शहर के सबसे बड़े निर्माणाधीन माॅल को निगम ने किया सील समेत पलामू की अन्य महत्वपूर्ण खबरे एक क्लिक में देखें।

शहर के सबसे बड़े निर्माणाधीन माॅल को निगम ने किया सील

डालटनगंज, 1 अक्टूबर: आखिरकार नावाटोली स्थित श्रीराम ललित मंदिर के पास बन रहे शहर के सबसे बड़े कामर्शियल माॅल पर प्रशासनिक चाबुक चल ही गयी। उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर नगर निगम मेदिनीनगर ने इस निर्माणाधीन माॅल को सील कर दिया। 

आज करीब साढ़े ग्यारह बजे नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी अजय कुमार साव पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और कंटीले तारों से निर्माण स्थल की घेराबंदी कर दी और चारों ओर ‘सील‘ का बोर्ड लगा दिया। मौके पर शहर थाना प्रभारी आनंद मिश्रा, निगम के अभियंता विनय कुमार और सहायक धीरज कुमार भी मौजूद थे। 

संभवतः डालटनगंज में यह पहला मौका है, जब नक्शा नहीं रहने के कारण किसी स्थल को सील किया गया हैं। माॅल निर्माणस्थल को सील करने के बाद कार्यपालक पदाधिकारी अजय कुमार साव ने बताया कि इसका नक्शा पास नहीं है। निगम बनने के बाद यह तय किया गया है कि नये भवनों को निर्माण से पहले नक्शा पास कराना होगा।  इस सिलसिले में माॅल बना रहे रामनरेश सोनी को लगातार कई बार नोटिस दिया गया, लेकिन उन्होंने निर्माण कार्य जारी रखा। इसी के मद्देनजर आज झारखंड नगरपालिका अधिनियम 2011 के सुसंगत धराओं के तहत माॅल निर्माण स्थल को सील किया गया है। 

श्री साव ने कहा कि जब तक निगम संगत तरीके से नक्शा पास नहीं कराया जायेगा, तब तक  यह  जगह सील रहेगी। उन्हंोंने यह भी कहा कि अगर इसके बाद भी यहां निर्माण कार्य जारी रखा गया तो श्री सोनी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जायेगी। श्री साव ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे बिना नक्शा पास कराये निर्माण कार्य न करायें। उन्होंने कहा कि ऐसी सूचना मिली है कि कई अन्य जगहों पर भी बिना नक्शे के ही निर्माण कार्य कराया जा रहा है। कई लोगांे को नोटिस भेजकर हिदायत दी गयी है और कई लोगांे को नोटिस भेजने की कार्रवाई चल रही है। 

बताया जाता है कि श्रीराम ललित मंदिर के पास खास महाल की भूमि पर बिना नक्शा पास काराये माॅल निर्माण कराये जाने की शिकायत नगर की मेयर अरूणा शंकर ने जिले के उपायुक्त से भी की थी। इसके बाद उपायुक्त ने सदर एसडीओ और निगम के कार्यपालक पदाधिकारी को विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए दो दिनों में प्रतिवेदन समर्पित करने का आदेश दिया था।


नकली डीजल बनाने के अड्डे पर छापामारी, 450 लीटर किरोसिन जब्त 

डालटनगंज, 1 अक्टूबर: जिले की छत्तरपुर पुलिस ने सोमवार को कार्रवाई कर नकली डीजल बनाने के अड्डे का उद्भेदन किया गया। पुलिस ने मौके से डीजल बनाने के लिए रखे गए 450 लीटर किरोसिन बरामद किया है। हालांकि इस संबंध में किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पायी है। पुलिस द्वारा छत्तरपुर निवासी रमेश कुमार जायसवाल के खिलाफ मामला किया गया है। 

छत्तरपुर थाना प्रभारी वासुदेव मुंडा ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि थाना के समीप एनएच 98 से सटे इलाके में रमेश कुमार जायसवाल द्वारा नकली डीजल बनाने का कारोबार किया जा रहा है। सूचना पर कार्रवाई की गयी। छापामारी में आठ गैलन में डीजल बनाने के लिए रखे गए 450 लीटर किरोसिन तेल जब्त किया गया। 

थाना प्रभारी ने बताया कि रमेश जायसवाल मौके से भागने में सफल रहा, लेकिन उसकी गिरफ्तारी के लिए उसके संभावित ठिकानों पर छापामारी की जा रही है। अभियान में उनके साथ थाना के जेएसआई नागेन्द्र कुमार व जवान शामिल थे। 

विदित हो कि छह माह पूर्व रमेश कुमार जायसवाल नकली डीजल बनाने पकड़ा गया था। उस समय भी किरोसिन तेल सहित अन्य सामान जब्त किए गए थे। उच्च न्यायालय से हाल के दिनों में जमानत पर जेल से बाहर आया था। जेल से निकलने के बाद भी उसकी कार्यसंस्कृति नहीं बदली। उसके यहां बने नकली डीजल की खेप छत्तरपुर, नौडीहा बाजार के ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा बिहार में भी पहुंचते हैं।


‘स्मार्ट विजन’ का उद्घाटन  

डालटनगंज, 1 अक्टूबर : स्थानीय महिंद्रा आर्केड के प्रथम तल्ला में ‘स्मार्ट विजन’ नामक प्रतिष्ठान का उद्घाटन मुहर्रम इंतेजामिया कमिटि के जेनरल खलीफा सह कांग्रेसी नेता जिशान खान की मां मनहाज आफताब और शहर थाना प्रभारी आनंद मिश्रा द्वारा संयुक्त रूप से फीता काट कर किया गया। 

मौके पर श्रीमती आफताब ने कहा कि किसी भी प्रतिष्ठान में दुकानदार और ग्राहक का संबंध अच्छा होना चाइये व व्यवहार को बनाते हुए काम करंे। थाना प्रभारी ने प्रतिष्ठान के तरक्की की कामना की। उन्होंने कहा कि शहर में जितनी दुकानें खुलेंगी, लोगों को खरीददारी करने में उतना ही आराम होगा। 

जिशान खान ने बताया कि इस प्रतिष्ठान सभी कंपनियों के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान उपलब्ध हैं। मौके पर केन्द्रीय रामनवमी समिति के पूर्व अध्यक्ष युगल किशोर, शादाब खान, सहाब खान, इंतेखाब खान उर्फ छोटे, कासिफ अख्तर, नदीम खान, सबलू खान भी मौजूद थे।



मनरेगाकर्मियों ने घेरा विधायक आवास, सौंपा मांग पत्र 

डालटनगंज, 1 अक्टूबर (थर्ड आई): स्थायीकरण एवं समान काम के बदले समान वेतन की मांग को लेकर आज झारखंड राज्य मनरेगा कर्मी महासंघ की पलामू इकाई द्वारा बेलवाटिका स्थित पांकी विधायक के आवास का घेराव किया गया। बाद में विधायक देेवेन्द्र कुमार सिंह को पांच सूत्री मांग पत्र सौंपा गया। कार्यक्रम का नेतृत्व संघ के पलामू जिला अध्यक्ष विकास पांडे ने किया।

मामले को समझने के बाद विधायक ने मनरेगाकर्मियों की मांगों को जायज ठहराया। उन्होंने कहा कि सरकार को समान काम के लिए समान वेतन देना चाहिए। इस मामले को सदन तक पहुंचाने का काम करूंगा। उन्होंने कहा कि मनरेगाकर्मी सुदूरवर्ती क्षेत्रों में विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए अल्प मानदेय पर काम करते हैं। इनकी सभी मांगे जायज हैं। सरकार को नैतिकता के आधार पर सभी मांगों को मान लेना चाहिए। विधायक ने मनरेगाकर्मियों को समर्थन पत्र भी अपना लेटर हेड पर लिखित दिया।

मौके पर अन्य लोगों के अलावा पंकज सिंह, रामाकांत तिवारी, रविंद्र कुमार, संजय कुमार, सूरज, उत्तम प्रवीण, अशोक कुमार, संजय कुमार, अख्तर हुसैन, आनंद कुमार, दिलीप पांडे, मनोज कुमार चैबे, मनीष शंकर मिश्रा, अमित रंजन, श्रीमती ज्योति किसफोटटो, सुनील कुमार, ललित सिंह सहित दर्जनों कर्मी उपस्थित थे।



विहंगम योग समारोह की हुई शुरूआत 

हुसैनाबाद, 1 अक्टूबर : हुसैनाबाद के अनुमंडलीय मैदान में आज से विहंगम योग संत समाज का दो दिवसीय विहंगम योग समारोह की शुरूआत हो गयी। मुख्य अतिथि अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार ने समारोह स्थल पर ‘अ’ अंकित श्वेत ध्वजारोहण किया। ध्वजा गान एवं सद्गुरु देव् के जयघोष से वातावरण अध्यात्म मय हो उठा। 

मौके पर विशिष्ट अतिथि एसडीपीओ मनोज महतो एवं जिला परिषद सदस्य विनोद सिह मौजूद थे। अतिथियों ने सदगुरुदेव की तस्वीर पर माल्यार्पण किया और आशीर्वाद ग्रहण किया। इसके बाद भक्तजनांे ने स्वागत गान एवं मंगल गान प्रस्तुत किया। महायज्ञ आयोजन समिति के लोगों ने अतिथियों को माला पहनाकर स्वागत किया। 

बताया गया कि मंगलवार की सुबह में भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसके बाद बक्शी हाई स्कूल के मैदान में 11 बजे से 1100 कुंडीय विश्व शांति वैदिक महायज्ञ शुरू होगा। सायंकालीन सत्र में स्वर्वेद अंताक्षरी, सन्त प्रवर विज्ञान देव् जी महाराज की स्वर्वेद दिव्यवाणी एवं सद्गुरु आचार्य श्री स्वतंत्र देव् जी महाराज की अमृतवाणी होगी। कार्यक्रम का संचालन आश्रम के विद्यार्थी सन्तोष अग्रवाल ने किया। 

मौके पर महायज्ञ समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह, निदेशक ललित कुमार सिंह, उपाध्यक्ष ललन सिंह, जिला संयोजक नन्दलाल पासवान, यज्ञ संयोजक गिरिजा प्रसाद सिंह, सह संयोजक यशवंत सिंह, बनारसी यादव सहित काफी संख्या में भक्तजन, आश्रम के विद्यार्थी एवं श्रद्धालु मौजूद थे।



स्वच्छता अभियान ने पकड़ा जोर  

छत्तरपुर, 1 अक्टूबर : स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम छत्तरपुर नगर पंचायत क्षेत्र में जोर पकड़ लिया है। रैली निकालकर आज बाजार परिसर सहित जपला मोड़ और पंचायत कार्यालय में स्वच्छता अभियान चलाया गया। कार्यक्रम में नगर पंचायत के अध्यक्ष मोहन जायसवाल, उपाध्यक्ष सुभाष मिश्रा उर्फ बुल बाबा, मुखिया पोखराज राम सहित अन्य शामिल हुए। कार्यालय परिसर समेत आसपास के इलाकों को साफ किया गया। 

लोगों से कचरा इधर-उधर न फेंकने, डस्टबिन का प्रयोग करने, खुले में शौच से परहेज करने आदि का आग्रह किया गया। लोगों को बताया गया कि यह संकल्प लेने की जरूरत है कि गंदगी बीमारियों की जड़ है। स्वच्छता से ही बेहतर समाज का निर्माण होगा। वहीं स्कूलों में स्वच्छता रखना अनिवार्य बताया गया। 

 

ग्रामीणों ने घेरा सीओ कार्यालय  

छत्तरपुर, 1 अक्टूबर: छत्तरपुर प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय का नौडीहा पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणों ने जिला परिषद मनोज पासवान व उप मुखिया कृष्ण मोहन सिंह के नेतृत्व में घेराव किया। पंचायत के ग्रामीणों का आरोप है कि एसईसीसी डाटा में नाम नहीं जोड़ा गया है, जिससे इंदिरा आवास जैसे लाभकारी योजना से वे वंचित है। 

लगभग सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने घेराव किया। इस बावत छत्तरपुर अंचलाधिकारी सह बीडीओ राजेश कुमार तिवारी का कहना है कि इस पंचायत का मामला पहली बार मेरे संज्ञान में आया है। क्यों नाम नहीं जोड़ा गया है, हम अपने कर्मचारी व पंचायत सेवक से इस संबंध में जानकारी लेंगे और अगले पांच दिनों में स्थिति स्पष्ट कर देंगे।

अगर किसी तकनीकी कारण से नाम छूट गया होगा तो वे खुद पत्राचार कर उपायुक्त को अवगत करायेंगे और नाम जोड़ने की प्रकिया शुरू कर देंगे। जो लाभुक हं,ै उन्हें पूरी पारदर्शिता के साथ इस योजना का लाभ दिया जाएगा।