आहर में गिरा टेम्पो, एक दर्जन यात्री जख्मी समेत पलामू की महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

आहर में गिरा टेम्पो, एक दर्जन यात्री जख्मी 

डालटनगंज, 6 अक्टूबर: पलामू जिला अंतर्गत चैनपुर थाना क्षेत्र के कंकारी में आज पूर्वाहन यात्रियों से भरे एक टेम्पो के अनियंत्रित होकर सड़क किनारे स्थित एक आहर में पलट जाने से एक दर्जन यात्री जख्मी हो गए। स्थानीय लोगों की मदद से किसी तरह घायलों को बाहर निकाला गया और बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां एक यात्री की गंभीर स्थिति को देखते हुए रांची रिम्स रेफर कर दिया गया। अन्य का इलाज सदर अस्पताल मंे चल रहा है। 

जानकारी के अनुसार चैनपुर के अवसाने से एक दर्जन के आस-पास यात्री टेम्पो द्वारा डालटनगंज आ रहे थे। कंकारी गांव में पहुंचने पर टेम्पो पर से चालक का नियंत्रण हट गया और अनियंत्रित होकर पास के आहर में जा गिरा। दुर्घटना की सूचना मिलने पर स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और किसी तरह घायलों को आहर से निकालकर इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजवाया।

घायलों में 18 वर्षीय नीतीश कुमार की हालत खराब पाकर उसे बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर कर दिया गया। हादसे में नीतीश के अलावा अवसाने गांव के मनु राम (50वर्ष), सकुंती देवी (45वर्ष), सुनीता देवी (30वर्ष), शोभा देवी (30वर्ष), रानी देवी (35वर्ष), मुनी देवी (40वर्ष), तारामती देवी, रोहित कुमार एवं अन्य भी घायल हुए हैं।


ेदो लाख का इनामी जेजेएमपी का एरिया कमांडर गिरफ्तार 

डालटनगंज, 6 अक्टूबर: नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में पलामू पुलिस को एक बार फिर सफलता मिली है। गढ़वा जिले के भंडरिया क्षेत्र के दो लाख के जेजेएमपी एरिया कमांडर धर्मेन्द्र यादव को आज जिले के पंडवा बाजार से भागने के दौरान खदेड़कर पकड़ा गया। उसके पास से एक देसी पिस्तौल एवं दो जिन्दा गोलियां बरामद की गयी है। नक्सली इस इलाके में लेवी वसूलने और आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के लिए पहुंचा था।  

जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने जानकारी दी कि गुप्त सूचना मिली थी कि भंडरिया इलाके का जेजेएमपी एरिया कमांडर धर्मेन्द्र यादव किसी आपराधिक घटना को अंजाम देने के इरादे से पंडवा बाजार में आया है। सूचना पर बाजार क्षेत्र की नाकेबंदी की गयी। इस दौरान पुलिस कार्रवाई देखकर भाग रहे एक युवक को पंडवा वन विभाग के पास से पकड़ा गया और उससे पूछताछ की गयी तो उसकी पहचान जेजेएमपी एरिया कमांडर धर्मेन्द्र यादव के रूप में हुई। गिरफ्तार धर्मेन्द्र यादव ने गढ़वा और पलामू के कई नक्सली घटना में शामिल होने की बात स्वीकार की है। 


नगर विकास मंत्री ने की जिला योजना समिति की बैठक

डालटनगंज, 6 अक्टूबर: नगर विकास एवं आवास तथा परिवहन मंत्री चन्द्रेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक डी.आर.डी.ए. में सम्पन्न हुई। पिछली बैठक में दिये गये दिशा निर्देशों के अनुपालन प्रतिवेदन की समीक्षा की गई। बैठक में शाहपुर-गढवा, शाहपुर-बेलहारा, चैनपुर-हुटार, सराईडीह मोड़, छतरपुर-जपला रोड की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई। बताया गया कि शाहपुर-गढवा पथ के निर्माण में गुणवता का अनुपालन नहीं करने के कारण संवेदक को काली सूची में डाल दिया गया है। वर्षा के कारण रोड निर्माण बाधित था। एक सप्ताह के अन्दर नये संवेदक द्वारा निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा।

शाहपुर-बेलहारा एवं चैनपुर हुटार रोड के निर्माण से प्रभावितों के लंवित मुआवजा भुगतान के मामले को बैठक में विधायक आलोक चैरसीया द्वारा उठाया गया। समिति ने निर्णय लिया कि मुआवजा भुगतान हेतु भु-अर्जन के द्वारा निर्धारित दर पर सरकार से आवंटन की मांग की गई है। आवंटन आते ही प्रभावितों का भुगतान कर दिया जायेगा।

छतरपुर से हरिहरगंज होते हुए बिहार जाने वाली सड़क की जर्जर स्थिति पर बैठक में विधायक राधा कृष्ण किशोर ने सुझाव दिया कि इस रोड पर चलने वाले हाईवा (बड़ा वाहन) के परिचालन के लिए समय निर्धारित किया जाय। साथ ही आबादी बहुल क्षेत्र में क्रशर संचालन से होने वाले प्रदूषण की रोक थाम के लिए खनन विभाग लीजधारियों के साथ बैठक कर प्रदूषण के रोक थाम का प्रयास करें। धूल उड़ने वाली सड़क में नियमित रूप से पानी का छिड़काव किया जाय। पेजयल एवं आपूर्ति विभाग की भी समीक्षा की गयी। 

बैठक में पेयजल विभाग की समीक्षा में बताया गया कि शाहपूर गढवा रोड में विभाग द्वारा बीस चापाकल लगाया गया है शेष चापाकलों की मरम्मती कर दी गई है नगर निगम क्षेत्र में पेयजल विभाग से समन्वय स्थापित कर पाईप लाईनों की मरम्मति तथा शुद्द जल की आपूर्ति नियमित रूप से संचालित करने के लिए कार्यपालक अभियंता एवं कार्यपालक पदाधिकारी, नगरनिगम को आपसी ताल-मेल के साथ कार्य करने का निर्देश दिया गया।

सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत वृ़़द्धा पेशन विधवा, पेंशन एवं विकलांग पेंशन के लिए चयनित लाभुकों का शतप्रतिशत पेंशन भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा ने बताया की जिले में सामाजिक सुरक्षा के तहत एक लाख एकतालिस हजार लाभुकों में से एक लाख सताईस हजार लाभुकों का खाता आधार से जोड़ा गया है अभी एक लाख बीस हजार लाभुकों को आधार के माध्यम से पेंशन को भुगतान किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने आपूर्ति विभाग को अभियान चलाकर जिन लोगों का गलत ढंग से राशन कार्ड बन गया है उसे सरेन्डर कराने के लिए अभियान चलाने का निदेश दिया।


पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग 

विधायक राधाकृष्ण किशोर के आवास के समक्ष होगा उपवास

डालटनगंज 6 अक्टूबर: सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों ने अंशदायी पेंशन योजना को समाप्त  कर पुनः पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग तेज कर दी है। इस सिलसिले में नेशनल मूवमेंट फाॅर ओल्ड पेंशन स्कीम नाम से एक संगठन तैयार किया गया है, जो इस मांग को देशव्यापी मंच पर उठा रहा है। 

कल इसी संगठन के बैनर तले सरकारी कर्मचारी और अधिकारी सभी जिला मुख्यालय में विधायक आवास के समक्ष एक दिन का उपवास रखेंगे और धरना देंगे। पलामू जिले में भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए व्यापक तैयारी की गयी है। यहंा छत्तरपुर विधायक सह भाजपा  के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर के डालटनगंज आवास के समक्ष उपवास और प्रदर्शन किया जायेगा। 

इस सिलसिले में संगठन के जिला संयोजक मनोज मेहता ने बताया कि 01.01.2004 के बाद केन्द्र सरकार तथा 01.12.2004 के बाद राज्य सरकार ने सरकारी सेवकों के लिए अंशदायी पेंशन योजना लागू कर दी। इस योजना के तहत सेवानिवृत होने वाले सरकारी सेवकों के लिए न्यूनतम पेंशन की कोई गारंटी नहीं है तथा कर्मचारियों से कटौती की गयी राशि पर न्यूनतम ब्याज की भी कोई व्यवस्था नहीं है। इस कारण कर्मचारियों में हमेशा अपने बुढापे को लेकर सामाजिक और आर्थिक असुरक्षा की भावना बनी रहती है। श्री मेहता ने कहा कि एक सरकार सेवक अपनी पूरी युवावस्था समाज और सरकार की सेवा में लगा देता है और उम्र के अंतिम पड़ावा में उसे असुरक्षित पेंशन योजना के भरोसे छोड़ देने से उसे आर्थिक विपन्नता का शिकार होना पड़ेगा। ऐसे में पुरानी पेंशन योजना को पुनः लागू करना ही उचित होगा।  


धर्म विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट की थी शेयर

अख्तर जमां ने मांगी माफी

डालटनगंज 6 अक्टूबर: सोशल मीडिया पर धर्म विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट  शेयर करने के मामले में फंसे नागरिक संघर्ष मोर्चा के संयोजक और सामाजिक कार्यकर्ता अख्तर जमां ने माफी मांगी है। उन्होंने सोशल मीडिया पर ही अपना माफीनामा पोस्ट किया है। 

अख्तर जमां ने कहा है कि वह सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। अंजाने में यह पोस्ट शेयर हो गया, ऐसा प्रतीक होता है। किसी की भावना को चोट पहुंचाना या किसी को आहत करने की उनकी मंशा नहीं रही है। अख्तर जमां ने इस गलती के क्षमा याचना करते हुए यह भी भरोसा दिलाया है कि उनकी ओर से इस प्रकार की गलती की पुनरावृति नहीं होगी। 

थर्ड आई के एक सवाल के जवाब में अख्तर जमां ने कहा कि वह खुद अचंभित हैं कि उनके द्वारा ऐसी गलती कैसे हो गयी? उन्होंने कहा कि उनकी लड़ाई व्यवस्था से जरूर रही है, लेकिन वे किसी धर्म के खिलाफ न पहले थे और न अब हैं। 

गौरतलब है कि गत 22 अगस्त को अख्तर जमां ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की थी, जिसमें धर्म विशेष के देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी थी। इस टिप्पणी से आहत समुदाय विशेष के एक प्रतिनिधिमंडल ने कल साइबर थाना प्रभारी भिखारी राम से मिलकर मामले की शिकायत की थी। साइबर पुलिस अभी मामले की जांच ही कर रही थी कि आरोपी अख्तर जमां ने ुफेसबुक पर ही माफी से संबंधित पोस्ट शेयर कर दी। 


खत्म नहीं हुआ है बंदुआ का विवाद

समुदाय विशेष के प्रतिनिधिमंडल ने डीसी को सौंपा ज्ञापन

डालटनगंज 6 अक्टूबर:  चैनपुर के बंदुआ काराकार में शतचंडी महायज्ञ को लेकर उत्पन्न विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। कल चैनपुर थाने में सदर एसडीओ नन्द किशोर गुप्ता की अध्यक्षता में  शंति समिति की बैठक में आपसी सोहार्द कायम रखने पर सहमति बनने के बावजूद आज समुदाय विशेष के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिले के उपायुक्त डा. शंतनु कुमार अग्रहरि से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपकर मामले में हस्तक्षेप का आग्रह किया। 

प्रतिनिधिमंडल ने प्रशासन पर एक समुदाय विशेष को सहयोग पहुंचाने का आरोप लगाया। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि सीआरपीसी की धारा 144 लागू होने के बावजूद समुदाय विशेष द्वारा विवादित भूमि पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है जबकि दूसरे समुदाय के लोगों के खिलाफ झूठे मुकदमे दर्ज किये जा रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल ने समुदाय विशेष पर दर्ज मुकदमा वापस लेने की मांग की है।