नोवेल कोरोनावायरस से सम्बंधित सेनिटाइजेशन कार्यशाला*

सुमन-के” तरीके से रखें हाथों की सफाई-- सिविल सर्जन
"

खूँटी । सदर अस्पताल खूँटी में बुधवार को नोवेल कोरोनावायरस से सम्बन्धित सेनिटाइजेशन कार्यशाला का आयोजन किया गया था । इसमें बीईओ, बीआरपी, बीपीओ, सीडीपीओ को कार्यशाला के माध्यम से जागरूक किया गया। भीड़ कम हो सतर्कता के साथ इसके लिए कार्यशाला तीन बैच में अलग-अलग बनाए गए थे। 

  •        आमजनों को जागरूक करने के लिए घर-घर जाकर लोगों को कोरोना वायरस जागरूकता सामग्री पम्पलेट व हैंडबिल का वितरण करेंगे। 

      कार्यशाला में सिविल सर्जन  प्रभात कुमार ने बताया कि कोरोनावायरस फैलने से आप रोक सकते हैं। यह छोटी सी सावधानी अत्यंत महत्वपूर्ण है। कोरोना वायरस के लक्षण हैं नाक बहना, कफ और खांसी, गले में दर्द, सिर दर्द, कई दिनों तक रहने वाला बुखार, निमोनिया व ब्रोंकाइटिस। एहतियात के तौर पर जनसमुदाय में कोरोना वायरस से बचाव हेतु अपने हाथ साबुन और पानी या हैंड सैनिटाइजर या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ किया जाना है। खांसते एवं छींकते हुए अपनी नाक एवं मुंह को टिशू पेपर या हथैली से ढकें। जिन्हें सर्दी एवं फ्लू जैसे लक्षण हो उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें। इसके अलावा खाने को अच्छे से पकाएं, मीट एवं अंडे को भी पकाकर ही खाएं एवं जानवरों के संपर्क में कम आये। इस दौरान पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से कोरोना वायरस के लक्षण व इसके उपाय के विषय मे विस्तार से जानकारी दी गयी।

कैसे रह सकते हैं सुरक्षित
अपनाए सुमन-के तरीका

लगातार हाथ धोते रहें और जरूरत पड़े, तभी किसी शख्स के शारीरिक संपर्क में आएं। स्वच्छता बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। सुमन - के फॉर्मूला के अनुसार हांथो को बार-बार धोना है। एस- सुमन, यू- उल्टा, म- मुट्ठी, ए- अंगूठा, एन- नाखून व के- कलाई। इस फॉर्मूला के अनुसार अच्छे से अपने हांथो को धोएं। भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचें। छींकते या खांसते समय अपने चेहरे को ढककर रखें। अगर आपको शक है कि आपमें ऐसा कोई लक्षण है तो नजदीकी अस्पताल में जाएं।

कोरोना से बचाव के उपाय

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रभावित इलाके लोगों को पहले से निर्धारित सामान्य एहतियाती उपाय बरतने की सलाह दी है ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। इन उपायों में हाथ साफ रखना, मास्क पहनना और खान-पान की सलाह शामिल है।सांसों की किसी तकलीफ से संक्रमित मरीजों के करीब जाने से लोगों को बचने की सलाह सभी को दी गई। नियमित रूप से हाथ साफ करते रहें, खासकर किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के फौरन बाद, पालतू या जंगली जानवरों से दूर रहने की सलाह भी दी गई है। कच्चा या अधपका मांस खाने से मना भी किया गया है।कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को छींक आने की सूरत में सामने खड़े लोगों को बचाने की सलाह दी गई है। जैसे नाक पर कपड़ा या टिशू रखना, सामने खड़े व्यक्ति से फासला बनाकर रखना, नियमित रूप से साफ सफाई जैसे एहतियात बरतने की बात कही गई।