जनसंवाद की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उठाये गए पलामू के दो मामले समेत पलामू की महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

जनसंवाद की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उठाये गए पलामू के दो मामले

डालटनगंज, 9 अक्टूबर: सूचना भवन रांची से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाले जनसंवाद की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में पलामू जिले से दो मामलों को शामिल किया गया। शिक्षा विभाग से जुड़ा एक मामला विभाग स्तर पर उठाया गया, जबकि वनांचल ग्रामीण बैंक के एक कर्मी की मौत के बाद अनुकम्पा के आधार पर परिजन को नौकरी देने के मामले को जिलास्तर से शामिल किया गया।

बैठक को लेकर सूचिबद्ध 23 मामलों में से शिकायत संख्या 2016-59211 के आधार पर  हुसैनाबाद में चुनावी डयूटी के दौरान 2015 में विजय कुमार टोपनो की हुई मौत का मामला उठाया गया। नोडल पदाधिकारी हैदर अली द्वारा बताया गया कि मृतक के परिजन को 10 लाख की सहायता राशि दी जा चुकी है, जबकि नौकरी के लिए वनांचल ग्रामीण बैंक मुख्यालय दुमका को पत्र लिखा गया है।

विभाग स्तर पर उठाया गया दूसरा मामला शिक्षा विभाग से सम्बंधित था, जिसके तहत पाटन उ.म.वि. में अतिरिक्त कमरों के निर्माण न होने से बच्चों को परेशानी होने की बात कही गयी थी। विभाग स्तर पर इसका जवाब देते हुए रांची से यह बताया गया कि आवंटन के अभाव में कमरों का निर्माण नहीं हो पाया है। शीघ्र ही आवंटन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

समीक्षा बैठक में नोडल पदाधिकारी हैदर अली के साथ डीएसपी सुरजीत कुमार, सीएस  कलानंद मिश्र, डीडब्लूओ सुभाष कुमार, एडीएसएस शत्रुंजय कुमार, ईडीएम पंकज पांडेय, जीआरसी श्याम किशोर पाठक सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।


शांति समिति की बैठक में दुर्गोत्सव सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने का निर्णय 

पूजा पंडालों में लगंगे सीसीटीवी कैमरे

डालटनगंज 9 अक्टूबर : पलामू जिले में दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा प्रबंध चाक-चैबंद रहेंगे। इसके लिए जहां बड़ी संख्या में दंडाधिकारियों के साथ सुरक्षाबलों की तैनाती की जा रही है, वहीं पूजा समितियों को अपने-अपने पंडाल में सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा गया है, ताकि असमाजिक तत्वों की पहचान आसानी से हो सके। दुर्गा पूजा के दौरान शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस और सिविल प्रशासन की ओर से कई एहतियाती कदम उठाये जा रहे हैं। 

दुर्गा पूजा के दौरान सौहार्दपूर्ण माहौल कायम रखने के लिए कल शाम शहर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में अन्य लोगांे के अलावा जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा भी शामिल हुए। श्री माहथा ने पूजा के दौरान सामाजिहक समरसता बनाये रखने की अपील करते हुए दोहराया कि पूजा समितियां अपने-अपने पंडालों में सीसीटीवी कैमरे जरूर लगायंे, ताकि सभी आने-जाने वालों की निगरानी रखी जा सके। श्री माहथा ने कहा कि पूजा पंडालों में सादे लिबास में महिला और पुरूष जवान तैनात रहेंगे। उन्होंने पूजा के दौरान सुरक्षा के साथ-साथ सफाई पर भी विशेष ध्यान रखने की बात कही। 

मौके पर मौजूद आजसू नेता वसीम खां ने शांति समिति में नये और सक्रिय सदस्यों को शामिल करने की वकालत  की। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा नियम तैयार किया जाना चाहिए कि जो सदस्य लगातार तीन बैठकों में अनुपस्थित रहे, उसे समिति से हटा दिया जाये।

इस मौके पर महिला अधिवक्ता वीणा मिश्रा ने पूजा के दौरान दर्शन करने आने वाली महिलााओं के लिए चलंत शौचालय की व्यवस्था कराने व चैक-चैराहे पर पेयजल की व्यवस्था कराने की मांग की। समाजसेवी अशोक सहानी ने कहा कि दुर्गापूजा आदि पर्वों में बाजार क्षेत्र की सड़कों पर नाका लगा दिया जाता है। जिससे बाजार क्षेत्र के लोगांे को आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्हों बाजार क्षेत्र के लोगांे को आने-जाने के लिए किसी एक सड़क पर नाका नहीं लगाने की वकालत की।

इस मौके पर सदर एसडीओ नन्द किशोर गुप्ता, डीएसपी प्रेमनाथ, सदर थाना प्रभारी ममता कुमारी, महिला थाना प्रभारी दुलर चैड़े, निगम के स्वच्छता निरीक्षक कृष्णमुरारी शर्मा, केद्रीय दुर्गापूजा समिति के अध्यक्ष दुर्गा जौहरी, रामनवमी कमिटी (जेनरल) अध्यक्ष प्रभात उदयपुरी, गणेश गिरी, वरिष्ठ अधिवक्ता राजेश्वर पांडेय, ललन सिन्हा, विजय ओझा, केशरी सिंह, हाजी -ललन, मुहर्रम इन्तेजामिया कमिटी के सदर जिशान खां, उपमहापौर मंगल सिंह, डालटनगंज चैम्बर अध्यक्ष विनोद उदयपुरी, शिक्षक नेता सुधीर दुबे, अमरेश सिंह मंजू गुप्ता, लीलावती देवी, अन्नपूर्णा तिवारी, रचिता शरण, रमणी देवी, बब्लू गुप्ता, तपेश्वर प्रसाद, विवेका त्रिपाठी, सतीश पांडेय, विश्वनाथ राम घुरा, नागेन्द्र कुमार नागन सहित कई गणमान्य लोग व शांति समिति के सदस्य तथा जिले के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।


      पलामू के कराटेकारों ने आगरा में दिखाया दम 

डालटनगंज 9 अक्टूबर: पलामू जिले के कराटेकारों ने आगरा में आयोजित इंडो नेपाल इंटरनेशनल ओपेन कराटे चैम्पियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कई मेडल अपने नाम किये। सनातन विद्या निकेतन, रेहला के अमन प्रताप सिंह ने काता में स्वर्ण पदक हासिल किया। जबकि फाइट में ब्राउंज मेडल पर कब्जा जमाया।

इसी प्रकार कस्तुरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, विश्रामपुर की प्रीति कुमारी और सरियम आरा ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। इसी विद्यालय की रानी कुमारी, रीमा कुमारी को ब्राउंज मेडल मिला। डालटनगंज स्थित संत मरियम स्कूल के ब्लैक बेल्ट धारक शमशेर अंसारी को फाइट में गोल्ड और काता में ब्राउंज मेडल मिला। चैम्पियनशिप का आयोजन आगरा के ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल में 6 और 7 अक्टूबर को किया गया था। यह जानकारी पलामू के मुख्य कराटे प्रशिक्षक शिहान संतोष कुमार ने दी। 

प्रतियोगिता के दौरान जापान कराटे शोतोरियो इंटरनेशनल इंडिया के सचिव शिहान सुजीत छारी ने पलामू के मुख्य कराटे प्रशिक्षण शिहान संतोष कुमार को जेकेएसआई का झारखंड प्रदेश अध्यक्ष और धनबाद के मास्टर शिहान किशन को सचिव मनोनीत किया और मनोनयनन पत्र सौंपा।


केन्द्रीय दुर्गापूजा महासमिति की बैठक सम्पन्न

वैद्य बिजली कनेक्शन लेने का निर्णय

डालटनगंज 9 अक्टूबर : केन्द्रीय दुर्गापूजा महासमिति के बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी पूजा पंडाल वैद्य बिजली कनेक्शन लगा लें ताकि जेनरेटर के शोर और प्रदूषण से काफी हद तक मुक्ति मिलने का मार्ग प्रशस्त हो सके।

महासमिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अध्यक्ष दुर्गा जौहरी ने कहा कि विद्युतविभाग के उच्च अधिकारियों ने आश्वस्त किया है कि किसी भी पूजा आयोजन समिति द्वारा दिए गए आवेदन पर तुरंत कार्रवाई करते हुए बिना किसी देर के बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा। बिजली का खर्च जेनरेटर के खर्च से एक चैथाई से भी कम होगा। इसलिए एक सभ्य नागरिक के रूप में हमलोग सरकार के निर्देश पर अमल करें तो हितकर होगा। 

सदस्यों द्वारा दागे गए एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि शहर के सभी अतिसंवेदनशील इलाकों की जानकारी पुलिस के अलावा अधिकारियों को दे दी गई है, वहंा विधि व्यवस्था संधारण हेतु पर्याप्त प्रबंध होंगे। संरक्षक बबलू गुप्ता का सुझाव था कि नगर निगम प्रशासन  सभी मुख्य चैक-चैराहों या बड़े पंडाल क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाएं। उन्होंने कहा कि  सभी पंडाल अपने खर्च से सीसीटीवी कैमरा लगाने में सक्षम नहीं हैं। 

मेदिनीनगर स्थित टाउनहाॅल में आज अपराहन आयोजित इस बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी पूजा पंडालों में एक निर्धारित समय सुबह और शाम को एक साथ आरती का कैसेट बजेगा ताकि पूरा शहर भक्ति के सागर का आनंद प्राप्त कर सके। इसके लिए पेनड्राईव या कैसेट आदि की व्यवस्था महासमिति की ओर से की जाएगी। अध्यक्ष ने आश्वस्त किया कि नगर निगम से अनुरोध किया जाएगा कि सभी 40 पंडालों के लिए दो-दो इस्टबीन देने की व्यवस्था करे। किन्तु अगर निगम ने हाथ खड़े कर दिए तो सभी पूजा समितियों से अनुरोध है कि वे अपने स्तर से ड्रमकाट कर डस्टबीन स्थापित करें ताकि स्वच्छ वातावरण बनाया जा सके। यह भी बताया गया कि विसर्जन यात्रा 19 अक्टूबर को निकलेगी। सभी समितियों का जुलूस अपराहन चार बजे छःमुुहान से एक साथ विसर्जन हेतु कोयल नदी के तट पर  पहुंचेगा।       

महासचिव प्रभास दास गुप्ता (सदन जी)ने धन्यवाद ज्ञापन के क्रम में कहा कि किसी पंडाल में अश्लील गाने या फिल्मी गाने न बजाए जाएं। साथ ही सभी पंडालांे के स्वंयसेवक बैज लगाकर मुस्तैद रहे। महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रशासन के साथ पूरा समन्वय बनाकर रखना हमारे इस धर्म-संस्कृति आधारित आयोजन की गरिमा बढ़ाने में  मददगार होगा। बैठक में संरक्षक मंडल के सदस्य एस.एस. रूबी, पत्रकार डा. एम.एफ. अहमद के अलावा कल्याण वर्मा, रूचिता शरण, रूपा सिंह, लीलावती देवी, निलेन्द्र कुमार शरण (नवकेतन), सुमित भट्टाचार्य, जितेन्द्र सोनी, सोनू गुप्ता, बबलू गिरि, सौरभ पांडेय, सुनिल ठाकुर, हरिशंकर सिंह, प्रदीप जायसवाल, मुकेश सिंह, अरूण कुमार सिन्हा, पप्पु गुप्ता, गौतम गौरव, अमित सिन्हा, मुन्ना दुबे, पदमाकर वर्मा, विकास मेहता, बबलू तिवारी, अनिल दुबे, विकास दुबे आदि ने अपने विचार व्यक्त किए। बैठक का संचालन संजय राज ने किया।


आयुष्मान भारत के तहत गोल्ड कार्ड का वितरण

डालटनगंज 9 अक्टूबर: पलामू जिले में आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बांटने का सिलसिला लगातार जारी है। आज वार्ड-27 में एक कार्यक्रम आयोजित कर वार्ड पार्षद कमर यासमीन के नेतृत्व में करीब 200 लाभुकों के बीच गोल्डन काड का वितरण किया गया। कार्यक्रम में  बतौर मुख्य अतिथि नगर निगम के उपमहापौर मंगल सिंह भी मौजूद थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में सहिया शाहदा खातून, पूनम देवी, सबिता देवी, रेशमा परवीन और सेविका कुसुम लता गुप्ता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

इधर, वार्ड नम्बर 19 (कांडू मुहल्ला) में भी आयुष्मान भारत के लाभुकों के बीच गोल्डन कार्ड का वितरण किया गया। भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला अध्यक्ष और बीस सूत्री सदस्य लुड्डु खान और भाजपा के नगर महामंत्री छोटू सिन्हा ने लाभुकों को  कार्ड सौंपे और आयुष्मान भारत के बारे में  जानकारी दी। इस मौके पर अन्य लोगों के अलावा सुषमा कुमारी आहूजा, नवीन कुमार प्रसाद भी मौजूद थे।