उदय प्रकाश ओझा की रिपोर्ट -----------जिला प्रशासन ने जब्त की सब जोनल कमांडर की एक करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति : 2- हथियार के साथ तीन कुख्यात अपराधी गिरफ्तार

                                                मेदिनीनगर: पलामू पुलिस ने पाटन थाना क्षेत्र से  बीती देर शाम तीन कुख्यात अपराधियों को हथियार के साथ गिरफ्तार करने में सफलता पायी है।जबकि एक अन्य अपराधी भागने में सफल हो गया।गिरफ्तार अपराधियों के पास से दो देशी पिस्टल,तीन जिन्दा कारतूस, एक बाइक एवं पांच मोबाईल समेत पांच हजार नकद रुपये भी बरामद की गयी है।

              पलामू एसपी इन्द्रजीत माहथा ने मीडियाकर्मियों को बताया कि एक गुप्त सूचना मिली कि मेराल मोड़ के आगे पाटन रोड के दाहिने तरफ मैदान में कुछ अपराधी हथियार और बाइक के साथ बैठे हुए हैं।संभवतः वे लोग किसी अपराध करने की फ़िराक में हैं।तत्काल पुलिस बल के साथ छापेमारी की गयी तो पुलिस को देखते ही चारो भागने लगे।उनमें से तीन को तो दबोच लिया गया, लेकिन एक अपराधी छठू अंसारी अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल हो गया। गिरफ्तार अपराधियों में पाटन थाना क्षेत्र के मनिका निवासी अब्दुल रहीम और मंझौली निवासी पप्पू सिंह एवं शाबिद अली हैं।अपराधियों ने पूछताछ में कबूल किया कि हिंडाल्को जाने वाली सड़क से गत 4 अप्रैल को एक हाइवा(जेएच-19 ए -7663) की लूट उनलोगों ने इसी हथियार और बाइक के सहारे की थी।लुटे गये हाइवा को इमामगंज(बिहार) के तबरेज हुसैन के माध्यम से ढ़ाई लाख रुपये में बेच दी थी।

  उक्त अपराधियों के विरुद्ध पंड़वा थाना में कांड संख्या 45/18 दर्ज कर उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। छापेमारी दल में पंडवा थाना प्रभारी मो.रुस्तम एवं पुअनि सुदामा सिंह सहित आठ अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे।

________________________:__::::_______________________2



--------__-_________________----------------------------

मेदिनीनगर: राज्य को उग्रवाद मुक्त करने की दिशा में सरकार द्वारा भरपूर प्रयास किया जा रहा है जिसका सार्थक परिणाम देखने को मिलने लगा है।इसी कड़ी में सरेंडर नहीं करने वाले उग्रवादियों की चल-अचल संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई भी की जा रही है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को कमजोर किया जा सके।इसके तहत शुक्रवार को जिले के उग्रवाद प्रभावित नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र में भाकपा माओवादी के सब जोनल कमांडर अभिजीत यादव उर्फ महावीर यादव की एक करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति जब्त कर ली। मेदिनीनगर, छत्तरपुर और नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र में लगभग 23 डिसमिल जमीन और बैंक में जमा राशि को जिला प्रशासन ने जब्त कर ली।

   प्राप्त जानकारी के अनुसार पलामू के नौडीहा बाजार अंचल क्षेत्र के मौजा नावाटांड़ में आठ डिसमिल भूमि वर्ष 2015 में केवाला संख्या 1221/1247 के द्वारा खरीद की गई थी।मौजा  नावाटांड़ के खाता संख्या-78, प्लॉट संख्या-489 में आठ डिसमिल जमीन का क्रय छत्तरपुर थाना क्षेत्र के बन्धुडीह निवासी महावीर यादव की पत्नी गीता देवी ने किया था। विदित हो कि गीता देवी पलामू में सक्रिय भाकपा माओवादी उग्रवादी अभिजीत यादव उर्फ महावीर यादव की पत्नी है।उक्त भूमि का नामान्तरण/ दाखिल ख़ारिज अभी तक नहीं हुआ है।

 सूत्रों के अनुसार उग्रवादी की पत्नी के नाम निबंधित उक्त भूमि को हरिहरगंज थाना कांड संख्या 75/2017 एवं राज्य के आरक्षी महानिदेशक और आरक्षी महानिरीक्षक के आदेश के आलोक में यूएपीए की धारा 24(ए) एवं 25 के प्रावधान के तहत अगले आदेश तक जब्त की गई है।उक्त जमीन की खरीद- बिक्री एवं दाखिल ख़ारिज पर भी रोक लगाते हुए पलामू के उपायुक्त ने नौडीहा बाजार के अंचलाधिकारी को रिसीवर के रूप में प्रतिनियुक्त किया है जो उक्त भूमि के संरक्षक रहेंगे।