टाटा स्टील ने नोआमुंडी में समुदाय के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया

टाटा स्टील ने नोआमुंडी में समुदाय के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया


संतोष वर्मा। नोआमुंडी में टाटा स्टील के ओर, माइंस ऐंड क्वैरीज (ओएमक्यू) डिवीजन ने आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इस अवसर पर सभी स्टेकहोल्डरों के साथ विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। श्री हिमांशु षाड़ंगी, हेड प्रोसेसिंग, नोआमुंडी आयरन माइन, टाटा स्टील मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री पी के चौधरी, वरीय वैज्ञानिक, राष्ट्रीय जूट बोर्ड, वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार इस अवसर के विशिष्ट अतिथि थे। ज्ञात हो कि इस साल का विषय ’बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन’ है।

विषय के अनुरूप ‘सबल-सेंटर फॉर एबिलिटीज’ के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका निभाई और संग्रामसाई गेट से नोआमुंडी पेट्रोल पंप तक एक रैली आयोजित की। रैली को स्कूली बच्चों, टाटा स्टील के कर्मचारियों, संबंद्ध ठेकेदारों और स्थानीय ग्रामीणों द्वारा व्यापक समर्थन मिला। जागरूकता रैली के साथ बड़े पैमाने पर आयोजित पौधारोपण अभियान में 600 से अधिक लोगों ने भाग लिया। अभियान के तहत बॉटम बिन क्षेत्र के पास कुल 900 पौधे लगाए गए। इस कार्यक्रम में नोआमुंडी की प्रेरणा महिला समिति से भी अच्छी भागीदारी हुई। ‘सबल’ के विद्यार्थियों ने ’बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन’ पर नुक्कड़ नाटक और पर्यावरण गीत प्रस्तुत किये, जिसे सभी ने बहुत सराहा।

सभा को संबोधित करते हुए श्री चौधरी ने कहा, “ओएमक्यू डिवीजन, टाटा स्टील के परिचालन क्षेत्रों में जूट का उपयोग एक ताज़ा बदलाव लाएगा, क्योंकि इससे तेजी से वनस्पति विकास में मदद मिलती है। इन तरह की पहल हमारे पर्यावरण को विशेष बनाती हैं। इस अवसर पर टाटा स्टील से जुड़ कर मुझे काफी प्रसन्नता हुई। विशेष रूप से मैं ‘सबल’ के सभी विद्यार्थियों द्वारा किए गए प्रयास को सलाम करता हूं।“

इस साल विश्व पर्यावरण दिवस से पहले एक अनुकूल माहौल बनाने के लिए पूरे एक सप्ताह तक कर्मचारियों के लिए पोस्टर, नारा और कविता प्रतियोगिता के साथ-साथ स्कूल बच्चों के लिए चित्रकारी, प्रश्नोत्तरी, नारा और पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। आज कार्यक्रम के दौरान इन प्रतियोगिताओं के सभी विजेता को सम्मानित किया गया। नोअमुंडी और आसपास पर्यावरण संरक्षण को लेकर सक्रिय रूप से काम कर रहे समुदाय के लोगों को भी उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में श्री आनंद बिहारी, रेंजर, नोअमुंडी, श्री एलेन जोसेफ, यूनिट हेड, टीएसआरडीएस, नोआमुंडी, श्री एस एस राउत, हेड प्रोसेसिंग ऐंड लॉजिस्टिक्स, नोआमुंडी आयरन माइन, टाटा स्टील, डॉ धीरेंद्र कुमार, चीफ मेडिकल ऑफिसर, टाटा स्टील हॉस्पीटल, नोआमुंडी, श्री विनायक देशपांडे, सीनियर मैनेजर, इन्वायर्नमेंट, ओएमक्यू, टाटा स्टील और बड़ी सख्या में समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया.