सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचे इसे जनसंपर्क पदाधिकरी सुनिश्चित करें- सुनील कुमार वर्णवाल

मुख्यमंत्री सचिवालय, रांची

राँची

सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचे इसे जनसंपर्क पदाधिकरी सुनिश्चित करें- सुनील कुमार वर्णवाल


श्री सुनील वर्णवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह सचिव सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने सभी प्रमण्डलीय उप निदेशक तथा जिलों के जिला जनसंपर्क पदाधिकारियों को निदेश दिया कि सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचे इसे सुनिश्चित करें। वे आज सूचना भवन सभागार में विभाग के पदाधिकारियों के साथ प्रथम परिचयात्मक बैठक कर रहे थे। इस अवसर पर सभी जिलों के जिला जनसंपर्क पदाधिकारी से वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपनी बात कही। 

श्री सुनील वर्णवाल ने सभी जिलों के जिला जनसंपर्क पदाधिकारियों को निदेश दिया कि प्रखण्ड, पंचायत एवं गांवों में जाकर सरकार द्वारा किये जा रहे विकास एवं कल्याणकारी कार्यौं के संबंध में जानकारी उपलब्ध करायें। उन्होंने निदेश दिया कि प्रत्येक तीन महीने के लिये एक कार्य योजना तैयार करें और उसी के अनुसार कार्य संपादित करें। उन्हांने निदेश दिया कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लोग कैसे लें, इस हेतु उन्हें जानकारी दें। सरकार विकास हेतु क्या-क्या कार्य कर रही है इसकी जानकारी आम लोगों को दें और इस कार्य के लिये नियोजित अभियान भी चलायें। 

श्री वर्णवाल ने विभाग के सभी पदाधिकारियों से उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा अपने कार्यों को और प्रभावी रुप से निष्पादित करने का निदेश दिया। उन्होंने निदेश दिया कि  विभाग को सरकार की सभी योजनाओं की सटीक जानकारी होनी चाहिये तभी हम लोगों तक सही-सही जानकारी पंहुचा पायेंगें। उन्होंने सभी जिला जनसपंर्क पदाधिकारियों को निदेष दिया कि गांव के स्तर पर कुछ लोग ऐसे तैयार करें जो ग्रामीणों तक सभी जानकारी आसानी से पंहुचा सके। 

इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक श्री रामलखन प्रसाद गुप्ता तथा विभाग के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे। 

***********


 परस्पर संवाद के साथ जनसंपर्क विभाग और मीडिया राज्यहित में कार्य करे।- सुनील कुमार वर्णवाल


विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के उपरांत सूचना एवं जनसम्पर्क के सचिव श्री सुनील कुमार वर्णवाल ने प्रिन्ट, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया एवं समाचार एजेंसियों के झारखंड प्रमुख के साथ एक परस्पर संवाद बैठक किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य हित सर्वोपरि रहे। परस्पर संवाद के साथ जनसंपर्क विभाग और मीडिया राज्यहित में कार्य करे। 

श्री सुनील कुमार वर्णवाल सम्पादकों से सरकार से मीडिया की अपेक्षाओं से अवगत हुए तथा बेहतर कार्य परिणाम के लिए उनके सुझाव भी प्राप्त किये। सम्पादकों ने जनसंपर्कीय कार्य को बेहतर तथा प्रभावपूर्ण कैसे बनाया जाय इस संबध में भी अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिया। यह भी निर्णय लिया गया कि प्रत्येक माह ऐसी चर्चा बैठक आयोजित की जाएगी जिससे परस्पर संवाद बना रहे। सचिव ने मीडिया की समस्याओं की भी जानकारी ली।