टाटा स्टील ने पी एन बोस की जयंती पर पहला अंतर-स्कूल क्विज आयोजित किया



संतोष वर्मा। नोआमुंडी टाटा स्टील ने जेआरडीटीटीआई में पी एन बोस की जयंती पर पहला अंतर-स्कूल क्विज आयोजित किया। श्री असीम चटर्जी, प्रिंसिपल जियोलॉजिस्ट, ओर, माइंस ऐंड क्वैरीज डिवीजन, टाटा स्टील कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। 

इस आयोजन का उद्देश्य पी एन बोस को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ जियोलॉजी के महत्व को रेखांकित करना था। नोआमुंडी से सेंट मेरी स्कूल, प्रो. अब्दुल बारी मेमोरियल हाई स्कूल और नोआमुंडी मिडिल स्कूल ने इस क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। कार्यक्रम के आरंभ में पी एन बोस और उनकी विरासत पर एक लघु वीडियो डॉक्युमेंट्री दिखायी गयी। इसके बाद क्विज प्रतियोगिता के कई चक्र आयोजित किये गये, जिसमें विद्यार्थियों के साथ दर्शकों ने भी उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। 

मुख्य अतिथि श्री चटर्जी ने अपने संबोधन में जियोलॉजी के विभिन्न पहलुओं और इस डायनामिक प्रोफेशन की चुनौतियों पर चर्चा की। उन्होंने खनिज अन्वेषण में अग्रणी माने जाने वाले पी एन बोस की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए टाटा स्टील में उनके योगदान के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार हर किसी के जीवन में जियोलॉजी का थोड़ा हिस्सा अवश्य शामिल होता है। 

सेंट मेरी स्कूल, नोआमुंडी क्विज का विजेता बना, जबकि नोआमुंडी मिडिल स्कूल को दूसरा और प्रो. अब्दुल बारी मेमोरियल स्कूल को तीसरा स्थान मिला। क्विज में पूछे गये सभी सवाल भूगोल, इतिहास, भौतिकी और जीव विज्ञान विषय पर केंद्रित थे और ये स्कूल के पाठ्यक्रम से लिये गये थे। 

नोआमुंडी मिडिल स्कूल की शिक्षिका सुश्री रीना पाणी ने बताया, ’’क्विज काफी रोमांचक रहा, क्योंकि इसमें जियोलॉजी और पी एन बोस से संबंधित सभी प्रासंगिक विषयों को शामिल किया गया था। हर राउंड के साथ  विद्यार्थियों का रोमांच भी बढ़ता गया। कार्यक्रम काफी व्यवस्थित था, सभी ने इसका भरपूर आनंद उठाया। 

अंत में श्री चटर्जी ने विजेताओं को ट्रॉफी प्रदान किया। उपर्युक्त स्कूलों के 90 से अधिक विद्यार्थियों ने क्विज में हिस्सा लिया और प्रतियोगिता का आनंद लिया।