आयुष के हत्या के दो अभियुक्त गिरफ्तार 3 अक्टूबर को शाम में छहमुहान के निकट हुई थी हत्या समेत पलामू की अन्य महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

           आयुष के हत्या के दो अभियुक्त गिरफ्तार

3 अक्टूबर को शाम में छहमुहान के निकट हुई थी हत्या

मेदिनीनगर : शहर के छहमुहान के निकट हुई आयुष उर्फ शशि की हत्या के मामले में पुलिस ने चंदन कुमार व रोहित कुमार को गिरफ्तार किया है। पत्रकारों की जानकारी देते हुए पलामू के एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि 22 वर्षीय आयुष का अपने ही मुहल्ले कान्दु मुहल्ला के ही सुरेन्द्र कुमार साह की पुत्री के साथ पिछले चार वर्षों से प्रेम संबंध था। सुरेन्द्र कुमार द्वारा मृतक और उसके पिता को धमकी दी जा रही थी कि सुधरों, नहीं तो अंजाम बुरा होगा। इसके बाद गत् 3 अक्टूबर को करीब सात बजे शाम में छहमुहान के निकट  आयुष की हत्या कर दी गयी। इस मामले में पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय द्वितीय) के नेतृत्व में शहर थाना प्रभारी के साथ हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गयी। गठित टीम में आज चंदन कुमार एवं रोहित कुमार को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद चंदन कुमार ने अपराध स्वीकार करते हुए पुलिस को बताया कि जब मृतक में सुधार नहीं हुआ तो उसके पिता ने अपने पुत्रों को बताया। चंदन कुमार ने अपने स्कूल में पढ़ने वाले एक अपराधी दोस्त से संपर्क किया। दोस्त ने कहा कि आयुष को रास्ते से हटाने के लिए वह 50 हजार रुपये लेगा। सौदा तय होने के बाद उसे 10 हजार रुपये अग्रिम दिया गया। शेष राशि हत्या करने के बाद कही गयी। इसके बाद चंदन और उसके दोस्त ने मिलकर आयुष की हत्या कर दी। हत्या के बाद दोनों मोटरसाईकिल से फरार हो गए। पुलिस ने अनुसंधान के क्रम में दोनों को गिरफ्तार कर लिया। एसपी ने बताया कि हत्या का यह मामला पूरी तरह से प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ है।


       युवा इंटक द्वारा रक्तदान किया गया 

मेदिनीनगर : झारखंड राज्य के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी के प्रतिनिधि पंडित कमल त्रिपाठी ने अपने स्वर्गीय पिता संजय त्रिपाठी की 10 वीं पुण्यतिथि पर आज स्थानीय होस्पिटल स्थित जय जवान ब्लड बैंक मे रक्तदान किया। इस दौरान कमल त्रिपाठी ने कहा कि रक्तदान महादान है। इससे बढ़कर और कोई अच्छा कार्य नहीं हो सकता। अपनी ज़िन्दगी में कम से कम एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इस दौरान युवा इंटक के जिला अध्यक्ष देवान शुक्ला, मीडिया चेयरमैन राशिद बक्शी, शाहरुख राज, राजीव तिवारी, संजीव तिवारी, नन्हे ज़ेयाई, बन्टी दुबे, अधिकारी एवं पदाधिकारी समेत कइ लोग उपस्थित थे।

सीआईसी सेक्शन की लाईफ लाइन ट्रेनें आज से शुरू

हुसैनाबाद/पलामू : सीआइसी रेल खण्ड पर इन्टर लॉकिंग कार्य होने के कारण डेहरी ऑन सोन से बरवाडीह चलने वाली पलामू जिला की लाइफ लाइन ट्रेन संख्या 53349-50 सटल सवारी ट्रेन, 53611-12 बरवाडीह डेहरी ऑन सोन पैसेंजर और 53357-58 बरकाकाना डेहरी ऑन सोन पैसेंजर ट्रेन रविवार से शुरू हो गई। विदित हो कि गत 4 अक्टूबर से इस रेलखंड में इन यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद था। इससे जपला, हैदरनगर, मोहम्मदगंज सहित कई अन्य रेलवे स्टेशन के आर्थिक क्षति के साथ-साथ यात्रियों को परेशानी हो रही थी। सटल ट्रेन को फिलहाल जपला से बरवाडीह तक एवं डीजीआर व बरकाकाना डेहरी ऑन सोन पैसेंजर को सोंननगर तक चलाया जाएगा। यातायात निरीक्षक अम्बरीष भारतीय ने बताया कि सीआईसी सेक्शन की लाइफ लाइन ट्रेन को चलाने की अनुमति मिली है । उन्होंने बताया कि डीजीआर ट्रेन व बरकाकाना सवारी गाडी अपने निर्धारित समय पर चलते हुए सोननगर तक चलाया जाएगा।मौके पर सतेंद्र चंदेल, राज अली, अजय प्रसाद गुप्ता, कमलेश कुमार विश्वकर्मा, धनजंय कुमार, विकास कुमार, जनक पासवान, गुरु प्रसाद, सूर्यनाथ पासवान,नेजामुदिन खान,  इम्तेयाज आलम, राज कुमार, रविन्द्र कुमार, राकेश कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

पलामू मेडिकल कॉलेज में 2019 से पढ़ाई शुरू होगी

मेदिनीनगर : पलामू मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई शुरू करने की मांग को लेकर अनुसूचित जाति/जनजाति छात्रा संघर्ष मोर्चा द्वारा लगातार आंदोलन चलाया जा रहा है। मोर्चा की आज की बैठक में आंदोलन की समीक्षा करते हुए कहा गया कि मेडिकल  कॉलेज में सत्र 2019-20 से पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए सारी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। नवंबर-दिसंबर में एमसीआई की टीम कॉलेज का निरीक्षण करेगी। इस कॉलेज में चिकित्सक शिक्षकों के 187 पद सृजित किये गये हैं। इसके साथ ही तृतीय एवं चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों के 294 पद सृजित किये गये हैं। मोर्चा अध्यक्ष उदय राम ने बैठक में बताया कि उन्हें राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी और विभाग के संयुक्त सचिव  सुधीर रंजन ने आश्वासन दिया है कि 2019 से हर हाल में पलामू मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई शुरू होगी। बैठक में कहा गया कि अगर पढ़ाई शुरू नहीं की गयी तो मोर्चा अपना आंदोलन तेज करेगा। मोर्चा की समीक्षा बैठक में अनिल राम, राजू राम, जीतू राम, प्रेम कुमार, प्रदीप राम, विकास कुमार, अजय कुमार, सुनील कुमार समेत कई सदस्य मौजूद थे।

जन समस्याओं के प्रति प्रतिबद्ध हैं केएन त्रिपाठी : हृदयानंद  मिश्र

मेदनीनगर : पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी के नेतृत्व में पलामू एवं विधानसभा क्षेत्र के सभी 800 पंचायतों में पंचायत जनसंवाद यात्रा का शुभारंभ 2 अक्टूबर को चैनपुर प्रखंड के भड़गांव से हो चुका है, जो 15 जनवरी 2019 तक चलेगा। प्रेस सम्मेलन में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता हृदयानंद मिश्र ने कहा कि महात्मा गांधी का कहना था कि भारत की आत्मा गांवों में वास करती है। जब तक गांव का समग्र विकास नहीं होता है तब तक भारत के विकास की बातें निर्मूल हैं। सरकार की कुंभकर्णी निद्रा भंग करने के लिए पंचायत जनसंवाद यात्रा का शुभारंभ किया गया है। 15 जनवरी के बाद पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी के नेतृत्व में जन आंदोलन कर सरकार को घुटने टेकने को मजबूर किया जाएगा। उन्होंने ने कहा कि इस समय यात्रा को सफल बनाने के लिए स्थानीय कांग्रेसी नेताओं के अलावा जिले के कांग्रेसी नेताओं द्वारा ग्रामीणों को पंचायती राज व्यवस्था एवं उनके अधिकार के बारे में जागरूक करने के अलावा स्थानीय स्तर से इनकी समस्याओं का निराकरण की दिशा में सक्रिय पहल की जा रही है। साथ ही उनके दुख दर्द के भागी बनेंगे। उन्होंने पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे सदा से ही ग्रामीणों की समस्याओं के प्रति समर्पित एवं निराकरण की दिशा में सक्रिय रहे है। 2000 में उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों तथा जनता को राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया था। हृदयानंद ने कहा कि पूर्व मंत्री श्री त्रिपाठी नगर से रांची तक यात्रा करके भी जनता के लिए संघर्ष किया है। मंत्री के रूप में के एन त्रिपाठी ने पांच महीने के कार्यकाल में विकास का नया कीर्तिमान बनाया है। उन्होंने कहा कि पंचायत समाज यात्रा से ग्रामीणों में उत्साह है। कांग्रेस पलामू जोन की प्रवक्ता विमला कुमारी ने कहा कि मेरा सारा जीवन मानवता के लिए समर्पित है। उन्होंने विशेष रूप से महिलाओं एवं दलित समुदाय को जागरूक करने एवं उनके अधिकार के प्रति जागृत करने के संकल्प को दोहराया। प्रेस वार्ता में पलामू जोन के प्रवक्ता बिनोद तिवारी, जीतेन्द्र कमलापुरी, तपेश्वर प्रसाद, सत्यानन्द दुबे, एकराम हुसैन माइकल, रघुनंदन प्रसाद, शेर खान, ललन प्रसाद, नसीम खान, कामेश्वर तिवारी, रिजवान खान, मुन्ना खान, राशिद बक्शी, बंटी दूबे, देवान शुक्ला, संजीव, अमरनाथ तिवारी, अभिषेक तिवारी, रंजन सिंह, धीरज गुप्ता समेत कई नेता मौजूद थे।

दर्जनों रोटेरियनों ने किया रक्तदान

रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं : अनुग्रह शर्मा 

मेदिनीनगर :  रक्तदान-महादान की भावना से रोटरी क्लब ऑफ डालटनगंज द्वारा आज स्टेशन रोड स्थित रोटरी स्कूल (आनंद शंकर) में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस भव्य शिविर का उद्घाटन रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3250 के असिस्टेंट गर्वनर रोटेरियन अनुग्रह नारायण शर्मा ने फीता काटकर किया। मौके पर अनुग्रह शर्मा ने कहा कि जीवन में जरूरतमंदों को रक्त देने से बड़ा दूसरा कोई परोपकारी का काम नहीं है। हमलोग रक्त किसी को जीवन बचाने के लिए देते हैं। ऐसे में सभी का लक्ष्य होना चाहिए कि ‘रक्तदान हीं जीवन है’ को अपनाये। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं। 

इस शिविर में सबसे पहला रक्तदान रोटरी के सचिव पवन कुमार लाठ ने किया। इसके बाद प्रियांशु भसीन, रामाशीष विश्वकर्मा, ज्योति कुमारी, हरवीर कौर, विमल होरो, रवीन्द्र कुमार शर्मा, किशोर कुमार शर्मा, सुधीर कुमार सिंह, राहुल भारद्वाज, नीलम अग्रवाल, तान्या अग्रवाल और रोटरी क्लब ऑफ डालटनगंज के अध्यक्ष रोटेरियन शारदेन्दु भूषण एवं खुद अनुग्रह शर्मा ने भी रक्तदान किया। इस शिविर का सफल संचालन रोटरी क्लब के सचिव पवन कुमार लाठ ने किया। जबकि रोटरी के अध्यक्ष शरदेन्दु भूषण ने रक्तदानकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया। इस आयोजन में आईपीपी रोटेरियन विज्या शर्मा, रोटेरियन अवधेश कुमार तिवारी, रोटेरियन अरूणा भसीन, रोटेरियन एनके भाटिया और रोटेरियन उमाकांत मिश्रा का भी महत्त्वपूर्ण योगदान रहा।

हेमचंद विक्रमादित्य का मना विजय दिवस

मेदिनीनगर : स्थानीय राजनगर सुदना स्थित महिला मोर्चा रौनियार वैश्य महासभा की झारखंड प्रदेश की अध्यक्ष लवली गुप्ता के आवास पर  आज हिन्दू समाज सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य का विजय दिवस मनाया  गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जय कुमार ने किया, जबकि संचालन अरुण गुप्ता ने किया। मौके पर कार्यक्रम में मुख्य रूप से से उपस्थित जिप सदस्य सह अध्यक्ष लवली गुप्ता ने कहा कि हिन्दू जगत के हेमचंद्र विक्रमादित्य पूरोहित है और इनके नक्शे कदम पर चलकर हिन्दू संस्कृति की रक्षा करना हमसबों का कर्तव्य है।

वार्ड पार्षदों ने विकास के लिए राशि की मांग की

मेदिनीनगर : मेदिनीनगर नगर निगम के वार्ड पार्षदों ने नगर विकास मंत्री सीपी सिंह को पत्र लिखकर निगम क्षेत्र के विकास के लिए  राशि आवंटित करने की मांग की है। अपने पत्र में वार्ड पार्षदों ने लिखा है कि राशि के अभाव में निगम क्षेत्र में अभी तक विकास कार्य शुरू नहीं हुआ है। इससे आम लोगों में नाराजगी है। आज तक नगर निगम में शामिल नये क्षेत्रों में किसी तरह का अधारभूत संरचना नहीं होने से लोगों को परेशानी हो रही है। पार्षदों ने निगम में शामिल नये क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पेय जलापूर्ति योजना फेज-टू का सर्वेक्षण कराने, निगम को पूर्ण स्वच्छ बनाने हेतु संबंधित मशीनों का क्रय करने, बिजली के सभी पोलों में एलईडी लाईट लगाने, नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को सम्मानजनक मांगों का भुगतान करने, प्रतिनिधियों का 20 लाख का जीवनबीमा कराने, निगम क्षेत्र के तालाबों के गहरीकरण एवं सुंदरीकरण कराने की मांग की है। मांग करने वाले वार्ड पार्षदों में  धीरेन्द्र कुमार पाण्डेय, विवेकानंद त्रिपाठी,  अंजना देवी, प्रमिला देवी, अर्चना देवी, कमर यासमीन, जयंती देवी, निरंजन प्रसाद, हसबुन निशा, चंचल देवी के नाम शामिल हैं।

नई पेंशन योजना समाप्त करने की मांग

मेदिनीनगर : राष्ट्रीय पेंशन बहाली राष्ट्रीय आंदोलन की पलामू इकाई द्वारा आज पाटन-छतरपुर विधायक सह मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर के आवास पर उपवास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मनोज मेहता ने की। इस कार्यक्रम में उपस्थित सदस्यों ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर राज्य स्तरीय आंदोलन करने को विवश हैं। सेवानिवृति के बाद सरकारी कर्मी का बुढ़ापे का सहारा एकमात्र पेंशन ही होता है। पुरानी पेंशन नीति समाप्त कर नई पेंशन योजना लागू किया जाना अत्यंत पीड़ादायक है। कार्यक्रम में शामिल पेंशनधारियों ने विधायक राधाकृष्ण किशोर से आग्रह किया कि वे पुरानी पेंशन नीति लागू करने की लड़ाई में उनका साथ दें। कार्यक्रम में लोगों ने कहा कि एक देश में दो तरह का नियम चल रहा है। एक तरफ सांसद-विधायकों को पुरानी पेंशन नीति के तहत पेंशन का भुगतान हो रहा है और दूसरी तरफ 2004 के बाद नियुक्त सरकारी कर्मियों के लिए पुरानी पेंशन नीति समाप्त कर नई पेंशन योजना थोपी गयी है, इससे सरकारी कर्मियों का जीवन अंधकारमय हो गया है। नई पेंशन योजना के विरोध में आगामी 26 नवम्बर को दिल्ली में महासम्मेलन किया जायेगा। कार्यक्रम में रेलवे, शिक्षा विभाग, पुलिस मेन्स एसोसिएशन, आईटीआई सहित विभिन्न सरकारी कार्यालयों के कर्मी शामिल थे।