किराना दुकान, मेडिकल दुकान आदि अति आवश्यक सेवा वाले दुकानों पर बॉक्स बनाकर निश्चित दूरी मेंटेन करने का दिया गया निदेश

किराना दुकान, मेडिकल दुकान आदि अति आवश्यक सेवा वाले दुकानों पर बॉक्स बनाकर निश्चित दूरी मेंटेन करने का दिया गया निदेश


पलामू: कोरोना वायरस (COVID-19) से बचाव एवं रोकथाम के लिए  Social Distancing जरूरी है। इसके माध्यम से भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। इसी क्रम में उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देशानुसार सदर अंचलाधिकारी रामनरेश सोनी सदर अंचल के विभिन्न क्षेत्रों में राशन दुकान, मेडिकल दुकान आदि अति आवश्यक वाले दुकानों पर पहुंचे और उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने का निदेश दिया। उन्होंने पाया कि दुकानों पर ग्राहकों की अधिक भीड़ है एवं एक दूसरे.से सटकर उनके द्वारा सामान क्रय किया जा रहा है। ऐसे में उन्होंने दुकानदारों एवं ग्राहकों को कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए सरकार व जिला प्रशासन के निदेशों से अवगत कराते हुए Social Distancing मेंटेन करने के बारे में प्रैक्टिकल रूप से जागरूक करते हुए इसे सख्ती से मेंटेन करने का निदेश दिया।  अंचलाधिकारी ने दुकान के सामने बॉक्स बनवाकर  एक ग्राहक से दूसरे ग्राहक के बीच एक मीटर की दूरी रखने का निदेश दिया।  बताया कि उन्हें किस तरह से दुकानों से सामग्री का लेनदेन करना है। अन्य सभी अनुमंडल एवं प्रखंड क्षेत्रों में भी जागरूकता अभियान चलाया गया। 


जानकारी हो कि झारखंड राज्य में कोरोना वायरस के संभावित प्रसार को रोकने के लिए सभी जिलों में लॉक डाउन किया गया है। जिसमें अति आवश्यक सेवाएं जैसे- दवा दुकान, चश्मे की दुकान, किराना दुकान, राशन दुकान, खाद्य पदार्थ, दूध, ब्रेड, फल एवं सब्जी दुकान, पेयजल आपूर्ति से संबंधित दुकान, पेट्रोल, डीजल पंप एवं एलपीजी दुकान इत्यादि को लॉक डाउन से मुक्त रखा गया है। 


प्रायः ऐसा देखा जा रहा था कि लॉक डाउन की अवधि में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों में ग्राहकों की अधिक भीड़ हो रही है तथा एक दूसरे से सटकर उनके द्वारा सामानों का क्रय किया जा रहा है।  कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक दूरी भी आवश्यक है। इसके लिए दुकानदार एवं ग्राहकों को भी एक-दूसरे से डिस्टेंस मेंटेन करना जरूरी है। इसके लिए ग्राहकों को आपस में तथा ग्राहक एवं दुकानदार के बीच भी एक निश्चित दूरी बनाए रखना है। अन्यथा एक-दूसरे से संपर्क में आने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावना बनी रह सकती है। 


संक्रमण की संभावना के मद्देनजर उपायुक्त ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को निदेश दिया है कि अपने अनुमंडलीय क्षेत्रों में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के सहयोग से दुकानदारों के बीच  प्रचार- प्रसार कराया जाए की सामानों की खरीदारी के समय ग्राहकों एवं दुकानदारों के बीच एक निश्चित दूरी मेंटेन करें। इसके लिए सुविधा के रूप में सभी दुकानदार अपने दुकान के सामने निश्चित दूरी पर अलग-अलग बॉक्स बनाएंगे तथा उसी बॉक्स में ग्राहक खड़े रहेंगे तथा बारी-बारी से सामानों की खरीदारी करेंगे दुकानदार बॉक्स बनाते हुए ग्राहकों को सेवा प्रदान करेंगे।