पलामू की महत्वपूर्ण खबरे एक क्लिक में देखे

मुहर्रम पर निकला दसवीं का जुलूस, हुआ पहलाम 
डालटनगंज, 21 सितंबर: शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में मुस्लिम धर्मावलंबियों का पर्व मुहर्रम शुक्रवार को संपन्न हो गया। मुहर्रम के अंतिम दिन दसवीं के मौके पर मातमी जुलूस निकाला गया। जुलूस में विभिन्न कमिटियों के लोग आकर्षक ताजियों के साथ शामिल हुए। 
जुलूस में ध्वनी विस्तारक यंत्र से मातमी गीत बजाये जा रहे थे। डालटनगंज के पहाड़ी मुहल्ला स्थित कर्बला के मैदान से अखाड़ेदारों ने गाजे बाजे के साथ जुलूस निकाला। जुलूस में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। मुहर्रम इंतेजामिया कमिटी के तत्वावधान में निकली जुलूस में शहर के विभिन्न मुहल्लों के कमिटियों के लोग भी शामिल हुए। लोग या हसन या हुसैन, या अली के नारे लगा रहे थे। अखाड़ेदारों द्वारा शहर के विभिन्न चैक-चैराहों पर कई आकर्षक प्रदर्शन भी किया गया।
अपराहन में जुलूस के छहमुहान पहुंचने पर पूर्व परंपरा के अनुसार केन्द्रीय रामनवमी समिति-महावीर नवयुवक दल द्वारा मुर्हरम इंतेजामिया कमिटी व अखाड़ों के सदस्यों का पगड़ीपोशी कर स्वागत किया। 
यहां बता दें कि हर वर्ष मुहर्रम पर रामनवमी समिति, जबकि रामनवमी पर मुहर्रम समिति के लोग एक दूसरे को सम्मानित करती है। इस परंपरा से जिले में आपसी भाईचार प्रगाढ़ रहता है। 
इधर, जिले के हुसैनाबाद में शिया समुदाय द्वारा जंजीरी मातम किया गया। मातम में शामिल युवाओं के शरीर लहुलुहान हो गया था। 

कर्मा की खुशियां मातम में बदली-पूजा सामग्री बहाने में तीन युवतियां आहर में डूबी 
डालटनगंज, 21 सितम्बर: भाइयों की लंबी आयु की कामना कर कर्मा डाल का विर्सजन करने गयी तीन युवतियां गहरे आहर में समा गयी। हादसे में तीनों की मौत हो गयी। घटना के बाद कर्मा पूजा की खुशियां मातम में बदल गयी है। घटना जिले के पिपराटांड़ थाना क्षेत्र के लोहरसी गांव स्थित कुटिया आहर में हुई। तीनों के शव निकाल लिए गए हैं। 
जानकारी के अनुसार लोहरसी गांव में गुरूवार को कर्मा पूजा मनाया गया था। शुक्रवार की सुबह कर्मा डाली सहित अन्य पूजा सामग्री का विसर्जन किया जा रहा था। हर साल की तरह भारी संख्या में गांव की किशोरी, युवतियां और महिलाएं कुटिया आहर में पहुंची थी। भीड़ भाड़ ज्यादा होने के कारण लोग अलग-अलग पूजा सामग्री बहा रहे थे। इसी दौरान एक महिला और दो युवतियां एक जगह करम डाली बहाने के क्रम में सात से आठ फीट गहरे आहर में समा गए। जब तक उन्हें बचाया जाता, उनकी मौत हो चुकी थी। 
चीख पुकार सुनकर गांव के लोग दौड़े और किसी तरह युवतियों के शवों को बाहर निकाला। सूचना पर सभी के परिजन भी वहां पहुंच गए। महिलाएं दहाड़ मारकर रोने लगी। गांव में शोक व्याप्त हो गया और कल तक कर्मा को लेकर बना उत्साह दम तोड़ दिया।    
मृतकों में रानी कुमारी (16वर्ष), श्रद्धा देवी (20वर्ष) और इंदु कुमारी (17) एक ही गांव के हैं। रानी कुमारी लोहरसी मुखिया की ननद है। श्रद्धा की शादी मई महीने में पलामू के मनातू के इलाके में हुई थी। दुर्गा पूजा के वक्त वह ससुराल जाने वाली थी। ग्रामीणों ने बताया कि लड़कियां पूजा के कारण उपवास पर थी, जिस कारण वे तैर कर बाहर नहीं निकाल पाई। पिपराटांड़ थाना के कनीय पुलिस अधिकारी संजय यादव ने बताया कि तीनों के शव को कब्जे में लेकर सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया गया और उनके परिजनों को सौंप दिया है।

विश्व शांति वैदिक महायज्ञ की तैयारी जोरों पर
डालटनगंज, 21 सितम्बर : सद्गुरु सदाफल देव् विहंगम योग संत समाज की पलामू शाखा द्वारा जपला में तीन दिवसीय विहंगम योग समारोह एवं विश्व शांति वैदिक महायज्ञ का आयोजन किया गया है। अनुमंडलीय मैदान में एक एवं दो अक्टूबर को आयोजित विहंगम योग समारोह की तैयारी जोरों पर चल रही है। 
संत समाज के पलामू जिला संयोजक नन्दलाल पासवान ने बताया कि इस समारोह में द्वितीय परम्परा सद्गुरु आचार्य स्वतंत्र देव् जी महाराज एवं स्वर्वेद कथामृत के प्रवर्तक संत प्रवर विज्ञान देव् जी महाराज का आगमन होगा। संत समाज के प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र सिंह एवं प्रदेश अन्न मंत्री ललित सिंह ने बताया कि पलामूवासियों के लिए यह परम् सौभाग्य की बात है कि जिले के जपला की पावन भूमि पर सद्गुरु देव् का आगमन हो रहा है। परम् दयालु सद्गुरु देव् की असीम कृपा से ही यह अवसर मिला है। 
इस महायज्ञ को सफल बनाने के लिए संत समाज के लोग पूरी सक्रियता के साथ काम कर रहे हैं। जिले के सभी प्रखंडों में तैयारी चल रही है। इस महान कार्य में यज्ञ संयोजक गिरिजा सिंह, सह संयोजक यशवंत सिंह, बनारसी यादव, डॉ रामरेश यादव, लक्ष्मण सिंह के अलावा जिले के उपदेष्टा, प्रचारक, सभी स्तर के सेवा प्रभारी एवं भक्तजन सक्रिय हैं।

मुहर्रम पर निकले मातमी जुलूस में शामिल हुए विधायक, कहा-
पांकीवासियों को हक-अधिकार दिलाने के लिए दे देंगे कुर्बानी  
पांकी, 21 सितम्बर: मुहर्रम कुर्बानी का पर्व है। आज के ही दिन पैगम्बर मुहम्मद साहब के नवासे हजरत हुसैन ने हक के लिए अपनी जान के साथ अपने पूरे खानदान की कुर्बानी कर्बला के मैदान में दे दी थी। हक के लिए उनके द्वारा दी गयी कुर्बानी हमारे लिए प्रेरणा दायक है। उक्त बातें पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने कही। वे पांकी विस क्षेत्र में मुहर्रम जुलूस को संबोधित कर रहे थे। 
उन्होंने कहा कि हमें भी हक के लिए हर कुर्बानी को तैयार रहना चाहिए। सच परेशान हो सकता है, पराजित नहीं। कर्बला के मैदान में कुर्बानी देकर हजरत हुसैन परेशान तो हुए, परंतु आज दुनिया देख रही कि उनकी कुर्बानी ने हक को हमेशा के लिए अपराजेय बना दिया। आज हम भी शपथ लेते हैं कि हम हमेशा हजरत हुसैन की तर्ज पर चलेंगे और इसके लिए हर कुर्बानी देने को तैयार रहेंगे। 
पांकी के केल्हवा, बलमुआ, गढ़गांव, होटवार, चैराहा, टाटीदिरी, नौडीहा, लेस्लीगंज, मनातू के पदमा, बंशी, तरहसी के मनगढ़िया सहित कई गांवों में जाकर विधाायक लोगों के साथ मुहर्रम में शामिल हुए। पदमा के वंशी मोड़ पर परंपरागत लाठी खेल भी दिखाया। 
मौके पर अन्य लोगों के अलावा मनातू के प्रखंड विकास पदाधिकारी रवि प्रकाश, पलामू जिला मुखिया संघ के अध्यक्ष  उदय सिंह, रामदास साहू, मनातू प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष विगु साव, रफीक मियाँ, हाजी मोजिब  अहमद, शकिल अहमद, हयूम, गुड्डू, राजा, शद्दाम, तबारक, शदाब, अब्दुल, रसीद, कमेश यादव सुधीर श्रीवास्तव, सुनील सिंह, उमेश साव, अशोक यादव, रणधीर यादव, अजय यादव, श्याम  मेहता, सुनील साव, प्रमोद भी उपस्थित थे।


सीआरपीएफ जवान ने रक्तदान कर बचाई जान 
डालटनगंज, 21 सितम्बर: पलामू जिले के चैनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत पिड़े गांव निवासी रामजी पासवान की पुत्री अनिता कुमारी की जान सीआरपीएफ जवान ने रक्तदान कर बचायी। अनिता की बड़ी आंत फटने के कारण पिछले दिनों आॅपरेशन किया गया था। पांच सह छह यूनिट रक्त देने के बावजूद उसके स्वास्थ्य में सुधार नहीं हो पा रहा था। पीड़ित परिवार ब्लड के लिए परेशान था।
सदर अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा इसकी जानकारी मिलने के बाद सीआरपीएफ 134 बटालियन के कमांडेंट एडी शर्मा ने पीड़िता परिवार को सहायता का आश्वासन दिया। वाहिनी के सिपाही (कारपेन्टर) रोहित कुमार ने अनिता कुमारी के लिए रक्तदान किया।
मौके पर अन्य लोगों के अलावा वाहिनी के डाॅ. के.के. सिंह, डीएसपी प्रेमनाथ, डा. राजीव नयन, पीड़िता के माता-पिता भी उपस्थित थे। कमाण्डेंट ने बताया कि भविष्य में भी ऐसे अच्छे कार्य किए जायेंगे।