ख्यमंत्री ने किया 243.60 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने किया 243.60 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं का शिलान्यास

हमारी सरकार विकास की रोशनी हर तबके तक बिना भेदभाव के पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है- रघुवर दास

सरकार रांची समेत अन्य शहरी क्षेत्रों में एक से डेढ़ लाख परिवारों को पक्के मकान बनाकर देगी-मुख्यमंत्री

जल्द ही गांव की गलियां भी स्ट्रीट लाइट से जगमग करेंगी- रघुवर दास


मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार हर बेघर को घर, पाइपलाइन के माध्यम से पानी, 24 घंटे बिजली, अच्छी सड़क समेत अन्य आधारभूत सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इन्हें पूरा करने के लिए योजनाबद्ध और समयबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। गरीबों को भी गरीमा के साथ जीवन जीने का अधिकार है। हमारी सरकार राज्य के सर्वांगीण विकास के लक्ष्य को पूरा कर रही है। विकास की रोशनी हर तबके तक बिना भेदभाव पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है। वे आज बिरसा मुंडा कारागार परिसर में विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। 

            कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 243.60 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें राजभवन से कांटाटोली पथ के सुदृढ़ीकरण, चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण, इस्लाम नगर में 444 फ्लैट निर्माण, देवघर में कालीरेखा कुष्ठ आश्रम, बासुकीनाथ में क्यू कंप्लेक्स, चास, गिरिडीह और हजारीबाग में सेप्टेज योजना, देवघर और मेदिनीनगर में शवदाह गृह के निर्माण का काम शामिल है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी विकास की कुछ चुनौतियां हैं। इसमें आवास, यातायात-परिवहन, जलापूर्ति और स्वच्छता, वेस्ट मैनेजमेंट, जनसंख्या नियंत्रण आदि शामिल हैं। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने घोषणा की है कि 2022 तक देश में कोई भी व्यक्ति बेघर नहीं रहेगा। इसे पूरा करने के लिए राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। रांची में अभी 20 हजार परिवारों को घर दिये जा चुके हैं। आनेवाले दिनों में सरकार रांची समेत अन्य शहरी क्षेत्रों में एक से डेढ़ लाख परिवारों को पक्के मकान बनाकर देगी। यातायात-परिवहन व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अच्छी सड़कों के साथ अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है। जलापूर्ति योजना के तहत 2022 तक पूरे राज्य में पाइपलाइन के माध्यम से पेयजल पहुंचाने के लिए सरकार दीर्घकालीन योजना बनाकर काम कर रही है। जो मकान बन रहे हैं, उनमें पानी और बिजली भी उपलब्ध करायी जा रही है। वेस्ट मैनेजमेंट के तहत पानी को रिसाइकिल कर सिंचाई के लायक बनाने और कचरे से बिजली बनाने का काम किया जायेगा। शहरों में स्ट्रीट लाइट लगायी जा रही हैं। जल्द ही गांव की गलियां भी स्ट्रीट लाइट से जगमग करेंगी। श्री रघुवर दास ने कहा कि जनसंख्या बड़ी समस्या बनती जा रही है। हर व्यक्ति का कर्त्तव्य है कि वह इसमें सहयोग करे। दो-तीन बच्चे से ज्यादा पैदा नहीं करें। उन्हीं को अच्छी शिक्षा दिलाकर अच्छा नागरिक बनायें। हमारी सरकार तुष्टिकरण में विश्वास नहीं करती है। हमारी सरकार का मूलमंत्र है सबका साथ सबका विकास। अपने शहर, गांव, राज्य और देश से हम प्रेम करते हैं, तो इसे स्वच्छ रखने और सुव्यवस्थित रखने में सरकार का सहयोग करें।

            इस अवसर पर नगर विकास मंत्री श्री सीपी सिंह, विधायक डॉ जीतूचरण राम, मेयर श्रीमती आशा लकड़ा, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री कमाल खां, विकास आयुक्त श्री अमित खरे, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव श्री अरुण सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री सुनील कुमार बर्णवाल समेत बड़ी संख्या में गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।