सिल्ली एवं गोमिया समेत पूरे देश में भाजपा एवं उनके सहयोगियों की करारी हार :- डॉ अजय कुमार

सिल्ली एवं गोमिया समेत पूरे देश में भाजपा एवं उनके सहयोगियों की करारी हार :- डॉ अजय कुमार


झारखंड-/जमशेदपुर :- झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डाॅ अजय कुमार ने आज कांग्रेस भवन, रांची में  आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। इस अवसर पर पर प्रदेश कांग्रेस  के जोनल को-आॅर्डिनेटर केशव महतो कमलेश, अशोक चैधरी, रमा खलखो, सलतान अहमद, भीम कुमार, प्रदेश महिला कांग्रेस  अध्यक्ष आभा सिन्हा, प्रदेश एसएसी विभाग के अध्यक्ष कामेश्वर बैठा एवं सोशल मीडिया के को-आॅर्डिनेटर मयूर शेखर झा उपस्थित थे। 

सिल्ली एवं गोमिया समेत पूरे देश में भाजपा एवं उनके सहयोगियों की करारी हार हुई है। झारखंड समेत देश के विभिन्न राज्यों की जनता ने भाजपा को सबक सीखाने का काम किया। जब भारतीय जनता पार्टी सरकार के चार साल पूरे होने पर जश्न मना रही थी, उपलब्धियां गिना रही थी, ऐसे में उनकी उपलब्धियों पर व्यापक जनादेश आया है, इस जनादेश में दो महत्वपूर्ण बातें उभर कर समाने आयी हैं, पहली तो यह कि ये केवल उपचुनाव मात्र नहीं था ये उत्तर-दक्षिण, पूर्व-पश्चिम सभी जगहों पर चुनाव था, जिसके परिणाम भाजपा के खिलाफ आये हैं। कहने का तत्पर्य यह है कि पूरे देश ने भाजपा के जुमलों की बारिश को खारिज करने का काम किया है। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि भाजपा के नेता कह रहे थे कि यह उपचुनाव 2019 का सेमी फाईनल है, तो वो सेमी फाईनल हार गए हैं। सच पूछें तो जनता ने मन बना लिया है भाजपा के खिलाफ, जब भी, जिस दिशा में, जहाँ मौका मिल रहा है, जो उनको हरा सकता है, भाजपा को हराने के लिए जनता मतदान कर रही है। हमें खुशी है कि ज्यादातर जगहों पर कांग्रेस समर्थित या कांग्रेस उम्मीदवार जीतते हैं।

असत्य और अहंकार की हार हुई है। जिस तरह से प्रधानमंत्री ने अहंकार से लबरेज होकर झारखंड में झूठ बोलने का काम किया और सरकार के चार साल पूरे होने के बाद 28 हजार करोड़ रूपये की योजना की घोषणा की। इस झूठ को जनता ने पकड़ लिया और परिणाम सामने हैं। मैं ये बातें इसलिए कह रहा हॅंू कि उतर प्रदेश में गोरखपुर खाद्य कारखाने को लेकर झूठ बोला था। प्रधानमंत्री जी ने इसी तरह का शिलान्यास गोरखपुर में बंद खाद्य कारखाने का 22 जुलाई 2016 को किया था और जनता से वादा किया था इसको जल्द ही शुरूआत किया जाएगा। मार्च 2017 में उतर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भाजपा को अभूतपूर्व सफलता मिली। किन्तु गोरखपुर खाद्य कारखाने के कार्य को लेकर कोई पहल नहीं की गई। परिणाम स्वरूप मार्च 2018 के गोरखपुर के संसदीय उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार को हराकर जनता ने प्रधानमंत्री द्वारा किये गये झूठे वायदों का बदला ले लिया।  ठीक उसी तरह झारखंड के लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव  के दौरान प्रधानमंत्री जी ने साहेबगंज को सौगात देने की बातें कही किन्तु धरातल पर अब तक कुछ नहीं हुआ। नतीजतन लिट्टीपाड़ा चुनाव के साथ-साथ गोमिया-सिल्ली चुनाव में भी भाजपा को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। भाजपा उम्मीदवार गोमिया में तीसरे नंबर है।

झारखंड में भाजपा की सरकार बने तीन साल पूरे हुए हैं और भाजपा का उम्मीदवार तीसरे नंबर पर आ गया है। हमारा मानना है कि रघुवर सरकार की कार्यशैली ऐसी ही रही तो पांचवे साल में जो चुनाव होगा उसमें भाजपा के उम्मीदवार पांचवे नंबर पर होगा।

इन्हें न तो धर्म का ज्ञान है, न गठबंधन धर्म की परवाह है। धर्म के मामले में जहां हम हिन्दु हर-हर महादेव घर-घर महादेव के नारे लगाते थे उसे भाजपा ने बदलकर हर हर मोदी घर-घर मोदी में तब्दील कर दिया। उसी तरह सिल्ली में गठबंधन करके आजसू सुप्रीमों सुदेश महतो को धोखा देने का काम किया और गोमिया में उम्मीदवार देकर धोखा खाने का काम किया।

पिछले नगर निकाय चुनाव में जीत के बाद जिस तरह से सरकार ने लोगों को बिजली का झटका देने एवं कर्नाटक चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ाकर लोगों को दिल जलाने का काम किया था, उससे जनता ने समझ लिया कि भाजपा के लोग काम निकल जाने के बाद धोखा देने में माहिर है। अब तो यह एहसास आजसू सुप्रीमों को भी हो चला है कि भाजपा, मतलब निकल जाने के बाद पहचानती नही। तभी कल सुदेश जी ने भी गठबंधन पर पुर्नविचार करने की बात कही है।

 चुनाव से पूर्व हमने कंबल घोटाले की जांच की मांग की थी, बावजूद मुख्यमंत्री जी कंबल ओढ़कर घी पीते रहे। लगातार कई घोटाले चाहे वह मोमेंटम झारखंड घोटाला हो, स्किल मिशन समिट घोटाला हो या कंबल घोटाला हो किसी पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा संज्ञान न लेना, मुख्यमंत्री जी की संलिप्ता को दर्शता है।

बिजली संकट व बिजली की दर दोनों चरम पर है पेट्रोल-डीजल के दामों में अप्रत्याशित वृद्धि हुई जिससे जनता में आक्रोश है। जनता ने हम पर विश्वास कर उपचुनाव में मतदान किया है। ऐसे में हम सबों का दायित्व है कि पूरे प्रदेश में एक जोरदार आंदोलन हो। 

प्रेसवाता के उपरांत प्रदेश कंाग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डाॅ अजय कुमार ने प्रदेश एनएसयूआई की कार्यकारिणी समिति की आयोजित बैठक में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए तथा  एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आमीर हासमी एवं  सभी नवनिर्वाचित उपस्थित पदाधिकारियों को बधाई दी।