पलामू-छतरपुर थाना क्षेत्र के महिंद्रा पेट्रोल पंप के समीप सड़मा कॉलेज मोड़ के एनएच 98 मुख्य पथ पर हैदर नगर निवासी नंदलाल मेहता के पुत्र हेमंत कुमार 21 वर्ष टेलर ने कुचल दिया। पलामू की महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

पलामू-छतरपुर थाना क्षेत्र के महिंद्रा पेट्रोल पंप के समीप सड़मा कॉलेज मोड़ के एनएच 98 मुख्य पथ पर हैदर नगर निवासी नंदलाल मेहता के पुत्र हेमंत कुमार 21 वर्ष टेलर ने कुचल दिया। जिससे घटनास्थल पर मौत हो गई इस बाबत स्थानीय लोगों ने जाम कर दिया मृतक हैदर नगर थाना निवासी लहर पुरा गांव की बताई जा रही है बताया जा रहा है कि मृतक के साथ सगा भाई उमेश कुमार मेहता अपनी बाइक से डाल्टेनगंज से हैदरनगर जा रहे थे इसी क्रम में डाल्टेनगंज की ओर से आ रही क्लिंकर ट्रेलर चपेट में ले लिया इससे मौत हो गई


लाभुकों के बीच स्वास्थ कार्ड का वितरण
हुसैनाबाद/पलामू: हुसैनाबाद नगर पंचायत के विभिन्न वार्डों समेत कोसी पंचायत के रूपनारायणपुर गांव में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत स्वास्थय कार्ड का वितरण किया गया। नारायणपुर गांव में मुखिया सरस्वती देवी एवं सहिया सोनी देवी ने संयुक्त रूप से 22 लाभुकोें के बीच स्वास्थय कार्ड बांटे। उधर नगर पंचायत के रविदास नगर वार्ड नंबर 6 एवं कुर्मी टोला वार्ड नंबर 8 में क्रमशः 86 एवं 243 कार्ड का वितरण किया गया। वार्ड नंबर 8 में डिलर मिथिलेश पासवान एवं वार्ड पार्षद उमरावती तथा वार्ड 6 में पार्षद अर्जुन प्रसाद गुप्ता एवं डिलर अजित कुमार चैधरी ने लाभुको के बीच कार्ड बांटे। मौके पर उदय ठाकुर, चिंता देवी, विश्वनाथ राम, भागमती देवी, रामा कुंवर, जानो देवी, अनीता देवी, मनोज तिवारी, झुना देवी, मो. इसलाम अंसारी, समाज सेवी अरसद हुसैन, सुदेश्वर राम, फुलमती कुंवर, रीता देवी, रीना देवी, लीलावती देवी, मुन्नी देवी, सविता देवी, एवं प्रमिला देवी आदि उपस्थित थे।
पलामू पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कार्यकर्ताओं को सिखा गये संगठन के गुर
मौजूदा भाजपा सरकार के खिलाफ जनता में है आक्रोश: डा. अजय
मेदिनीनगर: पलामू प्रमंडल के गढ़वा में कल आयोजित आक्रोश रैली में शिरकत करने यहां पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. अजय कुमार ने लौटने के क्रम में पार्टी के पलामू तथा लातेहार जिला कार्यकारिणी के सदस्य एवं पदाधिकारियों के साथ बैठक की और पार्टी के संगठन को जिला, प्रखंड व पंचायत से लेकर बुथ तक संगठित तथा मजबूत करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि पार्टी के पदाधिकारी बुथ तक जाएं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर संगठन को मजबूजत करें। उन्होंने पार्टी के विधान सभा प्रभारीयों को भी सप्ताह में कम से कम दो दिन प्रखंडों मंे रहकर संगठन को मजबूत व धारदार बनायें। उन्होंने कहा कि संगठन को मजबूत करने के बाद अपने हक की बात करें। संगठन ही मान-सम्मान देता है। संगठन से बड़ा कोई नहीं होता। इस दौरान बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए डा. अजय ने केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला। कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में इजाफा कर रही है। इससे आम जनता  के रोजमर्रा की वस्तुएं महंगी होती जा रही हैं। महंगाई से आम जनता ़त्रस्त व परेशान है। महंगाई ने गरीब, मजदुर एवं किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है। उन्होंने कहा कि भाजपा की मौजूदा सरकार  अपने ही वादों को पूरा करने में फेल साबित हुई है। विदेशों से काला धन वापस लाने, दो करोड़ युवाओं को हर साल नौकरी देने या आम जनता के खाते में 15-15 लाख रूपये जमा करने जैसी बातें सिर्फ जुमला बन कर रह गई हैं। मौजूदा भाजपा की सरकार की कार्यकाल में कोई भी जन कल्याणकारी योजना धरातल पर नहीं उतर सकी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी एवं सीएम रघुवर दास ने भाषण व आश्वासन के सिवा कुछ नहीं किया। जुमलों की सरकार का भाषण सुन-सुन कर आम जनता पक चुकी है। देश व राज्य के गरीब, मजदुर, किसान, महिला एवं नौजवानों में इस सरकार के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है। मौके पर जोनल कोआॅर्डिनेटर भीम कुमार, पलामू जिला अध्यक्ष बिट्टू पाठक, लातेहार जिला अध्यक्ष भुनेश्वर उरांव, सत्यनारायण सिंह, नसीम हैदर, कुश कुमार सिंह, तालकेश्वर पासवान,  इश्वरी सिंह, संतोष चैबे, छोटू सिंह, अजय साहू, महिला जिला अध्यक्ष पूर्णिमा पांडेय, अमृत शुक्ला, अरविंद पासवान, सुधीर चंद्रवंशी, राजेश चैरसिया, इमरान सिद्दकी, रीतुराज, अभिषेक तिवारी, निरंजन यादव एवं अमरनाथ तिवारी समेत विभिन्न प्रखंडो के अध्यक्ष उपस्थित थे।  
दर्जानाधिक लोग झामुमो में हुए शामिल 
छतरपुर: चराई पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि रविन्द्र राम ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन के प्रति आस्था व्यक्त करते हुए अपने दर्जनों कार्यकर्ताओं के साथ झारखंड मुक्ति मोर्चा की सदस्यता ग्रहण की। पार्टी के जिला उपाध्यक्ष सह छतरपुर विधानसभा प्रभारी चन्दन प्रकाश सिन्हा ने इन सभी लोगों को सदस्यता ग्रहण कराते हुए कहा कि भाजपा सरकार केंद्र और राज्य दोनों जगह जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरी है। महंगाई, बेरोजगारी, अपराध से लोग त्रस्त हंै। भ्रष्टाचार चरम पर है। आमजनों में असंतोष है। अब लोगों को सिर्फ झारखंड मुक्ति मोर्चा से ही विकास की उम्मीद है। झारखंड मुक्ति मोर्चा को मिल रहा जनसमर्थन यह स्पष्ट कर रहा है कि आने वाला समय झारखंड मुक्ति मोर्चा का है। मुखिया प्रतिनिधि रविन्द्र राम ने कहा कि हेमन्त सोरेन के चैदह माह का कार्यकाल भाजपा के चैदह साल पर भारी था। सदस्यता ग्रहण करने वालांे में लालमोहन भुईयां, उमेश राम, अर्जुन राम, राकेश कुमार सहित दर्जनों लोग शामिल हैं। सदस्यता ग्रहण का यह कार्यक्रम श्री सिन्हा के आवास पर आयोजित किया गया था। 
मुखिया ने बांटे निमंत्रण पत्र
चैनपुर/पलामू: प्रखंड क्षेत्र के पूर्वड़ीहा पंचायत में शुक्रवार को मुखिया धन्नजय कुमार दुबे ने आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री का हस्ताक्षरयुक्त आमंत्रण पत्र का वितरण लाभुकों के बीच किया। इस दौरान मुखिया श्री दुबे ने लोगोें को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य स्वास्थ्य योजना समेत अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। मौके पर उपमुखिया नवनीत कुमार दुबे, सेविका अनीता देवी एवं सहिया तारा कुंवर आदि उपस्थित थी।
विधायक ने दो सौ महिलाओं के बीच किया रसोई गैस का वितरण
जात-पात के नाम पर गुमराह करने वाले नेताओं से रहे सावधान: बिट्टू सिंह
पांकी/पलामू: पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने शुक्रवार को सगालीम गांव में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत दो सौ महिला लाभुकों के बीच रसोई गैस का वितरण किया। इस अवसर पर विधायक श्री सिंह ने कहा कि भोजन बनाने में अब महिलाओं को धुआं का सामना नहीं करना पड़ेगा। गरीब परिवार की महिलाओं को मिट्टी के चुल्हों से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में खाना पकाने के लिए उपयोग किये जाने वाले जीवाश्म इंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है। इसके अलावे महिलाओं के सेहत को सुरक्षा प्रदान करना है। श्री सिंह ने कहा कि पांकी विधानसभा क्षेत्र में कुछ ऐसे बहुरूपीये नेता घुम रहे हैं जो जात-पात की राजनीति के लिए लोगों को लगातार गुमराह करने में लगे हैं। जनता को ऐसे नेताओं से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वे क्षेत्र के विकास के लिए योजनाओं की एक-एक कड़ी जोड़ने में जुटे हैं। मौके पर पंसस प्रमेंद्र प्रजापति, मुखिया हफीजूल अंसारी, रफीक अंसारी, पूर्व मुखिया नन्ददेव बैठा, सगालीम मुखिया सोना कुंवर, एजाज अहमद खां, रईश खां, रामनरेश प्रजापति, सुनेना देवी, कुंज बिहारी साव, राज किशोर ठाकुर, वाहिद अंसारी, गोधन सिंह एवं सुधीर श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे। 
मुखिया ने किया गोल्डन कार्ड का वितरण
लेस्लीगंज/पलामू: प्रखंड के कुंदरी पंचायत भवन में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत मुखिया जितेंद्र शुक्ला ने लाभुकों के बीच गोल्डेन कार्ड का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनआरोग्य योजना स्वास्थ के क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी योजना है। इस योजना के तहत हर परिवार पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार करा सकता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उन गरीब परिवारों के हित में यह योजना शुरू की है, जो किसी गंभीर बिमारी का ईलाज धन के आभाव मंे नहीं करा पाते। मौके पर सहिया रेखा देवी, रींकू देवी, बसंत वर्मा, उमेश महतो, परशु राम यादव, सुनिल कुशवाहा एवं विशाल साहु आदि उपस्थित थे।
विजय तिवारी ने थामा कांग्रेस का दामन
मेदिनीनगर: विगत कई दिनों से विभिन्न राजनीतिक संगठनों की सक्रियता भांपने के बाद आखिरकार कल शहर के प्रतिष्ठित व्यवसायी व पेशे से अधिवक्ता विजय कुमार तिवारी ने कांगे्रस का दामन थाम लिया है। बताते चलें कि श्री तिवारी शहर का जाना-माना  नाम है। श्री तिवारी सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते है। श्री तिवारी कल स्थानीय बेलवाटीका स्थित बंधन मैरिज हाॅल मंे कांगे्रस के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. अजय कुमार की मौजूदगी में कांगे्रस की सदस्यता ग्रहण की। इस मौके पर कांग्रेस के पलामू जिलाध्यक्ष बिट्टू पाठक, जिला समन्वयक भीम कुमार, सत्यनारायण सिंह और रामाशीष पांडेय समेत कई उपस्थित थे। सदस्यता ग्रहण करने के बाद प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. अजय ने उन्हें माला पहनाकर पार्टी में आने के लिए स्वागत किया और कहा कि उनके जैसा निष्ठावान व्यक्तित्व के धनी के कार्यकर्ताओं की कांग्रेस में बहुत जरूरत है। उनके आने से जिला में पार्टी और मजबूती की ओर अग्रसर होगा। बाद में उपस्थित कई कांग्रेसियों ने श्री तिवारी को कांगे्रस में आने के लिए बधाई दी। वहीं विजय तिवारी ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने के बाद कहा कि देश में बड़े साकारात्मक बदलाव के लिए मोदी को हराना और कांग्रेस को देश के लोकतांत्रिक गद्दी पर बैठाना ही हमारा मूल उद्देश्य है। 
तयबा बानो को मिला गोल्ड मेडल
मेदिनीनगर: नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में उर्दु प्रतिष्ठा से उतीर्ण विश्वविद्यालय टाॅपर तयबा बानो को कल राज्य की महामहिम राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने गोल्ड मेडल प्रदान कर उसे सम्मानित किया। तयबा सत्र 2014-16 में जीएलए काॅलेज से एमए की पीजी पढ़ाई की थी जिसमें वे एनपीयू में टाॅप हुई थी। तयबा के पिता मो. शहाबुद्दीन अंसारी ने कहा कि मुझे अपनी तेजस्वी पुत्री पर फक्र है।
पथरा में दुर्गा पूजा में होगी रामलीला
चैनपुर/पलामू: प्रखंड के नरसिंहपुर पथरा के चैराहा मोड़ दुर्गाबाड़ी मंदिर में यंग इंडिया कल्ब दुर्गा पूजा समिति की बैठक हुई। अध्यक्षता पतरिया उमवि के प्रधानाध्यापक व्यास राम चैरसिया ने की। बैठक में बतौर मुख्य अतिथि चैनपुर उतरी के जिप सदस्य विकास कुमार चैरसिया उर्फ संटू चैरसिया उपस्थित थे। बैठक मंे दुर्गा पूजा को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की गई। जिप सदस्य श्री चैरसिया ने तन-मन-धन से यंग इंडिया कल्ब को साथ देने का वादा किया। कहा कि नरसिंहपुर पथरा आस-पास के दर्जनाधिक गांव की हृदयस्थली है। सैकड़ों लोगों का सरोकार यहां से है। इसलिए यहां होने वाली पूजा विशेष महत्व रखती है। शिक्षक व्यास राम ने कहा कि इस वर्ष की दुर्गा पूजा ऐतिहासिक होगी। पूजा की तैयारी जोरो पर है। उन्होंने बताया कि 10 से 18 अक्टूबर तक यूपी के मिर्जापुर के कलाकारों द्वारा रोमांचक रामलीला प्रस्तुत किया जाएगा। 16 अक्टूबर को कलश यात्रा निकाली जाएगी। 19 अक्टूबर को की शाम रावण का पुतला दहन तथा मूर्ति विसर्जन किया जाएगा। बताया गया कि 20 अक्टूबर की रात को झारखंड वन विकास निगम के अध्यक्ष सह स्थानीय विधायक आलोक कुमार चैरसिया के सौजन्य से हाई स्कूल के मैदान में भोजपूरी स्टार गायक प्रमोद प्रेमी यादव का भोजपुरी प्रोग्राम होगा। बैठक मंे पंसस इंदल प्रसाद, अखिलेश प्रसाद, शशि प्रसाद रविंद्र चैधरी, मनीष ठाकुर, मिथुन गुप्ता, उदल चैरसिया, धमेंद्र चंद्रवंशी, गौतम गुप्ता, तेज प्रताप, गणेश विश्वकर्मा, अरविंद प्रसाद, बब्लू उर्फ लालबहादुर चैरसिया, बीएन गुप्ता, अशोक गुप्ता, जटू सिन्हा, रोशन दुबे, विक्की चैरसिया एवं हरेंद्र प्रसाद आदि उपस्थित थे।
गुरूद्वारा में कड़ाह प्रसाद आयोजित
चैनपुर/पलामू: चैनपुर गुरूद्वारा में तीन दिवसीय कड़ाह प्रसाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान गुरूनानक देव जी महाराज  के अरदास के साथ-साथ भजन कीर्तन का कार्यक्रम आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दूसरे दिन शुक्रवार को विशेष प्रसाद का वितरण किया गया। गौरतलब हो कि चैनपुर में सिख समुदाय के लोग भले ही नहीं रहते, लेकिन आजादी के पूर्व से ही यहां स्थापित गुरूद्वारा सर्वधर्म समभाव की बुनियाद को मजबूत करता है। प्रत्येक वर्ष गुरूद्वारा में आयोजित होने वाले कड़ाह प्रसाद विशेष पूजा समारोह में डालटनगंज के सिख समुदाय के लोगों के साथ-साथ बड़ी संख्या में हिन्दु धर्मावलंबी भी शामिल होते हैं। कार्यक्रम के दौरान महंत शंकर दास, अशोक दास एवं मनोज दास उपस्थित थे। वहीं कीर्तन भजन मेें सुरेश ठाकुर, उमेश गुप्ता, गोविंद तिवारी एवं जगन्नाथ तिवारी आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही। 
शांति समिति की बैठक के बाद
काराकाट में यज्ञ आयोजन को मिली हरी झंड़ी
दोनों समुदाये के लोगों की सुझबुझ काबिल-ए-तारिफ: एसपी
चैनपुर/पलामू: थाना क्षेत्र के काराकाट बंदुआ में पहाड़ी पर शतचंडी महायज्ञ को लेकर दो समुदायों के बीच तनाव का आज पटाक्षेप हो गया है। चैनपुर थाना परिसर में दोनों समुदाय के लोगों के बीच शांति समिति की बैठक कराई गई। इसकी अध्यक्षता सदर एसडीओ एनके गुप्ता एवं डीएसपी सुरजीत कुमार ने संयुक्त रूप से की। संचालन थाना प्रभारी सुनीत कुमार ने किया। इस दौरान सीओ परमानन्द डांग एवं प्रमुख विजय कुमार गुप्ता उपस्थित थे। बैठक में दोनों समुदाय के लोगों में शतचंडी महायज्ञ के आयोजन पर सहमति व्यक्त की गई। इस दौरान दोनों समुदाय के लोग एक-दूसरें से गले मिले और बीती बातों को भूलकर यज्ञ कराने की सहमति बनाई। प्रशासन ने दोनों समुदाय के लोगों से मिल-जूलकर रहने की अपील की। यहां बता दें कि यज्ञ को लेकर विगत दिनों से तनाव का माहौल था। यज्ञ स्थल पर झंडा गाड़ने के क्रम में टकराव भी हुआ था। बमबारी व पत्थरबाजी भी हुई थी। तब प्रशासन की सुझबुझ से मामले को शांत कराया गया था। दोनों पक्षो के खिलाफ 107 का मामला भी दर्ज कराया गया था। इस संबंध में एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि दोनों समुदाय के लोगों के साथ बैठक करायी गई और तनाव को दूर किया गया। उन्होंने बताया कि महायज्ञ को लेकर दोनों समुदाय के लोगों ने सुझबुझ का परिचय दिया है। पुलिस यज्ञ के दौरान सुरक्षा में कोई चूक न हो इस पर नजर रखेगी। श्री महथा ने कहा कि दोनों समुदाय ने यह साबित कर दिया कि पलामू में हिन्दू-मुस्लिम एकता कायम है और कायम रखा जाएगा। श्री महथा ने कहा कि शतचंडी महायज्ञ को लेकर चल रहे विवाद का हल कर लिया गया है। एसडीओ एनके गुप्ता ने दोनों समुदायों के लोगों को बधाई दी। डीएसपी सुरजीत कुमार ने कहा कि विधि व्यवस्था कायम रखने में दोनों समुदाय के लोगों की पहल अच्छा संकेत है। आपसी भाईचारा कायम रहे यही प्रशासन भी चाहती है। थाना प्रभारी सुनित कुमार ने बताया कि घटना को लेकर पुलिस दोनों समुदाय के लोगों से लगातार संपर्क में थी। जिसके बाद आज शांति समिति की बैठक कर मामले को सुलझाया गया। बैठक के दौरान दोनों समुदाय के लोगों को पगड़ी बांधकर सम्मानित भी किया गया। मौके पर एएसआई राजीव कुमार सिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष शशिभूषण पांडेय, मुस्तकीम अंसारी, दीनानाथ पांडेय, शेखर पांडेय, दीपक मिश्रा, रामचरित्र सिंह, अरविंद मोची, महजीद मियां, जमालू मियां, सोनू मियां, मुरतजा मियां, आले हसन अंसारी, बब्लू अंसारी, सनाउल्लाह खान समेत बड़ी संख्या मंे लोग उपस्थित थे।
विधायक से मिले साक्षरता कर्मी, सौंपा मांग पत्र
पांकी/ पलामू: साक्षरता कर्मियांे द्वारा पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह उर्फ बिट्टू सिंह को मांग पत्र सौंपा गया, जिसमें लेस्लीगंज, पांकी, मनातू, तहसील एवं सतबरवा के प्रेरक काफी संख्या में उपस्थित थे। नेतृत्व जिला कार्यक्रम प्रबंधक राम अनुग्रह सिंह ने किय। प्रेरकों ने जो मांग पत्र सौंपा उसमें कहा गया है कि राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा झारखंड राज्य में संपूर्ण साक्षरता अभियान से लेकर साक्षर भारत कार्यक्रम का संचालन होता आ रहा है। वर्तमान समय में राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा कार्यक्रम का मूल्यांकन एवं नए कार्यक्रम लागू करने का मंथन किया जा रहा है। इसी बीच स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा राज्य में कार्यरत प्रेरकों से कोई भी कार्य नहीं लेने का आदेश निर्गत किया गया है। विदित है कि साक्षर भारत कार्यक्रम एवं सरकार द्वारा संचालित अनेको कार्यक्रमों में साक्षरता प्रेरक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रहे हैं। इसी कड़ी में प्रखंड साक्षरता समिति एवं जिला साक्षरता समिति के समन्वयक भी कार्य करते आ रहे हैं। राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा नए कार्यक्रम के लागू करने तथा सभी स्तर के साक्षरता कर्मी को यथास्थिति बनाए रखने की आवश्यकता है। नए कार्यक्रम के लागू होने तक सभी साक्षरता कर्मी अपने दायित्वों का निर्वहन करते रहे हैं, जो साक्षरता अभियान के हित में होगा। विदित है कि झारखंड में 2011 की जनगणना अनुसार 8300000 निरक्षर में से 4000000 व्यस्क निरीक्षण साक्षर हो चुके हैं तथा अभी भी पूरे राज्य में 43 लाख व्यस्क निरक्षर बचे हैं। जिन्हें साक्षर करने की बड़ी चुनौती है। इस कार्यक्रम में पूरे राज्य में 7744 प्रेरक 190 प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक 76 जिला स्तरीय समन्वयक साक्षरता मिशन प्राधिकरण के नेतृत्व में कार्यरत हैं। विधायक द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि कोई भी साक्षरता कर्मी हटाए नहीं जाएंगे आने वाले सत्र में हम यह मुद्दा को विधानसभा में पुरजोर तरीके से उठाएंगे। मांग पत्र सौंपने वालो में पांकी प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक रामराज सिंह, लेस्लीगंज से अजय कुमार, मनातू से केदारनाथ सिंह, सतबरवा से विनय कुमार, प्रेरक अनिल कुमार गिरी, त्रिवेणी सिंह, सविता देवी, विजय कुमार प्रजापति, अनीता देवी, आदित्य महतो, देवंती देवी, निर्मला देवी, उर्मिला देवी, मोहम्मद खुर्शीद अंसारी, ललित राम, चंपा देवी, उपेंद्र शाह, अनिला देवी, निर्मला देवी एवं बिहारी पासवान आदि शामिल थे।
एनएसयूआई ने ’बेहतर शिक्षा की खोज यात्रा’ का किया शुभारंभ  
मेदिनीनगर: एनएसयूआई के बैनर तले राज्यस्तरीय कार्यक्रम ’बेहतर शिक्षा की खोज यात्रा’ की शुरूआत शहर के छहमुहान चैक से की गई। जिसका नेतृत्व एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष अमरनाथ तिवारी ने किया। कार्यक्रम को पूर्व जिलाध्यक्ष अभिषेक तिवारी ने झंडा दिखाकर रवाना किया। जिलाध्यक्ष अमरनाथ ने कहा कि राज्य की सरकार शिक्षा के क्षेत्र में जनविरोधी निर्णय ले रही है। जिसके खिलाफ आंदोलन किया जा रहा है। राज्य में बेहतर शिक्षा के लिए आंदोलन किया जाएगा। सरकार प्राथमिक स्कूलों को मर्ज कर रही है जिससे गांव के छात्रों का पठ्न-पाठ्न मंे प्रतिकूल असर पड़ रहा है। सरकार के निर्णय से बेरोजगारी बढ़ेगी। शिक्षा के स्तर मंे भी गिरावट आ रही है। छात्रों की छात्रवृति में भी कटौती की जा रही है। अभिषेक तिवारी ने कहा कि बेहतर शिक्षा, खोज यात्रा के दौरान सरकार के दावे एवं घोषणाओं की पोल खोली जाएगी। मौके पर रजंन सिंह, धीरज शुक्ला, सुजीत पांडेय, यशवंत पासवान, छोटन यादव समेत कई लोग उपस्थित थे।
मुखिया ने लाभुकों को दिया निमंत्रण पत्र
चैनपुर/पलामू: आयुष्मान भारत योजना के तहत करसो के मुखिया शिवनारायण यादव ने लोगों को निमंत्रण पत्र दिया। इस दौरान मुखिया ने आयुष्मान भारत के तहत मिलने वाले लाभ के बारे में लाभुकों को जानकारी दी। मुखिया ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा चलाये जा रहे गरीबों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी। गरीब व असहायों को इस योजना से लाभ मिलेगा। मौके पर ब्रज किशोर तिवारी, अभय कुमार, छोटन यादव, राजकुमार यादव समेत कई लोग उपस्थित थे।
वृद्धा पेंशन  को लेकर बैंक का लगा रहे लाभुक चक्कर
छतरपुर/पलामू: छतरपुर के मसीहनी गांव निवासी पानपति कुंवर ने सीएससी खाता संचालक मंसूर अंसारी पर पैसा नहीं देने का आरोप लगाया है। बताया है कि वह पैसा निकासी के लिए विगत 15 दिनों से सीएससी का चक्कर काट रही है, लेकिन उसके पैसे का निकासी नहीं हो पा रहा है। पानपति ने इसकी शिकायत छतरपुर एसबीआई शाखा के प्रबंधक राजीव रंजन से की तो बताया गया कि खाता से निकासी क्यो नहीं हो पा रहा इसकी जांच की जाएगी। महिला ने बताया कि वृद्धा पंेशन के लिए कई लाभुक सीएससी का चक्कर काट रहे हैं। कभी उन्हें केवाईसी नही होने तो कभी मुहर नही होने की बात कह कर लौटा दिया जाता है। ऐसे मंे परेशानी बढ़ गई है। 
लायंस क्लब व फेमिना ने भोजन व सामग्री का किया वितरण
मेदिनीनगर: लायंस क्लब एवं फेमिना के संयुक्त  तत्वावधान में लायंस सेवा सप्ताह के तहत विकलांग एवं असहाय बच्चों के बीच 30 दिनों का भोजन व सामग्री का वितरण किया गया। क्लब के द्वारा जिला विकलांग आवासीय विद्यालय के बच्चों को सामग्री दी गई। मौके पर उपस्थित दिलीप सावरिया ने कहा कि गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा करना ही क्लब का उद्देश्य है। जरूरतमंदों की सेवा करने में जो आनन्द मिलता है वह कहीं नहीं मिलता। फेमिना के अध्यक्ष संगीता शंकर ने कहा कि क्लब जो राशि संग्रह करेगी वह सामाजिक व जन सेवा कार्यों मंे खर्च किया जाएगा। 6 अक्टूबर को फेमिना सदस्यों के द्वारा मेमोरियल हाॅल में डांडीया कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान सचिव प्रभात अग्रवाल, अमित आनन्द, अनव्वर हुसैन, संजय पाठक, राज लक्ष्मी वर्मा, मीरा सावरिया, मनीषा केडीया, पल्लवी गर्ग, ज्योति गर्ग, नीलम सहाय, सबिता सर्राफ समेत कई लोग उपस्थित थे।


कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक 
प्रदेश अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं में भरा जोश-पार्टी मजबूती के दिए महत्वपूर्ण टिप्स 
डालटनगंज, 5 अक्टूबर (थर्ड आई): अपने खोए जनाधार को फिर से वापस पाने की कोशिश में जुटी देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का मंथन तेज हो गया है। पलामू प्रमंडल में पार्टी को सशक्त बनाने के लिए प्रदेश अध्यक्ष डा. अजय कुमार द्वारा गढ़वा में रैली करने के बाद कल देर शाम मेदिनीनगर में पार्टी कार्यकारिणी की बैठक की।
बैठक में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि संगठन को मजबूत करने के लिए कार्यकर्ता बूथ तक जाएं। विधानसभा प्रभारी को निर्देश दिया कि सप्ताह में कम से कम 2 दिन अपने विधानसभा क्षेत्र के तमाम प्रखंडों में रहे और संगठन को कैसे मजबूत किया जाए? इसके लिए कई टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि संगठन को मजबूत कीजिए और उसके बाद अपनी हक की बात करें। संगठन ही मान सम्मान देता है। संगठन से सर्वोपरी कोई नहीं होता है।
पलामू जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बिट्टू पाठक के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि श्री पाठक युवा हैं और उनमें कुछ करने का जज्बा है। पार्टी को ऐसे ही युवा की जरूरत है। भाजपा सरकार द्वारा लगातार पेट्रोल-डीजल, किरोसिन तेल एवं गैस की कीमतें इजाफा करने के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इससे आमजनता की रोजमर्रा की सभी चीजें महंगी होती चली जा रही है। जनता इस महंगाई से सबसे अधिक त्रस्त एवं परेशान हैं। गरीब, मजदूर, किसान एवं आमजनता को बढ़ती महंगाई ने कमर तोड़कर रख दी है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी एवं राज्य के रघुवर सरकार के सभी वादे फेल हो चुके हैं। देश में कालाधन वापस लाने, युवाओं को हर साल दो करोड़ नौकरी देने, आमजनता के खाते में 15 लाख जमा करने एवं महंगाई से आम जनता को राहत पहुंचने जैसी सभी बातें सिर्फ और सिर्फ जुमला बनकर रह गई। मौजूदा भाजपा सरकार के कार्यकाल में कोई भी जन कल्याणकारी योजना धरातल पर नहीं उतर सकी है, जिसे झारखंड की जनता इनके कामों को सराहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री रघुवर दास केवल भाषण में आश्वासन के आलावा कुछ नहीं किया। जुमलों  की सरकार की भाषण को सुनन कर आमजनता पक चुकी है। गरीब, मजदूर, किसान, महिला, नवजवानों के अंदर रोष एवं आक्रोश व्याप्त है।
विजय तिवारी ने थाम कांग्रेस का दामन  
कार्यकारिणी की बैठक के बाद सुप्रीम कोर्ट के सीनियर अधिवक्ता विजय तिवारी को प्रदेश अध्यक्ष डॉ कुमार व पलामू जोनल कोऑर्डिनेटर भीम कुमार ने माला पहनाकर पार्टी की सदस्यता दिलाई। मौके पर पार्टी जिला अध्यक्ष श्री पाठक, सत्यनारायण सिंह, रामाशीष पांडे, पप्पू अजहर, लातेहार के जिला अध्यक्ष मुनेश्वर उरांव, नसीम हैदर, कुश कुमार सिंह, तालकेश्वर पासवान, ईश्वरी सिंह, संतोष चैबे, छोटू सिंह, अजय साहू, पूर्णिमा पांडे, अमृत शुक्ला, अरविंद पासवान, सुधीर चंद्रवंशी, शमीम राम, राजेश चैरसिया, इमरान सिद्दीकी, ऋतुराज, अभिषेक तिवारी, निरंजन यादव, अमरनाथ तिवारी एवं अन्य उपस्थित थे।


300 से अधिक प्रधानमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य आरोग्य कार्ड का वितरण 
हुसैनाबाद, 5 अक्टूबर (थर्ड आई): हुसैनाबाद नगर पंचायत के अन्तर्गत वार्ड छह स्थित रविदास नगर और वार्ड आठ स्थित कुर्मी टोला प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य आरोग्य कार्ड का वितरण किया गया। कुर्मी टोल में जनवितरण प्रणाली के डीलर मिथिलेश पासवान के साथ वार्ड पार्षद उमरावती देवी ने लाभुक के बीच कार्ड का वितरण किया। दोनों ने मिलकर 243 लाभुकों के बीच कार्ड बांटे। उधर, वार्ड छह के पार्षद अर्जुन प्रसाद गुप्ता ने रविदास नगर के डीलर अजीत कुमार चैधरी के साथ 86 जन स्वास्थ्य आरोग्य कार्ड लाभुक में वितरण किया। 
मौके पर लाभुक उदय ठाकुर, चिंता देवी, विश्वनाथ राम, भागमति देवी, रामा कुंअर, जानो देवी, अनीता देवी, मनोज तिवारी, झुना देवी, मोहम्मद इसलाम अंसारी, समाजसेवी अरशद हुसैन, सुदेश्वर राम, फुलमति कुअंर, रीता देवी, रीना देवी, लीलावती देवी, अनीता देवी, मुन्नी देवी, सविता देवी, प्रमीला देवी तथा अन्य लोग मौजूद थे।


एक दर्जन ने ली झामुमो की सदस्यता   
छतरपुर, 5 अक्टूबर (थर्ड आई): लोकसभा और विधानसभा चुनाव का समय नजदीक आते देख राजनीतिक दलों में नये कार्यकर्ताओं के शामिल होने का दौर तेज हो गया है। प्रखंड के चराई में रविन्द्र राम के साथ एक दर्जन लोगों ने झामुमो की सदस्यता ग्रहण की और पार्टी मजबूती का संकल्प लिया।  
श्री राम ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन में विश्वास रखते हुए अपने दर्जनों कार्यकर्ताओं के साथ झारखंड मुक्ति मोर्चा की सदस्यता ग्रहण की। पार्टी के जिला उपाध्यक्ष सह छतरपुर विधानसभा प्रभारी चन्दन प्रकाश सिन्हा ने सभी लोगों को सदस्यता ग्रहण कराते हुए कहा कि भाजपा सरकार केंद्र और राज्य में जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकी है। महंगाई, बेरोजगारी, अपराध से लोग त्रस्त हैं। भ्रष्टाचार चरम पर है। आमजन में असंतोष है। अब लोगों को सिर्फ झारखंड मुक्ति मोर्चा से ही विकास की उम्मीद है। 
झामुमो को मिल रहे जनसमर्थन यह स्पष्ट हो रहा है कि आने वाल समय झारखंड मुक्ति मोर्चा का है। रविन्द्र राम ने कहा कि हेमंत सोरेन के चैदह माह का कार्यकाल भाजपा के चैदह साल पर भारी है। सदस्यता ग्रहण करने वाले में लालमोहन भुईयां, उमेश राम, अर्जुन राम, राकेश कुमार सहित अन्य शामिल हैं।

फोटो: झामुमो में शामिल नये सदस्य 

40 लीटर महुआ व 180 मिली लीटर अंग्रेजी शराब बरामद 
डालटनगंज, 5 अक्टूबर (थर्ड आई): अवैध शराब की बिक्री, उत्पादन और तस्करी रोकने को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत गुरूवार को उत्पाद विभाग और जिला पुलिस को संयुक्त कार्रवाई में बड़ी सफलता मिली। 40 लीटर महुआ शराब के अलावा 180 मिली लीटर (110 पीस बोतल) अंग्रेजी शराब बरामद की गयी। साथ ही बजार क्षेत्र में कई शराब के अड्डे को नष्ट किया गया। 
जिले के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा एवं उत्पाद अधीक्षक संजय कुमार श्रीवास्तव के निदेशानुसार जिला स्पेशल टास्क फोर्स के सहयोग से तरहसी थाना के तरहसी बाजार मंे सघन एवं व्यापक उत्पाद छापामारी की गयी। इस दौरान लगभग 40 लीटर अवैध चुलाई शराब तथा 110 पीस 180 मिली लीटर बोतल की अंग्रेजी शराब बरामद की गयी। साथ ही मुख्य अभियुक्त महेंद्र साव के खिलाफ फरार अभियोग दर्ज किया गया। 2 अज्ञात अभियोग सहित कुल 3 अभियोग दर्ज किये गये। 
कार्रवाई मंे निरीक्षक उत्पाद सौरभ तिवारी, सदर सह पांकी अवर निरीक्षक कांग्रेश कुमार, अवर निरीक्षक अखिलेश कुमार एवं नरेश पासवान के अलावा उत्पाद बल व सशस्त्र गृहरक्षक शामिल थे।


छह जोड़ी टेªनों का परिचालन रद्द
डालटनगंज, 2 अक्टूबर: पूर्व मध्य रेलवे के मुगलसराय रेल मंडल अंतर्गत डेहरी आॅन सोन रेलवे स्टेशन पर नन-इंटरलाॅकिंग कार्य के कारण इस स्टेशन से खुलने और गुजरने वाली छह जोड़ी टेªनों का परिचालन रद्द किया गया है, जबकि दो ट्रेनों के आंशिक समापन-प्रारंभ कर चलाने का निर्णय लिया गया है। 
मुगलसराय रेल मंडल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार के अनुसार टेªन संख्या 53357 अप और 53358 डाऊन (बरकाकाना डिहरी-बरकाकाना) पैसेंजर का परिचालन 30 अक्टूबर तक रद्द किया गया है। टेªन संख्या 53349 और 53350 (बरवाडीह-डिहरी-बरवाडीह) का भी परिचालन रद्द किया गया है। अप 53363 एवं डाउन 53364 (गया-डेहरी आॅन सोन-गया सवारी गाड़ी) को 30 अक्टूबर तक रद्द करने का निर्णय लिया गया है। 
अप 63293 एवं डाउन 63294 (गया-डेहरी आॅन सोन-गया सवारी गाड़ी), ट्रेन संख्या 63293 अप एवं 63292 डाउन (डेहरी आॅन सोन-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन-डेहरी आॅन सोन) और ट्रेन संख्या 53525 अप और 53526 डाउन (बरकाकाना-वाराणसी-बरकाकाना सवारी गाड़ी) को आगामी 20 अक्टूब