मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र के जागरूकता कार्यक्रम में लोगों कोगांव-गांव पहुंच रही सरकार, आप भी जाने अपने अधिकार दी गई सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओ की जानकारी


   मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र द्वारा पांकी के पूर्वी पंचायत क्षेत्र के कन्या उच्च विद्यालय में जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत प्रखंड प्रमुख उर्मिला देवी 20 सूत्री अध्यक्ष शंकर गुप्ता एवं कुरवाई पंचायत के मुखिया संतोष सिंह सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर जाकिर हुसैन आदि ने किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र जन जागरूकता अभियान टीम के सदस्य निशीथ सिन्हा तथा अटल पांडे द्वारा लोगों को मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र तथा सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। लोगों को इस बात के लिए जागरुक किया गया कि वे अपने अधिकार के लिए मुखर होकर अपनी बात रखें। सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उन्हें संबंधित पदाधिकारियों तथा प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को यह बताया गया कि मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में अपनी शिकायतों को रजिस्टर्ड कराने के लिए वह 181 नंबर का इस्तेमाल करें अथवा जिले में जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कार्यालय में जनसंवाद केंद्र के प्रतिनिधि जिला शिकायत निवारण समन्वयक के पास अपनी शिकायत दर्ज कराएं। टीम के लोगों ने कार्यक्रम के तहत यह भी बताया कि लोग निर्भीक होकर परंतु निष्पक्ष तरीके से अपनी शिकायतों को दर्ज कराएं। किसी भी पूर्वाग्रह अथवा अनुग्रह को छोड़कर अपने अधिकार के लिए जनसंवाद केंद्र का इस्तेमाल करें। जन जागरूकता कार्यक्रम में पंचायत प्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए सरकार तथा खासकर मुख्यमंत्री रघुवर दास के इस प्रयास की सराहना की। प्रखंड प्रमुख उर्मिला देवी ने कहा कि सरकार की महत्वकांक्षी योजना का लाभ लोगों को उठाना चाहिए। 20 सूत्री अध्यक्ष शंकर गुप्ता ने कहा कि सरकार का यह प्रयास सराहनीय है। सरकार ने ऐसी व्यवस्था कर लोगों की परेशानी को दूर करने का सार्थक पहल किया है । 3 सालों में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र ने लोगों की समस्याओं को दूर करने का काम किया है । प्रखंड में पंचायत सेवक के पद पर कार्यरत तरहसी के निवासी रविंद्र सिंह ने इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने मुख्यमंत्री जनसंवाद में शिकायत की थी और उनका समाधान भी किया गया। धन्यवाद ज्ञापन जिला शिकायत निवारण समन्वयक श्याम किशोर पाठक ने किया इसके साथ ही कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रखंड कार्यालय के प्रधान सहायक सव्यसाची धनंजय नंदन शिवनारायण आदि ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इस अवसर पर इस अवसर पर गढ़िया पंचायत के मुखिया पार्वती देवी सुरेश अग्रवाल शिव सागर बलवंत कुमार मनोज मिश्रा अमरीश मोदी विरोधी सिंह सहित करीब 200 लोग इस कार्यक्रम में मौजूद थे।

प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन 

कार्यकर्ता जन जागरूकता कार्यक्रम के विशेष सत्र के अंतर्गत प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया इसके तहत रांची जनसंवाद केंद्र से आए प्रतिनिधियों द्वारा सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं के बारे में दीजिए दी गई जानकारी के संबंध में उनसे पूछा गया इस प्रश्नोत्तरी में सबसे पहले जवाब देने वाले तीन प्रतिभागियों को तीन प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया । अल्पसंख्यक समुदाय के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री शगुन योजना के संबंध में जानकारी देने के लिए नौडीहा की कुसुम कुमारी सिंह, लक्ष्मी लाडली योजना के संबंध में जानकारी देने के लिए बुढा बार की सरिता देवी तथा पीएम मातृ वंदना योजना के संबंध में सटीक जानकारी देने के लिए हरना की काजल देवी को पुरस्कृत किया गया।

     श्याम किशोर पाठक