पलामू - उपायुक्त बंगला के सामने युवक की हत्या, आयुष कुमार नामक युवक की गोली मारकर हुई हत्या, समेत पलामू की अन्य महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

पलामू - उपायुक्त बंगला के सामने युवक की हत्या*

आयुष कुमार नामक युवक की गोली मारकर हुई हत्या

प्रेम प्रसंग के कारण युवक की हत्या की आशंका

मेदिनीनगर शहर थाना पुलिस मामले की जांच में जुटी


क्रशर और मोटरसाइकिल में अपराधियों ने लगायी आग


डालटनगंज, 3 अक्टूबर: पलामू जिले के छत्तरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बरडीहा में कल रात कुछ हथियारबंद लोगांे ने एक क्रशर में आग लगा दी। यह क्रशर मंझौली केड़की निवासी मंटू साव की बतायी गयी है। छत्तरपुर एसडीपीओ शंभू कुमार सिंह ने बताया कि कल रात करीब 12 बजे दो की संख्या में पहंुचे अपराधियों ने सबसे पहले क्रशर के मुंशी को कब्जे में लिया और मशीन के इंजन से डीजल निकाल कर क्रशर मशीन में आग लगा दी। इस दौरान वहां लगी एक मोटरसाकिल को भी आग के हवाले कर दिया गया। 


एसडीपीओ ने बताया कि छानबीन करने पर पता चला है कि लोग खुद को टीएसपीसी संगठन के सदस्य बता रहे थे। मौके पर एक पर्चा भी छोड़ा गया है, जिसे जब्त कर लिया गया है। पूछताछ के दौरान मंटू ने बताया कि उससे पहले किसी अपराधी या फिर उग्रवादी संगठन ने फोन पर धमकी नहीं दी थी और लेवी नहीं मांगी थी। घटना में मंटू प्रसाद को लाखों रूपये के नुकसान का अनुमान व्यक्त किया गया है। एसडीपीओ ने बताया कि पूरे मामले का अनुसंधान किया जा रहा है। 


गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों पहले छत्तरपुर इलाके में टीएसपीसी के नाम पर कई स्थानां ेपर पोस्टरबाजी की गयी थी। हालंाकि पुलिस का दावा है कि इस इलाके में कोई भी नक्सली या उग्रवादी दस्ता अब सक्रिय नहीं है। पुलिस ने इस घटना में असमाजिक तत्वों की संलिप्तता की संभावना व्यक्त की है।



एनपीयू के पहले दीक्षांत समारोह की तैयारी पूरी


डालटनगंज, 3 अक्टूबर: नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह की तैयारी पूरी कर ली गयी है। कल आयोजित होने वाले इस समारोह के लिए जीएलए काॅलेज के मैदान में भव्य पंडाल का निर्माण किया गया है। समारोह में कुलाधिपति द्रोपदी मुर्मू


बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी। यह जानकारी प्रेस मीडिया कमिटी के संयोजक डा. एनके सिंह ने दी।


उन्होंने बताया कि समारोह के दौरान कुल 53 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल दिया जायेगा। इसके साथ ही 934 छात्र-छात्राओं को  डिग्री प्रदान की जायेगी। श्री सिंह ने बताया कि पंडाल के अंदर सभी सम्मानित अतिथियों के बैठने की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही विद्यार्थियों के बैठने के लिए भी मुक्कमल व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि सभी सीट नंबर के साथ पास निर्गत किये गये हैं। श्री सिंह ने बताया कि दीक्षांत समारोह को लेकर 12 कमिटियों का गठन किया गया है। 


एसपी ने किया निरीक्षण


दीक्षांत समारोह को लेकर बनाये गये पंडाल का कल देर रात पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने निरीक्षण किया। सुरक्षा के लिहाज से उन्होंने सभी पहलुओं की जांच की। पुलिस अधीक्षक ने व्यवस्था को लेकर संतोषव्यक्त किया।


मीडिया के लिए प्रवेश पत्र


दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति के आगमन को लेकर जिला प्रशासन सुरक्षा के लिहाज से सचेत है। मीडिया कर्मियों को विश्वविद्यालय की ओर से भी निमंत्रण कार्ड दिया गया है और जिला प्रशासन ने भी अलग से आमंत्रित किया है। हालांकि समारोह में मीडिया कर्मियांे की इंट्री जिला जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रवेश पत्र के आधार पर ही हो सकेगा। 




9 बच्चे मुक्त, तीन गिरफ्तार


डालटनगंज, 3 अक्टूबर: मानव तस्करी के लिए दिल्ली ले जाये जा रहे 9 बच्चों को कल डालटनगंज रेलवे स्टेशन से पुलिस ने मुक्त करा लिया। इस सिलसिले में तीन तस्करों को गिरफ्तार भी किया गया है। सभी बच्चे और तीनों दलाल पलामू जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत बेड़मा बभंडीह गांव के रहने वाले हैं। 


महिला थाना प्रभारी दुलड़ चैड़े ने बताया कि पीसीआर पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ लोग कुछ बच्चों को बहला फुसलाकर टाटा जम्मूतवी एक्सप्रेस टेªन से दिल्ली ले जा रहे हैं। सूचना मिलते ही महिला थाना प्रभारी हरकत में आ गई और डालटनगंज रेलवे स्टेशन पहुंचकर मानव तस्करी के लिए ले जाये जा रहे सभी बच्चों को मुक्त करा लिया। बच्चों को ले जाने वाले दलाल नसरूद्दीन अंसारी, रफी आलम और रफीक अंसारी को  गिरफ्तार कर लिया गया। महिला थाना प्रभारी ने बताया कि तीनों दलालों को जेल भेज दिया गया है और बच्चों को सीडब्ल्यूसी को सौंप दिया गया है ताकि उन्हें उनके परिजनों तक पहुंचाया जा सके।  महिला थाना प्रभारी ने कहा कि मानव तस्करी करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। 



बंदुआ में विवादित स्थल पर तनाव 


डालटनगंज, 3 अक्टूबर: पलामू जिले के चैनपुर प्रखंड अंतर्गत काराकाट-बंदुआ के पहाड़ी पर तनाव आज और बढ़ गया। एक पक्ष के लोग इस पहाड़ी पर यज्ञ कराना चाहते हैं, जबकि एक पक्ष इसका विरोध कर रहा है। पूर्वाहन में एक पक्ष के लोगों द्वारा पहाड़ी पर यज्ञ के लिए झंडा लगाए जाने के बाद दूसरे पक्ष के लोगों ने इसका विरोध किया। इसी बीच कुछ असमाजिक तत्वों ने बम फोड़कर कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। हालांकि पुलिस तत्काल मौके पर पहंुचकर स्थिति को नियंत्रित कर लिया। इसके बावजूद इलाके में तनाव बरकार है, लेकिन पुलिस की मौजूदगी से स्थिति नियंत्रण में है। विवादित स्थल को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। पुलिस और प्रशासन के वरीय अधिकारी घटना स्थल पर कैंप कर रहे हैं।


पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथ ने बताया कि कुछ दिन पूर्व काराकाट बंदुआ में यज्ञ के आयोजन स्थल को लेकर विवाद हुआ था। प्रशासन ने आयोजन स्थल पर धारा 144 लागू कर दी थी। बुधवार को दोनों पक्षों में वार्ता तय की गई थी, लेकिन वार्ता से एक पक्ष विवादित जगह पर जाकर धार्मिक झंडा लगाने का प्रयास किया। इसके बाद माहौल बिगड़ गया।


पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मौके पर डीएसपी सुरजीत कुमार, एसडीएम नंदकिशोर गुप्ता समेत बड़ी संख्या में पुलिस और सिविल अधिकारियों को तैनात किया गया है। श्री माहथा नपे बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। असमाजिक तत्वों की पहचान की जा रही है। किसी कीमत पर माहौल को बिगड़ने नहीं दिया जायेगा। 


जसप्रीत सिंह, पलामू, 3.10.18