियोजना निर्देशक, डीआरडीए, खूंटी इस्तिआक अहमद, पंचायती राज पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, विद्युत विभाग, खूंटी, जेएसएलपीएस, खूंटी के अमीत बा, श्रीमति रश्मि शीतल, तोरपा के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रमुख श्रीमति सोफिया सुल्ताना, बारकुली पंचायत मुखिया श्री अमृत होरो सहित अन्य अधिकारी व काफी संख्या में ग्रामीण महिला-पुरुष उपस्थित थे।